कैसे करें इंटरव्यू में पूछे जाने वाले इन 7 सामान्य पर महत्वपूर्ण सवालो का सामना?

इंटरव्यू (Interview) के दौरान पूछे जाने वाले सामान्य सवाल अक्सर हमे मुश्किल में डाल देते है। इसके लिए जरुरी है इन सवालो को समझना।अगर हम सवाल को सही से न समझे, तो हम उसका जवाब भी इंटरव्यू लेने वाले की आशा के अनुरूप नहीं दे पाते। और इंटरव्यू में हमारा प्रभाव भी कम हो जाता। बहुत जरुरी है की हम इंटरव्यू पर जाने से पहले इन सामान्य सवालों की अच्छे से तैयारी कर ले

क्या है इंटरव्यू में पूछे जाने वाले वो 7 सामान्य पर जरुरी सवाल

1 – अपने बारे में बताये ?

इस सवाल में आपसे आपके बायो डेटा के बारे (आपका नाम ,आयु ,शिक्षा इत्यादि ) नही पूछा जा रहा। इसमें आपसे आपकी रुचियों आपकी क्षमताओ और उपलब्धियों की बारे में पूछा जाता है। अगर आप अपना ,नाम , आयु ,शिक्षा इत्यादि की बात करते है तो यह एक सामान्य सा और औसत सा जवाब माना जाता है। आपको अपनी निजी पसंद , रूचि और विज़न का जिक्र करते हुए यह बताने की कोशिश करनी चाहिए की आप उस रोल के लिए फिट है। जॉब के बारे में बताते हुए बात खत्म करनी चाहिए।

इंटरव्यू टिप्स : इंटरव्यू से पहले कैसे जाने आपका इंटरव्यू कौन लेने वाला है

2- ये नौकरी क्यों चाहते हैं ?

इस सवाल में आपसे पूछा जाता है की आपने हमारी कंपनी में जॉब के लिए क्यों अप्लाई किया क्या आप हमारी कंपनी और जॉब रोल को समझते है ?हम सामान्यतः जवाब देते है करियर ग्रोथ या अच्छे सैलरी पैकेज के लिए ।पर इसकी बजाय अगर आप यह दर्शाएं कि आप इस कंपनी पर रिसर्च करके आए हैं। बताएं कि आप कंपनी के बारे में कितनी जानकारी रखते है। बताये की आप खुद के लिए ये जॉब रोल और करियर को आगे बढाने में सहायता मिल सकती है।

3 – अगले पांच साल में खुद को कहां देखते हैं?

इस सवाल में आपसे आपके करियर गोल के बारे में पूछा जाता है। सबको पता है हमें जिंदगी में अच्छा पैसा और अच्छा लाइफस्टाइल चाहिए। तो आपको अपनी निजी ख्वाहिशो (कार , घर या विदेश यात्रा ) की बात न करके अपने करियर में आप आने वाले समय में किन बड़ी जिम्मेदारियों को निभाना चाहते है उनकी बात करे। मतलब जिस पद के लिए आपका इंटरव्यू हो रहा है , अगले पांच साल में उससे दो लेवल ऊपर तक पहुंचने की बात कहें।

क्यों करवाया जाता है इंटरव्यू(Interview) से पहले घंटो का इंतजार ? जाने इसका कारण और कैसे करे इस समस्या को हैंडल

4- आपकी सबसे बड़ी, ताकत क्या है?

यहाँ ताकत से मतलब आपकी शारीरिक ताकत या आपकी परिवारिक पृष्ठ भूमि से नहीं है। बल्कि आपसे आपके व्यक्तित्व के मजबूत पहलूओं के बारे में पूछा जा रहा होता है। तो इस सवाल के जवाब में आपको जॉब डिटेल्स को अच्छी तरह से पढ़ कर यह पता चल जाता है की वो आपमे किन खूबियों को खोज रहे है तो आपको अपना जवाब उसी के अनुरूप तैयार करना चाहिए।

5- सैलेरी को लेकर, आपकी अपेक्षाएं क्या हैं?

यह एक बड़ा सपाट सा सवाल है जिसमे आपकी सैलरी को लेकर अपेक्षाएं पूछी जा रही है। पर इस सवाल का जवाब एक दम सोचा समझा अमाउंट न देकर आपको इसका कूटनीतिक जवाब देना चाहिए। जैसे अभी इस जॉब का स्टैण्डर्ड सैलरी क्या चल रहा है। आपकी मौजूदा कंपनी में कितना इन्क्रीमेंट मिलता है या मिलने की उम्मीद है। मौजूदा सैलेरी से कितना प्रतिशत ज्यादा सैलेरी चाहते हैं, यह भी बता सकते हैं।

इंटरव्यू(Interview) की गलतियां : ना बने कोल्हू के बैल – यानि इंटरव्यू के दौरान छोड़े अपनी पुरानी बुरी आदतें

6- पुराने रोल में सबसे नापसंद क्या लगता था?

यहाँ इन्टरव्यूवर आपसे आपकी पुरानी कंपनी से जॉब छोड़ने का कारण पूछता है। और आपके किसी भी नापसंद जॉब रोल को निभाने की क्षमता के बारे में पूछता है। और आपकी पीपल स्किल जानना चाहता है। इस सवाल को अपने अपने करियर ड्रीम ,नयी चुनोतियो का सामना करने की इच्छा से जोड़ना चाहिए। अगर पुराने एम्प्लॉयर या टीम के सदस्यों को भला-बुरा कहते हैं, तो इसका गलत प्रभाव पड़ता है। इससे जाहिर होगा कि आप हर तरह के लोगों के साथ काम नहीं कर सकते।

7- हमें आपको हायर क्यों नहीं करना चाहिए?

दरअसल हमें इस सवाल को उल्टा समझना चाहिए इसका अर्थ ये है की हम आपको हायर क्यों करे ?
यहाँ आपको अपनी खूबियों के बारे में बताना चाहिए की इंटरव्यूअर इम्प्रेस हो जाए। स्पष्ट करें कि मौजूदा रोल के लिए जो भी खूबियां चाहिए, वे सब आपके अंदर हैं। और अंत में ईमानदारी से कहें की अगर आपको मुझसे बेहतर कैंडिडेट मिलता है जो कंपनी की या जॉब की सभी जरुरतो को पूरा करता तो उसे चुने मुझे
न चुने।

 

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा , इस आर्टिकल को शेयर जरूर कीजिये , क्योकि बाँटने से ज्ञान बढ़ता है


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message