7 छोटी आदतें जो आपके जीवन में बड़ा बदलाव लाने की क्षमता रखती हैं

हमारी ख़ुशी और प्रसन्नता हमारी सोच (Thinking) पर निर्भर करती है. अगर आप अपनी सोच सकारात्मक  रखते है तो आपका व्यक्तित्व शांत और  प्रभावी दिखेगा. वहीँ अगर आप आपके दिमाग में नकारात्मक सोच चल रही है तो आप दुखी और अनमने से लगने लगेंगे.

आपकी सोच (Thinking) जितनी नकारात्मक होगी, उतने ज्यादा आप अकेले होते जायेंगे. इसलिए अगर आपको खुश और अपने ऑफिस व दोस्तों के बीच लोकप्रिय बनना है तो आपको अपनी सोच बदलनी होगी.

चलिए जानते है कि कैसे आप अपने अन्दर ये बदलाव ला सकते है.

  1. Watch your thinking :

आप किसी से कैसा व्यवहार कर रहे है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस व्यक्ति के विषय में क्या सोचते हैं. हमारी सोच (Thinking) ही हमारे कामों को नियंत्रित करती है. इसलिए  सबसे जरूरी है अपनी सोच को नोटिस करते रहे.   ये self awareness की और आपका पहला कदम  होगा.  जितना  आप इस बारे में जागरूक रहेंगे कि आप सोच क्या रहे है, आप अपनी नकारात्मक सोच को रोकने में उतने ही सक्षम हो पाएंगे.

  1. Se prate your actions from your thinking :

जब आपसे कहा  जाता है कि अपनी सोच पर ध्यान देने से मतलब ये नहीं है कि आप उस भावना को रोकने की कोशिश करें. suppose आपको किसी व्यक्ति पर क्रोध आ रहा है. आपकी सोच (Thinking) आपको कहेगी कि इसे भला बुरा कहो. और आपको ये नहीं करना है.  आप अपने कर्म को अपनी भावनाओ से अलग रखने की कोशिश करें.  कर्म वो ही बेहतर होता है जैसा आप अपने साथ चाहते हो.

समस्याओं को भूल कर कैसे जिएं ..जाने

  1. Give Time to yourself :

आपके पास आपकी सबसे बहुमूल्य चीज है “समय” | अपने लिए वक़्त निकालने का मतलब ये नहीं कि आप अपनी हॉबी में इसे लगायें. सुबह सुबह अपने घर के किसी कोने में सिर्फ अपने लिए ओर अपने साथ कुछ वक़्त spend करें.अपने दिन की प्लानिंग करें. या इस समय को आप मैडिटेशन या व्यायाम करने में भी लगा सकते है.

o-meditation

Image Credit : Rita Maher

  1. Don’t Compare :

हाल ही में हुई एक स्टडी के अनुसार अधिकतर लोग सिर्फ  इसलिए स्ट्रेस में रहते है क्यूंकि वो अपनी लाइफ हमेशा दूरों से compare करते रहते है. हमेशा कुछ लोग आपसे आगे रहेंगे. कोई किसी फील्ड में और दूसरा कोई किसी दुसरी फील्ड में. ऐसे में किसी और से अपनी तुलना करके आप सिर्फ अपने साथ ही गलत करेंगे. जिस समय को आप दूसरों से खुद की तुलना करने में waste कर  देते है, उस समय को अपना फोकस अपने लक्ष्य को निर्धारित करने और उन्हें पाने में लगाना ज्यादा बेहतर होगा.

कबीर के छोटे दोहों में है खुश रहने का बड़ा रहस्य
  1. Do something new :

रोज़ एक से तरीके से अपनी लाइफ जीना आपको बोर कर सकता है. कोशिश करें कि आप हर हफ्ते कुछ नया try करें. आपके डेली रूटीन के कोटे छोटे काम बदलने की कोशिश करने से भी आप अपने अन्दर नयी एनर्जी महसूस कर  सकेंगे. ये बदलाव अपने रूम में कुछ changes करने से भी आ सकते है या एक नयी हॉबी अपनाने से  से भी.

 

  1. Accept others :

हमें बहुत बार ऐसा लगता है कि हम सही हैं. खुद को सही समझने और साबित करने के चक्कर में हम बहुत बार अपनी रिलेशनशिप को भी ताक पर रखने में गुरेज नहीं करते. लेकिन क्या किसी दुसरे की सोच को स्वीकार करना इतना मुश्किल है ? शायद नहीं. आपको बस दुसरे के नजरिये को स्वीकार करने की व उस सिचुएशन को समझने की जरूरत हैं.

  1. Listen while talking :

अगर आप अपने listening skills को बेहतर बना सकें तो आप शायद कभी किसी से misbehave नहीं कर पाएंगे. बोलते समय विशेष रूप से अगर आप किसी से नाराज़ हो हम अपने दिमाग को सोचने का और कानों को सुनने का मौका नहीं देते. और हमें भी पता नहीं चलता कि हम कितना बुरा बोल जाते है. इसलिए watching your word  एक ऐसे practice है जो आपको हमेशा calm बनाये रख सकती है.

 

आप कुछ छोटे छोटे बदलाव करके अपने भीतर उनका बड़ा इम्पैक्ट देख सकते है. इन बदलावों को अपनाने में कुछ समय तो लगेगा लेकिन ये बदलाव आपकी सोच (Thinking) को बेहतरीन बना देंगे.

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message