क्यों करवाया जाता है इंटरव्यू(Interview) से पहले घंटो का इंतजार ? जाने इसका कारण और कैसे करे इस समस्या को हैंडल

जब भी इंटरव्यू (Interview) की लिए जाते है और आपका इंटरव्यू का वक़्त सुबह 11 बजे और आपको शाम तक ऐसे ही बैठा के रखा जाये तो शायद किसी भी बुरा लग सकता है पर बहुत बार कंपनी या Recruiter आपको विशेष कारण के लिए इंतज़ार करवाते है। इंतज़ार करते हुए लोगों को पूरा पूरा दिन निकल जाता है या किसी एक जगह पर बैठे बैठे अपनी बारी आने का इंतज़ार दिन भर के लिए करना पड़ता है तो दिमाग में कईं बाते आती है

  • “मेरा नंबर कब आएगा ?” 
  • ” क्या इन लोगो को दूसरे के समय की कद्र नहीं है? “
  • ” क्या ये लोग प्रोफेशनल नहीं है ?”

जब interview के दौरान आप के मन में ये सवाल आ गए समझ लो दिन भर की मेहनत और इंतज़ार का रिजल्ट खत्म हो गया। हमारा इंतज़ार हमे थका ज़रूर देता है पर अगर हम इस थकान को भूल कर अपने target पर नज़र बनाए रखें तो हमारे थकने या हारने का सवाल ही पैदा होता। ज़्यादातर interview के समय आपको जान इंतज़ार करवाया जाता है और साथ ही interview start होने पर कुछ ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जो आप को उकसाने के लिए काफी हो सकते हैं।

“आप का दिन कैसा रहा ?” या “दिन कैसा चल रहा है ?” या फिर ” कैसा रहा आपका आज का दिन?” 

बहुत देर तक इंतज़ार करने के बाद ऐसे किसी सवाल का जवाब होता है – “भयावह ” या “दयनीय ” या फिर “बहुत ख़राब ” और यही जवाब आप के इस interview का जवाब भी होते हैं।

क्या जानना चाहता है हायरिंग मैनेजर

  • आप में कितनी सहनशक्ति है ?
  • आपके लिए इस जॉब की कितनी अहमियत है ?
  • आप इंटरव्यू को हलके में तो नहीं ले रहे ?
  • क्या आप विषम परिस्थितियों में भी शांत रह सकते है ?

कुछ interviewer आप की सहन शक्ति को परखने के लिए आपको इंतज़ार करवाते हैं और बहुत से लोग अक्सर इंतज़ार नहीं कर पाते और अक्सर बीच में ही छोड़ कर निकल जाते है। अगर आप अपने धैर्य से इस परिस्थिति का सामना कर जाते है तो ये job आपको मिलेगी ये पक्का हो जाता है। हम ज़्यादातर मौको पर लोग सब जानते हुए भी इस बात का ध्यान नहीं रख पाते और हाथ आया अवसर गँवा बैठते हैं।

कैसे करे इस परिस्थिति को अपने पक्ष में :-

जब इंटरव्यू के लिए आएं तो आप पुरे दिन की छुट्टी लेकर आये। आप इंटरव्यू को हल्के में न लें। किसी को भी वेटिंग लॉबी में बैठा कोई व्यक्ति अच्छा नहीं लगता आपको समझना चाहिए और जब आपकी बारी आये तो खुद के साथ न्याय करते हुए दुगुनी गर्मजोशी से जवाब देना चाहिए और रिक्रूटर को बताइए की आप हर परिस्थिति में काम करने में सक्षम है।

हमें कामयाबी हमारी सोच और व्यवहार से मिलती है।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message