कैसे करें अपने ऑफिस ड्रेस का चयन ? आपकी मदद करेंगे हमारे ये 10 शानदार टिप्स

आपके कपडे आपकी पर्सनालिटी के सूचक होते है , अंग्रेजी की कहावत है First impression is the last impression . और आपकी ड्रेसिंग आपका पहला इम्प्रैशन है। हम में से बहुत से लोगो को हर रोज ऑफिस में क्या पहने इस समस्या का बहुत सामना करना पड़ता है। महिलाओ को तो कुछ ज्यादा ही इस समस्या का सामना करना पड़ता है। उसका एक मौलिक कारण यह है की महिलाओं के लिए पुरुषो से अधिक विकल्प है।

बदलते वक़्त के माहोल के अनुसार बहुत सारी कंपनी अपने एम्प्लोये को हफ्ते में एक या दो दिन कैज़ुअल या सेमी कैज़ुअल पहनने की इजाजत दे देती है।

हम कैसे दिखें इस बात की हम सब को फ़िक्र रहती है। अच्छा दिखने की चाहत पुरुष और महिलाओं सब में होती है।

हमे अपने ऑफिस की ड्रेस का चयन करते वक़्त इन विशेष बातों को ध्यान में रखना चाहिए :

1. आपके कपडे आपकी जॉब प्रोफाइल के अनुरूप होनें चाहिए , जैसे आपका ऑफिस में सिटींग वर्क है तो सेमी फॉर्मल बेहतर रहेगा , और अगर दिन भर लोगो से मिलना जुलना पड़ता है तो फॉर्मल डालना चाहिए , और शॉप फ्लोर पर काम करने वालों को सेमी कैज़ुअल या कैज़ुअल डालना सही रहेगा।

2.आप जो भी डाले फॉर्मल या कैज़ुअल उसकी फिटिंग बिलकुल सही होनी चाहिए , ज्यादा ढीले या ज्यादा टाइट नहीं होने चाहिए। फैशन के चक्कर में अपने ऑफिस वियर से समझोता न करें।

3. कपडे मौसम के अनुसार होने चाहिए , कपडे जहाँ हमारी पर्सनालिटी में चार चाँद लगाते है वहीँ वो हमारी मौसम से भी रक्षा करते है . आपको वूलन , नायलॉन या कॉटन जो भी पहनना है वह मौसम के हिसाब से चुने

4. ज्यादा भड़कीले या बहुत ही उदासीन (Dull ) से रंग न पहने , आपकी ड्रेस का कलर सोबर और शालीन होना चाहिए , ज्यादातर हलके रंग पहने , अगर आपको गहरे रंग पसंद है तो भी चमक वाले कपड़ो से परहेज करे।

5. आपको कपड़ो का चुनाव करते वक़्त अपने बॉडी कम्फर्ट का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए , मान लीजिये किसी विशेष प्रकार के फैब्रिक से आपको एलर्जी है
या कोई और दिक्कत है तो ऐसे कपडे किसी भी कीमत पर न पहने।

6. आपके पास ऑफिस में पहनने के लिए कितने ड्रेस है ये इतना मायने नहीं रखता जितना ये मायने रखता है की आपने अपनी ड्रेस को संभाला कैसे है ,
आपके कपडे करीने से आयरन किये हो , कोई बटन या चैन वगैरा ख़राब न हो।

7. आपका मेकअप ज्यादा भड़कीला नहीं होना चाहिए , आपकी जॉब प्रोफाइल को ध्यान में रखते हुए ही मेकअप करना चाहिए।

8.आपकी ऑफिस ज्वेलरी बहुत भारी नहीं होनी चाहिए ऑफिस में कम्फ़र्टेबल और हलकी ज्वैलरी ही पहननी चाहिए , जैसे बहुत ज्यादा चूड़िया , या गहने आपको काम करने में सहज नहीं होने देते , तो ऑफिस में बहुत ज्यादा हैवी ज्वैलरी इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए।

9. आपका हेयर स्टाइल फॉर्मल या सेमी फॉर्मल ही होना चाहिए , और आपके पहनावे के अनुरूप भी होना चाहिए

10. आपके शूज फॉर्मल या सेमी फॉर्मल ही होने चाहिए ,उनके रंग भी सोबर ही होने चाहिए , महिलाओं को भी बंद पांव के शूज , छोटी हील या फ्लैट शूज चुनने चाहिए , स्ट्रिप वाले सैंडल नहीं चुनने चाहिए।

आशा है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा , नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर दे।

अपने मित्रों से इस आर्टिकल को शेयर करना न भूले।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message