नये साल में अपनाएं ये 8 Resolutions और बदलें अपना जीवन.

साल 2016 बस  खत्म ही हुआ मानिये. दिसम्बर आधा जा चूका हैं बाकी आधा क्रिसमस और नये साल की पार्टी के तैयारी में बीत जायेगा. ये वो ही समय हैं हैं जब आप अपने लिए नये साल का resolution ढूंढते हैं. न्यू इयर resolution आपको दृढ निश्चयी बनने का अवसर देता हैं. साथ ही एक अच्छा resolution आपको आने वाले साल को और अधिक प्रोडक्टिव बनाने में आपकी मदद करता हैं.

आज हम आपको उन 8 resolution के बारे में बतायेंगे, जिन्हें अधिकतर लोग अपनाते हैं. इनमे से किसी एक resolution को अपनाने का मतलब है कि आप अपने जीवन को एक पॉजिटिव बदलाव देना चाहते हैं.

  • Reduce Stress :

हर छोटी बात पर परेशान होना, या किसी नेगेटिव सिचुएशन में खुद को बार सोचना आपके स्ट्रेस को बढ़ा देता हैं. क्यूँ न इस साल का resolution ऐसा ही हों कि आप जो बीत चूका उसे भुलाने की कोशिश करें और जो होने वाला है उसकी सिर्फ तैयारी करें चिंता नहीं.

  • Get in Shape :

सबसे बड़ी दिक्कत आज कल फिट रहने की होती हैं. ये एक ऐसी ईच्छा हैं जिसे चाहते तो सभी है लेकिन इसके लिए मेहनत करना है कोई नहीं चाहता. नये साल से ही अपना ऐसा रूटीन बनाये जिसमें आपकी exercise के लिए भी टाइम हों.

  • Become more polite :

आप किसी से जितना politely बात करेंगे उतना ही ज्यादा दूसरा व्यक्ति आपसे प्रभावित होगा. आपके बोलने का तरीका आपकी सोच को दर्शाता हैं. जैसे अगर आप गुस्से में बोलेंगे तो कडवा ही बोलेंगे. तो नये साल से कुछ polite होने की कोशिश करें और फिर देखें जो लोग आपको ज्यादा पसंद नहीं करते वो भी आपसे इम्प्रेस हुए बिना नहीं रह पायेंगे.

  • Be more successful :

    आप जॉब में है या बिज़नस में, यस फिर किसी रिलेशनशिप में. इस साल हर बीते साल से बेहतर करने का resolution बनाये. अपनी जॉब में आगे पढने के लिए अगर आपको कोई पढाई करनी है तो उसे इस नये साल में करे लें क्यूंकि अगर अभी नहीं तो फिर कब.

  • Give up cigarettes:

सिगरेट की लत छोड़ना बहुत मुश्किल हैं. इसके लिए आपको अपने ऊपर कॉन्फिडेंस तो होना ही चाहिए साथ ही आपका सिगरेट छोड़ने का निश्चय भी कठोर होना चाहिए. आपको भी पता है कि ये सिगरेट न सिर्फ आपको बल्कि आपके आस पास रहने वाले लोगों के लिए भी नुकसानदेह हैं.

  • Read more :

जब आप अपना समय किसी अच्छी किताब को पढने में लगाते हैं तो वास्तव में आप अपने समय का निवेश करते हैं. किताबे आपके सबसे stressful समय की साथी होती हैं. आप को नयी जानकारी मिलती हैं. किताबों से अच्छा दोस्त तो आपको मिल ही नहीं सकता. तो इस साल अपने दोस्तों की संख्या में इजाफा करें और अधिक से अधिक किताबें पढने की आदत डालें.

Image Credit : hercampus com

  • Meet new people:

अपने डेली रूटीन से कुछ समय निकल कर अपने आस पास रहने वाले लोगों से मिलें. और कुछ नहीं तो अपने घर के पार्क में रोज़ टहलने आने वाले लोगों से बात करना शुरू करें. नये लोगों से मिलना आपको पॉजिटिव एनर्जी देगा. नये लोगों के विचारों और सोच के जब आप समझेंगे आपकी सोच का भी विस्तार होगा. इस साल ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलें.

  • Eat less junk food :

जंक फ़ूड एक ऐसा ट्रैप है जिसमें आप फसंते ही जाते हैं. आपक कितनी भी कोशिश करें आपको हेअलथी फ़ूड की जगह जंक फ़ूड खाना ही पसंद आता हैं. इस नये साल में नई आदत डालें. कम जंक फ़ूड खाएं और साथ ही healthy फ़ूड ज्यादा खाएं.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message