डिजिटल लेन देन के लिए प्रधानमंत्री ने लांच की भीम (BHIM) एप्प.

प्रधानमंत्री मोदी नोटबंदी के बाद से ही डिजिटल पेमेंट को अधिक से अधिक उपयोग करने की सलाह दे रहे हैं. आपको इसके पीछे का कारण देश में नकदी की कमी लेग सकता हैं लेकिन इसके पीछे का मुख्य उद्देश्य हर लेन देन को बैंक की नज़र में लाना हैं. जिससे कुछ भ्रष्ट लोग फिर से काला धन न जमा कर पायें और पूरा टैक्स भी भरें.

इसी क्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने एक एप्प लांच की हैं. बाबा भीमराव अम्बेडकर के नाम पर इस एप्प का नामांकरण किया गया हैं. यहाँ भीम का का एक अर्थ है भारत इंटरफेस फॉर मनी भी हैं. इस एप्प की विशेषता हैं कि भीम (BHIM) एप बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। यह आधार कार्ड आधारित मोबाइल पेमेंट एप्लीकेशन है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लकी ड्रॉ निकालने के साथ ही भीम (BHIM) एप की शुरुआत की है.

ये  कहा प्रधानमंत्री ने

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से कहा, ‘भीम (BHIM) आपके परिवार का आर्थिक महाशक्ति बनने वाला है। यह साधारण से साधारण लोगों को गांव के महाजनों के पास जाने से जाने से रोकेगा।’ मोदी ने कहा, ‘ऐसा इसलिए संभव होगा कि धोबी-नाई जैसों के लेनदेन का भी ट्रैक रिकॉर्ड उसके मोबाइल में ही होगा जिसे बैंकों को दिखाकर वह लोन की मांग कर सकेगा। बैंक भी उसके रोजाना के ट्रांजैक्शन को देखकर तुरंत लोन का आवेदन स्वीकार कर लेगा और मिनटों में उसके खाते में रुपये आ जाएंगे।’

क्या है उद्देश्य

इस नये एप्प का उद्देश्य बिना इन्टरनेट वाले फ़ोन और बिना स्मार्ट फ़ोन के भी आसान लेन देन को बढ़ावा को देना है, साथ ही इस एप्प के जरिये प्लास्टिक कार्ड और पॉइंट ऑफ सेल मशीन की भूमिका  भी कम होगी. इस एप्प से कैशलेस लेन देन के तरीके को बढ़ावा भी मिलेगा.इस  ‘डिजिधन अभियान’ का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में दो लाख कॉमन सर्विस सेंटर (सीसीएस) को कवर करना और उन्हें डिजिटल वित्तीय शिक्षा केंद्र बनने में सक्षम करना है। सीसीएस विभिन्न डिजिटल फाइनैंशल सलूशंज में लोगों को प्रशिक्षित करेगा और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम (ईपीएस) के विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करने में सक्षम बनाएगा। इस अभियान का उद्देश्य ईपीएस का इस्तेमाल करने के लिए व्यापारियों और विक्रेताओं को जागरूक बनाना है

अभी BHIM भीम (BHIM) एप्पकेवल एंड्राइड स्मार्टफोन  के लिए ही लांच किया गया है और सरकार जल्द ही iOS आधारित स्मार्टफोन  के लिए भी इस एप्प को लांच  किया जायेगा।

कैसे करें डाउनलोड

  1. सबसे पहले अपने एंड्राइड फ़ोन के Google Play Store पर जाएँ और वहां से BHIM App Download करें।
  2. उसके बाद अपने Bank Account को इस App में Register करें।
  3. Register करने के साथ अपने लिए एक UPI Pin Set Up करें।
  4. User का Mobile Number ही उसके Payment का Address होगा।
  5. एक बार आपका Registration पूरा होने के बाद आप अपने Transaction BHIM App में शुरू कर सकते हैं।

भीम एप्प से ऐसे भेज सकते है और प्राप्त कर सकते हैं पैसे .

कारोबारियों को अपने स्मार्ट फोन पर आधार कैशलेस मर्चेंट एप डाउनलोट करना होगा, जो बायोमेट्रिक रीडर से जुड़ा होगा। ग्राहक अपना आधार नंबर एप में डालेंगे, लेन-देन के लिए बैंक चुनेंगे और बायोमेट्रिक स्कैन, पासवर्ड की तरह काम करेगा. भीम एप्प पर सभी Transaction Registered मोबाइल नंबर यानि की Payment Address पर भेजा जा सकता है। आप बिना UPI सुविधा वाले बैंकों में भी पैसे Transfer कर सकते हैं। उसके लिए आप MMID और IFSC सुविधा की मदद ले सकते हैं. आप किसी अन्य Registered Mobile Number या User से Money Receive करने के लिए Request भी भेज सकते हैं।

BHIM App में Bank Account के लिए ऐसे सेट कर सकते हैं अपना UPI Pin.

इसके लिए आपको सबसे पहले BHIM App के Main Menu में जाना होगा. उसके बाद अपने  Bank Accounts के प्रकार  को Select करें. इसके बाद आपको  Set UPI Pin, Option को चुनना होगा. अब आपको अपना  ATM/Debit Card का 6 Digit वाला Number डालना होगा साथ ही अपने Card के Expiry Date को भी दिए गया स्थान पर टाइप करना होगा.  अब आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा. इस OTP कोड को आप App में Dial करने  के बाद आप अपना UPI Pin बना सकते हैं।

 

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message