क्यूँ है भारतीय cash पर अधिक निर्भर, कैसे खत्म करें ये निर्भरता..

500 व 1000 की currency के ban होने के बाद हर कोई plastic money यानि debit व credit कार्ड का अधिक से अधिक use करने की सलाह दे रहा है. विकसित देशों में अधिकतर लोग अपने पेमेंट्स card या नेट बैंकिंग के जरिये ही करते है. भारत की भी मेट्रो सिटीज में card से पेमेंट करने का चलन बढ़ा है. लेकिन ये पेमेंट सिर्फ बड़े माल, शौपिंग काम्प्लेक्स या रिटेल आउट लेट पर ही हो पाती है. मगर फिर भी लोग अधिक से अधिक cash बैंकों से निकाल लेना चाहते है.

जानते है की आखिर क्यूँ हम भारतीय cash पर इतना निर्भर क्यूँ रहते है.

  • भारत की अधिकांश जनसँख्या गाँव में रहती है. और अपने डेबिट कार्ड के इस फीचर से बिलकुल अनजान है. उनके लिए डेबिट कार्ड सिर्फ पैसे निकलने के लिए use होता है. इसलिए पूरी जानकारी न होना भी cash पर हम लोगों की निर्भरता को बढाता है.
  • हम लोग ऑनलाइन पेमेंट और card से पेमेंट को सुरक्षित नहीं मानते. जबकि अब बैंकों ने नेट बैंकिंग में सुरक्षा के बहुत फीचर जोड़ दिया है. फिर भी हम लोग ट्रस्ट नहीं कर पाते और जो काम नेट बैंकिंग की सहायता से आसानी से जो सकता है उसे हम लोग बैंक में जाकर अपना समय लगाकर complicate बना देते है.
  • एक कारण ये भी है कि लोग अपनी बैंकिंग पास वर्ड याद नहीं रख पाते. और गलत पास वर्ड डालने से सुरक्षा कारणों के कारण काफी देर तक अकाउंट नेट बैंकिंग के लिए disabled हो जाता है. इसलिए बहुत से लोग नेट बैंकिंग से अधिक पर्सनल बैंकिंग पसंद करते है.
  • सबसे बड़ा कारण है हमारे यहाँ cash less पेमेंट्स के कम होने का और वो है की हमारे यहं cashless पेमेंट करने के लिए इन्फ्रा ही तैयार नहीं है. मेट्रो सिटीज में भी दुकानों पर या हॉस्पिटल जैसी जगहों पर कार्ड स्वैप करने की सुविधा नहीं है.

Image Source:sapost.blogspot.in

कैसे घटायें cash पर अपनी निर्भरता.

  • सबसे पहले तो भारतीय बैंकों को डेबिट कार्ड इशू करतेसमय अपने कस्टमर्स को ये बताना होगा कि इस कार्ड से वो शौपिंग या अन्य पेमेंट कर सकते है. ऑनलाइन शौपिंग भी डेबिट कार्ड से की जा सकती है. इसके लिए बैंक कार्ड के साथ मिलने वाली गाइडलाइन्स को लोकल भाषा में भी प्रिंट करवाकर अपने कस्टमर्स को provide करा सकते है.
  • भारतीय सरकार को मदर डेरी या सफल के आउटलेट पर कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए Paytm या अन्य सुविधा लोगो को उपलब्ध करने का प्रबंध करना होगा.
  • सभी लोकल शॉप कीपर्स को cash less पेमेंट करने के लिए आस पास के लोग encourage करें. इससे आपको और शॉप कीपर दोनों को फायदा होगा.
  • सभी बड़ी अमाउंट के पैसे किसी दुसरे खाते में भेजने के लिए नेट बैंकिंग का उपयोग करने की कोशिश करें.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message