लोग काले धन (Black Money) को सफेद करने के लिए लगा रहे है कैसे कैसे जुगाड़

हम भारतीयों को जुगाड़ बहुत पसंद है. जहाँ काम में कुछ दिक्कत आयी, वहीँ जुगाड़ लगाकर अपना काम बना लिया. लेकिन हद तो ये है कि लोग अब इसी जुगाड़ को फिट करके अपने काले धन (Black Money) को सफेद बनाने में लगे हुए है.

500 के पुराने व 1000 के नोटों को बंद करके मोदी जी तो जापान चले गये. लेकिन यहाँ लोगो की अभी तक नींद उडी हुई है. 1000 व 500 नोटों के रूप में लोगों ने जो काला धन  (Black Money) अपने घरों में छुपा कर रेखा था वो रातों रात रद्दी में बदल गया. ये एक ऐसी रद्दी है जिसे बेचकर पैसे भी नहीं मिलेंगे. बल्कि जैसा देश का माहोल है देश की प्रगति में भागीदार बनने के लिए रद्दी वाला उन नोटों को लेने से मना जरुर कर सकता है.

“How to convert black money in to white” ये भारत में सबसे अधिक बार गूगल किया जा चूका है. जिन दिन मोदी जी ने 1000 व 500 के नोटों पर रोक लगाने ऐलान किया था. लोगों ने उसी दिन अपने काले पैसे को ठिकाने लगाना शुरू कर दिया था. उस रात सभी बड़े स्टोर्स 12 बजे तक खुले रहे थे. सभी ज्वेलर्स ने अपने शोरूम देर रात तक खोलें रखें. मगर अब भी लोगों के पास इतना पैसा जमा है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा. कुछ लोगों ने अपने 1000 व 500 के नोटों को जला दिया. कुछ कूड़े पर फ़ेंक आये. और कुछ जुगाड़ बिठा रहे.

जानिए क्या है ये जुगाड़ :

लोग सोना खरीद रहें है. ग्रे मार्किट में सोना 55,000 प्रति तोला के हिसाब से या इससे भी अधिक कीमत में मिल रहा है जबकि मार्किट में सोने की कीमत 31,000 प्रति तोला है. कुछ ज्वेलर्स भ्रष्ट लोगों की मदद करके ये देशद्रोह का काम कर रहे है. ऐसे ज्वेलर्स पर आयकर ने छापे भी मारे है. न्यूज़ चैनल वालों ने इनमें से कुछ ज्वेलर्स का स्टिंग वीडियो भी बनाया है.

Image Credit : Businessnews

पेट्रोल पंप पर कारोबारी भी लोगों के काले धन  (Black Money) को सफेद में कन्वर्ट करने में मदद कर रहे हैं। कई जगह पेट्रोल पंप के कर्मचारी  लाखों की संख्या में 500 और 1,000 रुपए के नोट ले रहे हैं। वह कुछ दिन या एक महीने बाद 2,000 या नए नोट देने का वादा कर रहे हैं। पेट्रोल पंप मालिकों से संबंध होने पर ये काम आसान है लेकिन पेट्रोल पंप ब्लैक को व्हाइट में कन्वर्ट करने के लिए 5 फीसदी तक चार्ज भी ले रहे हैं।

Image Credit: jagran

कुछ हवाला कारोबारी भी लोगों की उनके काले धन   (Black Money) को सफेद करने में मदद कर रहे है. लेकिन इसके बदले काफी मोटा पैसा चार्ज किया जा रहा है.कुछ लोगों के अनुसार ग्रे मार्केट में ब्लैक मनी  (Black Money) पर 25 फीसदी काटकर व्हाइट में पैसे दे रहे हैं. ये नोट बदलकर और अकाउंट में भी ट्रांसफर भी कर रहे हैं.

कुछ मंदिरों के पुजारी भी इस हेरा फेरी में शामिल हो गये है.एक स्टिंग ऑपरेशन में एक पुजारी ने  काले धन के 500 व 1000 को नोटों को लेकर हाथ के हाथ उन्हें 100 के नोटों में बदल वापस कर दिया. लेकिन उस पुजारी ने  ये काम परोपकार के लिए नहीं बल्कि अपना कमीशन लेने के लिए किया. इतना ही नहीं इन पुजारी जी ने  500 व 1000 के नोटों को बदल कर दुसरी मान्य करेंसी  देने के लिए इन लोगो को एक डेट भी दे दी.

लोगों ने अपने black money को सफेद करने क लिए एक और अनूठा जुगाड़ निकला. लोगों ने लक्ज़री ट्रेनों के टिकट बुक करने शुरू कर दिए. जिससे उनके 500 व 1000 के वे नोट चल जाएँ जिनका उनके पास ब्यौरा नहीं है. और बाद में उन्ही टिकेट को कैंसिल करवाकर वो नई करेंसी प्राप्त कर लेंगे.

Image Credit: staffcorner.com

और काले धन को ठिकाने लगाने में सबसे helpful होते है रिश्तेदार. एकाएक लोगों को अपने भूले बिसरे रिश्तेदार याद आ रहे है. जिनके पास सिर्फ न्यू इयर व दिवाली की शुभकामानाएं देने के लिए फ़ोन जाता था. उन रिश्तेदारों को फ़ोन करके पैसे उनके अकाउंट में जमा कराने को बोला जा रहा है. हालाँकि इस समय अपने किसी रिश्तेदार की मदद करने की वजह से भी आप आयकर विभाग की नज़रो में आ सकते है.

Image Credit : istock

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message