सभी Successful लोगों में होती है यें Common आदतें

अगर आप को कभी एक साथ दो या अधिक Successful लोगों की दिनचर्या को देखने मिलें तो आपको उसमें कुछ समानताएं देखने को मिलेंगी. और वो होंगी उनकी आदतें.

आप अपनी लाइफ की किसी  ही स्टेज पर क्यूँ न पहुँच जाएँ, आपके लिए improvement की जगह  हमेशा बाकी रहती है. खुद को improve करके आप पहले से बेहतर बना सकते है. और अगर इन आदतों को अपनाने में आपको कुछ निवेश न करना हो तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता.

इसलिए हमने successful व्यक्तियों की कुछ ऐसी कॉमन आदतों के विषय में यहाँ लिखा है. आप इन आदतों को आप आसानी से अपना सकते हो और वो भी बिना कुछ खर्च किये.

  1. Early Bird : आप सुबह के समय जितना जल्दी सोकर उठते है उतना ही अधिक समय आप अपने दिन को देते है. आपको जान कर आश्चर्य होगा कि अधिकतर सफल लोग अपनी सुबह जल्दी ही शुरु कर लेते है. इनमे हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी, सुपरस्टार रजनीकांत से लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा भी शामिल है.
  2. Strong Networking : अगर आपको सफल बनना है तो आपके लिए अपनी networking बढाना जरूरी है. इसका मतलब सोशल साइट्स पर अधिक एक्टिव होने से नहीं है. आपको अधिक से अधिक लोगों से मिलना जरूरी है. इससे आप दूसरों के विचारों को आसानी से जान पाते है और आपके भी सोचने का दायरा बढ़ता है.
  3. Write before doing : आपका माइंड कितना भी स्ट्रोंग क्यूँ न हो अपना हर काम यार रखना आसान नहीं है. लेकिन जब हम आपको ये सलाह देते है कि आप अपने दिन की शुरुआत में ही सारे काम की लिस्ट बना ले तो आप इससे एक नया अनुभव प्राप्त कर सकते है और वो है दिन खत्म होने के बाद का satisfaction. अपने कामों की लिस्ट बना कर आप अपने काम के साथ साथ अपना दिन भी ठीक से मैनेज कर सकते है.
  4. Image Credit : LinkedIn 
  5. Say no to remote : टीवी देखना किसे पसंद नहीं होता लेकिन हम अपना वलुएअब्ले समय टीवी देखने में बर्बाद केर देते है. आप अगर किसी काम को करते समय या प्रेसेम्तातिओं बनाते समय टीवी देखना पसंद करते है तो आप अपने काम को अपना 100% नहीं दे पाते साथ ही आपका टाइम भी ज्यादा consume होता है. अमूमन सभी सफल लोगो का एक common शौक किताबे पढ़ना भीहोता है और क्यूंकि आज के समय में अपडेट रहना भी जरूरी है, इसलिए न्यूज़ को पढना व सुनना जरूरी है.
  6. Love their Employees : Every Successful person और manager अपने employees की वैल्यू समझते है. आपको उनमे “I am the boss” वाली फीलिंग कम देखने को मिलेगी. हर सफल व्यक्ति को टीम की इम्पोर्टेंस के बारे में पता है और वो जानते है कि उनकी कोई भी सफलता केवल उनके द्वारा ही अर्जित की हुई नहीं है. उनकी पूरी टीम ने उसके लिए मेहनत की है.
  7. Coming Out from comfort zone : अगर कोई भी व्यक्ति अपने कम्फर्ट जोन से बाहर न निकलता तो उसके सफल होने के चांस कम होते जाते है. जब तक व्यक्ति अपने कम्फर्ट जोन में होता है उसे खुद ही अपनी capabilities के विषय में पता नहीं होता. नये काम अपने हाथ में लेते रहना Successful लोगों के स्वभाव में शामिल होता है. उदारहण के लिए आप रिलायंस के जिओ की सफलता को देख सकते है.

आप भी इनमें बातों को अपने जीवन में ढालने की कोशिश करें. आप भी बहुत से व्यक्तियों की तरह अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने में सफल होंगे.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message