Currency ban के बाद शादियों में ऐसे जुगाड़ से दे रहे हैं शगुन.

10 नवम्बर से  भारत में शादियों का सीजन शुरू हो गया है और 8 नवम्बर से 500 व 1000 की currency बंद हो गयी. ऐसे में शादी वाले घरों में बहुत दिक्कत तो हो ही रही है क्यूंकि दूध वाला, फूल वाला, सब्जी वाला ऐसे लोग चेक से पेमेंट नही ले रहे. मगर इतनी दिक्कतों के बाद भी लोग प्रधानमंत्री के इस कदम का स्वागत कर रहे है.

सबसे बड़ी दिक्कत उन लोगों को हो रही है जिन्हें शादी में शगुन देना और लेना पढ़ रहा है. ऐसे में भी लोगों ने अपनी क्रिएटिविटी दिखा कर ऐसे जुगाड़ फिट के दिए है कि वे शगुन के पैसों की समस्या से बच जायेंगे.

  • एक परिवार ने बेटी की शादी के कार्ड पर शगुन के रूप में मिलने वाले पुरानी currency के नोटों की ट्रांजैक्शन की परेशानी के मद्देनजर ऐसे लाइन्स लिखवाई जिन्हें पढ़ कर आप हँसने की लिए मजबूर हो जायेंगे. इस परिवार ने शादी का कार्ड पर लिखवाया, “कृपया! पुरानी currency  शगुन में ना दें, आपकी उपस्थिति ही हमारे लिए शगुन होगी.“
  • यमुनानगर निवासी ज्योति प्रसाद सहदेव ने अपनी बेटी की शादी में केंद्र सरकार के फैसले की तारीफ़ करते हुए शादी के कार्ड में इस तरह की लाइन्स छपवाई.

Image Credit: Big Fat Indian Wedding

  • आने वाले रिश्तेदारों में से किसी का दिल न टूटे इसके लिए कुछ लोगों ने अपने यहाँ शादी में आने वाले मेहमानों से पुरानी currency द्वारा कम से कम शगुन देने को कहा है जिससे नोट (currency ) बदलने में दिक्कत न आयें.
  • कुछ लोगों ने तो शादी में शगुन लेने के लिए कार्ड स्वैप मशीन लगवाने का भी विचार कर लिया है.
  • अपने इंटरव्यू में वित्त मंत्री जेटली जी ये सुझाव दे ही चुके है कि शादीयों में शगुन की राशि चेक के माध्यम से भी दी जा सकती है.
  • एक अन्य व्यक्ति मोहन सोनी ने बताया कि शादी में आने वाले लोग नाराज़ न हो इसके लिए और लोग अपने मन के अनुसार शगुन से सकें इसके लिए विशेष रूप से एटीएम स्वैप मशीन लगवाई जायेगी.
  • कार्ड स्वैप करने के बाद स्वैप मशीन में से दो रसीदें निकलेंगी, एक रसीद शगुन देने वाले के पास और दुसरी शादी वाले परिवार के पास रिकॉर्ड के रूप में रह जायेंगी.

आपने भी अगर इस 500 व 1000 की currency पर लगे ban के बाद आपने अपने आस पास कोई जुगाड़ देखा हो तो हमें जरुर बताएं |

Source: amar ujala

Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message