इंटरव्यू(Interview) की गलतियां : ना बने कोल्हू के बैल – यानि इंटरव्यू के दौरान छोड़े अपनी पुरानी बुरी आदतें

इंटरव्यू (Interview) समय सब के लिए नर्वस करने वाला होता है।  और लोग इसी बैचैनी में अक्सर अजीब तरह की हरकते कर बैठते है जो उनके इंटरव्यू को ख़राब कर सकती है। “कोहलू का बैल ” इस मुहावरे अर्थ मेहनत करने वाले व्यक्ति से लगाया जाता है , पर ज़माने के साथ शब्दों के अर्थ भी बदल गए यहाँ हमारा कोल्हू के बैल  अर्थ  ऐसे व्यक्ति से है जो एक ही जगह पर घूमता रहता है , अर्थात वो अपने पुरानी आदतों के ढर्रे पर चलता रहता है।

और Interview के दौरान प्राय लोग ऐसा करते हैं।  आपके पास interviewer को impress करने का यह इकलौता अवसर होता है और कुछ ऐसे हरकतें कर के आप ये अवसर गवा देते हैं। इंटरव्यू से पहले डर सबको लगता है और interview  के दौरान भी घबराहट होना लाज़मी सा होता है।  आपको यहाँ बात समझनी होगी के interviewer भी कभी आपकी जगह पर था और जैसा आप महसूस कर रहे हैं वैसा ही कुछ उसने भी महसूस किया होगा। और वो भी जानता है के  interview  से पहले कैसा महसूस होता है।  इसी लिए हमे यह याद रखते हुए ही interview का सामना करना चाहिए।  हमारा ज्ञान ज़्यादा है या कम यह अन्दाज़ा लगाना हमारा काम नहीं है  interviewer  जानता है। किस से क्या सवाल पूछने पर क्या जवाब मिलना चाहिए और यदि हम उस जवाब के बजाए इधर की कहानियाँ सुनाने लगेंगे और बातो को गोल गोल  उलझाएंगे  तो परिणाम वही होगा जो कोहलू के बैल का होता है।  यानी कोई परिणाम नहीं निकलेगा।

क्या करे  :-

  • interviewer  आपसे जो भी सवाल करे उसका संक्षिप्त उत्तर दें।  कहानी ना बनाए और बातों को तोड़ मरोड़ कर पेश न करे। Interviewer  के सामने अगर आप ऐसा कोइ जवाब दोगे हो interviewer  confuse  हो जाएगऔर समझेगा के आप नासमझ हो।
  • अपनी बात को साफ़ शब्दों में कहे  और अपनी आवाज़ को धीमा रखे।यदि ऐसी कोई बात है जिसको बताते हुए आपको कहानीकार बनना पड़े तो अपनी कही बातों में मुद्दों को उजागर करते हुए हे कहानी सुनाए।  कहने का मतलब है के यदि आपको बात बढ़ा कर बताना  है तो भी मुद्दों से भटक न जाए और मुदे के बात को high light करे।
  • अपने डर  को छुपाने के कोशिश में बहकी बहकी बाते न करें।  और अपने डर को सब पर ज़ाहिर करे।  अपनी कही हुए किसे भी बात को बीच में न छोड़े और कभी भी बात को जल्दी में खत्म करने की  कोशिश भी न करे।

याद रखे जो आप का interview  ले रहे हैं वो इस  तभी टेबल के उस तरफ हैं , उनको मूरख न समजे और खुद को दुनिया का सबसे चालाक इंसान समझने की  गलती भी न करे।

आशा है अगली बार इंटरव्यू पर जायेंगे तो इन बातों को जरूर ध्यान रखेंगे


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message