कंप्यूटर(Computer) से जुड़े 10 व्यवसाय जिनसे आप अपने करियर को चमका सकते है

कंप्यूटर और आईटी इंडस्ट्री भारत में तेजी से बढ़ती इंडस्ट्रीज में से एक हैं. कंप्यूटर एक ऐसी चीज़ बन गया हैं जिसका उपयोग पढाई से लेकर ऑफिस तक में हो रहा हैं. ऐसे में आप भी इस इंडस्ट्री का हिस्सा बन कर इसे अपनी आय का स्त्रोत बना सकते हैं.

इन तरीको से आप जुड़ सकते हैं कंप्यूटर इंडस्ट्री से.

  1. Computer Assembling :

    कंप्यूटर इंडस्ट्री से जुडा हुआ ये सबसे किफायती बिज़नस हैं. इसमें आपको कैपिटल अमाउंट कम निवेश करनी हैं. इस बिज़नस को अच्छे से चलाने  के लिए आपको लोकल मार्किट से अच्छी क्वालिटी के कंप्यूटर पार्ट्स लेने होंगे और उन्हें अस्सेम्ब्ल करके कंप्यूटर बनाना होगा. आप चाहे तो ये कंप्यूटर पार्ट्स ऑनलाइन भी मँगा सकते हैं.

  2. Cartridge Refilling :

    प्रिंटर्स का उपयोग बढता ही जा रहा हैं. ऐसे में cartridge रिफिल करने के काम में आपको अच्छा स्कोप मिल जायेगा. इस काम के लिए आप चाहे तो अपनी खुद की Cartridge Refilling कंपनी भी खोल सकते हैं. इसके अलावा आपके पास अन्य बड़ी कंपनियों की फ्रैंचाइज़ी (franchise) लेने का विकल्प भी खुला हैं. इस बिज़नस को शुरू करने में लागत कम आती हैं और इस बिज़नस में आपको प्रॉफिट मिलना भी तय हैं.

  3.  Repairing & Maintenance of Computer :

    कंप्यूटर रिपेयरिंग व maintenance का बिज़नस आप आज ही शुरू कर सकते हैं. इसके लिए बस आपके लोकल एरिया में आपको ये अपने काम का प्रचार करना हैं. इस काम में सफलता आपके स्किल्स पर निर्भर करती हैं.

  4. Computer Parts Selling :

    इस बिज़नस को शुरू करके आप कंप्यूटर के पार्ट्स जैसे मदर बोर्ड, की बोर्ड आदि बेच सकते हैं. इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको अच्छे कैपिटल अमाउंट तो चाहिए ही साथ में आपको अपने काम की मार्केटिंग भी इस तरह से करनी होगी कि अधिक से अधिक कोपरेट ऑफिस आपसे जुड़ें.

  5. Computer Networking:

    कंप्यूटर नेटवर्किंग की मांग हमेशा रहती हैं. इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपके पास पूरी जानकारी और योग्यता होनी चाहिए.आप अपने लोकल एरिया को ध्यान में रखते हुए ये बिज़नस छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं लेकिन बिज़नस बढ़ने के साथ साथ आपको अपने स्किल बढ़ाने होंगे.

  6. Cyber Cafe :

    इन्टरनेट का यूज़ अब बढ़ रहा हैं ऐसे में साइबरकैफ़े खोलना एक अच्छा बिज़नस प्लान साबित हो सकता हैं. साइबरकैफ़े में आप इन्टरनेट की सुविधा के साथ ही प्रिंटर, फैक्स और xeros की सुविधा भी दें सकते हैं.

  7. Computer Review Blog :

    ब्लॉग्गिंग भी अब इंडस्ट्री के रूप में establish हो रही हैं. ऐसे में ऐसे लोगों की डिमांड बहुत बढ़ रही हैं जिन्हें कंप्यूटर की व नेटवर्किंग की अच्छी जानकारी हो. अगर आपकी भाषा पर अच्छी पकड़ हैं और आपको कंप्यूटर की नॉलेज भी अच्छी है तो आपके टेक्निकल ब्लॉग्गिंग अच्छा आप्शन हो सकता हैं.

  8. Used Laptop Selling:

    Used लैपटॉप की डिमांड भी काफी हैं. अधिकतर स्टूडेंट्स को पढाई में लैपटॉप व इन्टरनेट की आवश्यता होती हैं. ऐसे में used लैपटॉप उनके लिए किफायती पड़ते हैं. आप इस बिज़नस को शुरू करके भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. Used लैपटॉप का बिज़नस भी अच्छा चलने वाला हैं.

  9. Computer Training Institute :

    कंप्यूटर की जानकारी अब सभी को चाहिए. ऐसे में अगर आपके पास कंप्यूटर की अच्छी जानकारी हैं तो कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भी खोल सकते हैं. लोगों में कंप्यूटर शिक्षा का प्रचार करने के लिए आपको सरकार की और से अनुदान भी मिल सकता हैं. जिससे आप कम लागत में अपना इंस्टिट्यूट खोल सकते हैं.

    मसाला उद्योग में है अच्छी कमाई का अवसर , जानें कैसे शुरू करें मसाले की यूनिट

    इन बिज़नेस आइडियाज से शुरू कर सकते हैं Home Based Business

  10. Ebook Making:

    E-बुक यानि की डिजिटल माध्यम से पढी जाने वाली किताबें. आजकल e-book बहुत प्रचलन में हैं.  आप e-बुक को कंप्यूटर, लैपटॉप आदि में ही पढ़ सकते हैं. इस काम को शुरू करके भी आप अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message