एक कम्पनी जहाँ काम करने वालों को मिलती है अनलिमिटेड छुट्टियाँ(leaves)

आपको अगर अपने ऑफिस से leave लेनी हो तो बहुत बार सोचना पड़ता हैं. अपना सारा काम इस तरह से arrange करना पड़ता हैं कि आपकी छुट्टी से कोई काम प्रभावित न हों. ऐसे में आपके दिमाग में जरुर आता होगा कि काश आपको बिना किसी झझट के छुट्टी मिल सकती.

बहुत सी ऐसी बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं जो अपने कर्मचारियों को आसानी से छुट्टी दे देती हैं और साथ ही हॉलीडे पैकेज के साथ कई सुविधाएं देती हैं.  जिनमे गूगल, फेसबुक, IBM जैसी कंपनियों का नाम आता हैं. लेकिन जर्मनी की एक कंपनी ने इन सभी बड़े ब्रांड नामों को पीछे छोड़ दिया हैं. जर्मन की होटल ब्रॉकर कंपनी ‘माईहोटलशॉप.डीई’ के फाउंडर उलरिच कैस्‍टनर ने अपने 37 इम्‍प्‍लॉइज से कहा है कि वह जब चाहें, तब छुट्टी ले सकते हैं।

इतना ही नहीं इस कंपनी के कर्मचारी 1 दिन से लेकर 30 दिन तक की छुट्टी ले सकते हैं और इसके बाद भी उनकी सैलरी पर कुछ फर्क नहीं पड़ेगा. लेकिन इसके लिए उन्हें एक शर्त पूरी करनी पड़ेगी.

क्या हैं शर्त

कैस्‍टनर ने अपने कर्मचारियों के सामने ये शर्त रखी हैं कि उनका काम समय से पूरा होगा.और वो काम को लेकर अपने goal को अचीव कर पाएंगे तो ही इस सुविधा का लाभ उठा पायेंगे. इम्‍प्‍लॉइज अगर इस शर्त को पूरी कर पाएंगे, तब ही उन्‍हें वह अपनी मर्जी से छुट्टी ले सकेंगे. ऑफिस का अपने हिस्‍से का काम पूरा करना भी एम्प्लाइज की जिम्‍मेदारी है। हालांकि कैस्‍टनर ये अपने एम्प्लाइज विवेक पर छोड़ा है कि वह अपने काम के प्रति वफादार रहें. बॉस की शर्त को सभी ने खुशी-खुशी स्‍वीकार कर लिया. इससे न सिर्फ उन्‍हें को फायदा हो रहा है, बल्कि कंपनी का बिजनेस भी बेहतर तरीके से चल रहा है. कैस्‍टनर ने पहले ट्रायल बेसिस पर इस सुविधा को शुरू किया और जब इससे अच्छे रिजल्ट आने शुरू हो गये तब कैस्‍टनर ने इसे अपनी कंपनी में अप्लाई कर दिया.

ऑफिस से अचानक छुट्टी लेने के 9 बहाने जिन्हे आपका बॉस भी नकार नहीं सकता

कैस्‍टनर के इस अनलिमिटेड छुट्टियों के प्लान के बाद उन्हें बिज़नस में भी काफी फायदा देखने को मिला. कैस्‍टनर ने कहा कि मेरे इम्‍प्‍लॉइज को रेग्‍युलेशन के तहत काम करने की जरूरत नहीं है, बल्कि उन्‍हें कंपनी का गोल ध्‍यान में रखकर काम करना है. कंपनी की एक इम्‍प्‍लॉई रेबेका आइल्‍ज ने इसे प्रो‍डक्टिविटी बढ़ाने और फायदेमंद बताया है। उन्‍होंने बताया कि यह सुविधा मिलने की वजह से  नौकरी में ज्‍यादा मन लगा और मैंने 25 दिन से ज्‍यादा छुट्टी भी नहीं ली.

बस अब ये देखना है कि भारत में भी कोई कंपनी अपने कर्मचारियों ऐसी सुविधा देंगी या नहीं.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message