Cashless Economy यानि Plastic Money के इस्तेमाल के 5 फायदे

मोदी द्वारा कालेधन को खत्म करने के लिए लगाये गये 500 रूपये व 1000 रूपये के नोट पर लगाये गये बैन से हम लोगों का घर मे अधिक cash रखने से मोह भंग तो जरुर हुआ है. अब शायद समय आ गया है की हम  इस cash की जगह अब  Plastic Moneyका अधिक इस्तमाल शुरू कर सकते है.

Plastic Money का मतलब है आपके अकाउंट का डेबिट कार्ड व क्रेडिट कार्ड. आप चाहें तो अपने रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीजों के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसीलिए आज हम आपको Plastic Moneyके फायदे बता रहे  हैं.

  1. Plastic Moneyनकदी साथ रखने के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है. अगर आप अपने पास नकदी लेकर चल रहे है तो आपको बहुत चोक्न्ना रहना पड़ेगा. और अगर किसी ने आपसे ये कैश लुट लिया तो आप कुछ भी नहीं कर सकते. वहीँ अगर आपके कार्ड्स खो जाएँ या कोई छीन लें तो आप तुरंत ही बैंक में फ़ोन करके अपने कार्ड ब्लाक करवा सकते है. एक बार ब्लाक हो जाने के बाद उन कार्ड्स को कोइ इस्तेमाल नहीं कर सकता.
  2. कार्ड से पेमेंट करने पर आपकी सारी पेमेंट का रिकॉर्ड बैंक में सेव हो जाता है. इससे आपको ये याद रखने की जरूरत नहीं की आपने कब, कहाँ और कितना खर्च किया था.
  3. बैंक समय समय पर कार्ड से पेमेंट करने पर 5 से 10% तक का डिस्काउंट देते रहते है. आपको महीने के राशन में भी अगर 5% से 10% तक का भी डिस्काउंट अगर मिलता है तो आपको तो फायदा ही है.
  4. अगर आप ऑनलाइन शौपिंग करने के बाद cash on delivery की जगह online payment कर देंगे तो आपके COD के समय लगने वाले पैसे भी बचा लेंगे.
  5. आप एटीएम में पैसे निकलने जाते है या बिजली का बिल जमा करने जाते है आपका समय ही नष्ट हो रहा है. अगर आप अपने डेबिट कार्ड का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे तो आपका समय ही बचेगा जिसे आप अधिक प्रोडेक्टिव कामों में लगा सकते है.

आप चाहे छोटे शहर में रह रहे हो या बड़े शहर में बहुत जगहों पर Plastic Money use करने की सुविधा है. आपको बस उस सुविधा का लाभ उठाना है.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message