6 सवाल जो आपको Interview के अंत में पूछने चाहिए

अपने resume और cover letter पर अच्छी रकम लगा कर और कई दिन मेहनत कर के आखिरकार आप अपनी dream job पाने के लिए interview round तक पहुच ही जाते हैं।

Hiring management को impress करने के लिए आप दिन रात कड़ी मेहनत कर के खुद को interview के लिए तैयार करते हैं। सब बहुत अच्छा है लेकिन इस सब में हम कुछ गलत कर जाते हैं और यही हम मात भी खा जाते हैं और वो गलती यह है के सबको impress करने के चक्कर में हम कोई भी सवाल hiring management से नहीं पूछते ।

सवाल पूछने से हमारा मतलब office के culture को जानना है। और office के culture से हमारा मतलब केवल खाना पीना या काम का समय इत्यादि ही नहीं है।आइए जाने क्या पूछना ज़रूरी है management से।

1. इस organization में एक अच्छे employee और लाजवाब employee में क्या अंतर है ?
हर company में एक सी post पर एक सा ही काम होता है फिर इस organization को ज़्यादा बेहतर क्यों मानें। यह सवाल इसी बात को स्पष्ठ करेगा । वैसे तो सभी इसका एक सा ही जवाब देगे के employee को दूसरों के साथ मिल कर काम करना चाहिए ; communication अच्छा होना चाहिए । इन सब के अलावा अगर जवाब में बेहतर काम करने पर पुरस्कार या company के CEO को assist करने का अवसर समिलित हो तो मान लें आप सही जगह आए हैं ।

2. Employee से अगर गलती हो जाए तो आप क्या करते हैं?
अगर इस सवाल का जवाब कुछ ऐसा हो के “हमारे यहाँ काफी काबिल लोग हैं जो आपको सब काम सिखाएंगे और अगर फिर भी कोई गलती होती है तो उसे सुधार जाएगा “ तो यह organization supportive है यह मान लें। लेकिन अगर जवाब कुछ ऐसा हो “ क्या आप गलती करने वाले हैं?” या “ हम चाहेंगे आपसे कोई गलती ना हो “ तो ये supportive नहीं हैं।

3. Company team development के लिए क्या करती है ?
ईस सवाल के जवाब में अगर आपको बताया जाए की टीम बना कर काम करने और अच्छे काम करने वाली टीम को special perk दिए जाते हैं तो organization में आपको काम करने में मज़ा आएगा । मगर आपको जवाब में company के rules और culture के बारे में बताया जाने लगे तो मामला कुछ गड़बड़ हो सकता है।

4. आपको इस organization में काम करते हुए क्या पसंद है और क्या नापसंद है?
अगर इस सवाल का जवाब कुछ शब्दों जैसे challenges या fulfilment के बजाए sentences में मिले जैसे “यहाँ के मीटिंग्स जिसमें सभी लोगों के राय ली जाती है उसे conduct करना यहाँ मुझे पसंद है।“ तो यह कंपनी सबको साथ ले कर चलती है यह पक्का हो जाएगा ।

5. यहाँ के लोगों को यहाँ काम करना क्यों पसन्द है?
आप जिस organization में काम करने का सोच रहे हो वहां के लोग इस organization में काम क्यों कर रहे हैं यह जानना आपके लिए ज़रूरी है इस से आपको organization के good and bads का पता चल जाएगा । अगर जवाब में छुटियाँ या compensation जैसी बात सुनने में आए तो समझ लें के आपके hirers सही से इस बारे में कुछ नहीं जानते। पर अगर आपको यह कहा जाए के आप खुद सब लोगों से interact कर के इस सवाल का सही जवाब पा सकते हैं तो यही करना आपके लिए सही है।

6. आपकी position company के goal और motive को कैसे पूरा करने में सहायक है ?
आप जिस post पर काम करने वाले हैं उसके योगदान के बारे में पूछने पर अगर आपको एक सकारात्मक जवाब मिलता है तो आप successful होने वाले हैं यह पक्का है । जवाब में आपके द्वारा किया गया boring sheet fill करने का काम भी sales बढ़ने में काम आ सकता है। अगर ऐसा कोई जवाब मिले तो आप positively इस organization को join करें।

काम बड़ा या छोटा नहीं होता पर काम करने का जज़्बा काम को बड़ा या छोटा बनाता है। अगर आपमें काम करने का जज़्बा है तो आपको best of the best ही मेलेगा ।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message