इंटरव्यू का सबसे पहला सवाल  : अपने बारे में बताएं ? कैसे दे इस सवाल का जवाब। 

 

इंटरव्यू की शुरआत में सबसे पहले इंटरव्यू लेने वाला आपसे यह पूछता है की अपने बारें में बताये ?  और लोग इस सवाल को अक्सर अपनी पर्सनल डिटेल्स से जोड़ कर देखते है और वो अपनी निजी जिंदगी , परिवार और अन्य फालतू जानकारियाँ भी देने लगते है।  लोग ऐसा इसलिए करते है क्योंकि वो ऐसा समझते है इंटरव्यू लेने वाले ने उनसे ऐसा ही पूछा है।  पर इंटरव्यू में आपकी निजी जानकारी में बहुत कुछ आपके रिज्यूम में पहले से ही लिखा होता है , और अक्सर लोग उन्ही जानकारियों को दोहरा देते है।

इस सवाल का सही जवाब ढूंढने से पहले हमें यह समझना चाहिए की रिक्रूटर हमसे पूछना क्या चाहता है।  रिक्रूटर जब पूछता है Tell about your self ? , तो वो पूछना चाहता है , आप किस प्रकार से उस कंपनी के लिए लाभदायक हो सकते हो ? आपकी विशेष स्किल  को पूछा जाता है , वो आपकी खूबियों को जानना चाहता है।

कैसे दें इस सवाल का जवाब :

इस सवाल का जवाब में आपको अपने रिक्रूटर को बताना होता है , क़ि किस प्रकार से आप उस जॉब के लिए फिट हो।  आपके इस पहले सवाल के जवाब पर आपका सारा इंटरव्यू निर्भर करता है।  तो आपको अपना जवाब पहले से तैयार रखना चाहिए।  आपको सबसे पहले जे डी का अध्ययन करना चाहिए और उसी के  जवाब शुरू करना चाहिए।

अगर आप किसी फार्मा इंडस्ट्री में जॉब के लिए इंटरव्यू देने गए हो और आप एक फार्मा प्रोफेशनल हो तो आपका जवाब इस प्रकार होना चाहिए  ” मै फार्मा प्रोफेशनल हूँ , और पिछले 5 साल से में  “ए” कंपनी में   ………  (आगे आपको आपका अनुभव किन चीज़ो की जानकारी इत्यादि के बारें में बताना होता है।

इस सवाल का जवाब तय करते समय दिमाग में एक ही बात रखे की आपका जवाब ऐसा होना चाहिए जो यह साबित करें की आप ही इस जॉब के लिए सही कैंडिडेट हो।

 

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर दें

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message