हर दिन काम आने वाले 10 ट्रिक्स जिनसे आप अपने काम बड़ी आसानी से निकाल लेंगे

बहुत बार छोटी छोटी बातें और कुछ tricks भी काफी बड़ा इफ़ेक्ट छोड़ जाती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ छोटी छोटी tricks  के बारें में बता रहे है. 

ये tricks आपकी लाइफ ज्यादा easy और कम complicated करने में आपकी बहुत  हेल्प कर सकती है.

  1. Interview के दौरान confident दिखने के लिए , interview देने से पहले ये imagine कर लें कि Interviewer आपका के पुराना मित्र है. आपका Confidence Level high रहेगा.
  2. अगर आप किसी को आसानी से Impress करना चाहते है तो उनसे मिलते समय उनकी आखोँ के रंग को नोटिस करने की कोशिश कीजिये. Strong eye contact होने पर लोग आपको ज्यादा पसंद करने लगेंगे.
  3. बोलते समय या लिखते समय “I Think “ या “I believe” का use करने से बचें. ये शब्द आपके Lack of confidence को परिभाषित करते है.
  4. आपके Emotional Expression आपके भीतर के emotions को boost करते है. जैसे अगर आप खुश होना चाहते है तो अपने जितना wide स्माइल कर सकते है करें.
  5. अगर आप से कोई नाराज़ है तो calm और silent रहने की कोशिश करें, हो सकता है आप पर कोई फर्क न पड़ता देखकर वो व्यक्ति और ज्यादा गुस्सा हो जाएँ लेकिन बाद में उसे अपनी गलती का एहसास जरुर होगा.
  6. यदि कोई व्यक्ति आपके प्रश्न का पूरा उत्तर नहीं देता. ऐसे में उसके साथ eye contact बनाये रखे और चुप रहें. वो व्यक्ति आपको satisfactory answer देने पर मजबूर हो जायेगा.
  7. यदि किसी ने आपकी मदद करने से एक या दो बार मना कर दिया हो तो भी निराश न हो. बड़ी करने को मदद मना करने के अक्सर छोटी Help करने के लिए तैयार हो जाते है.
  8. अगर किसी काम को करते समय आप Nervous हो जाते है तो अगली बार उस काम को करते समय या तो कुछ खाते रहें या च्युइंग गम चबाते रहे. इस Trick से आपके Mind को ये message जायेगा कि आप कुछ खा रहे है और खतरे में नहीं है. और इससे आप Nervousness से बच जायेंगे.
  9. अगर आप customers को direct deal करते हैं तो अपने वोर्किंग एरिया में आपकी sitting place के back साइड में mirror लगवा लें. जिससे customer खुद को उस मिरर में देख सकें. ऐसा करने से अधिकतर कस्टमर आपसे nicely बात करेंगे. क्यूंकि कोई भी खुद को बुरा व्यवहार करते हुए नहीं देख सकता.
  10. आप किसी Meeting में है और आप चाहते है कि आपका बॉस एक important काम आपको दें. तो अपने बॉस के बराबर में बैठें. बहुत chances है कि आपको वो task मिल जायेगा.

आप इन ट्रिक्स को जरुर आजमायें. ये सभी psychological tricks है जो जरुर आपके काम आयेंगी. और आपकी बड़ी मुश्किल छोटे  से action से खत्म हो जायेगी.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message