Interview के दौरान न पूछें ये 5 Questions

Interview पर जाने से पहले आप खुद को बहुत बार चेक करते है. आपके कपडे ठीक है या नहीं. आपके पेपर्स ठीक है या नहीं. लेकिन आपकी सबसे बड़ी तैयारी होती है कि आप इंटरव्यू के दौरान बातचीत किस तरह से करते है.

अगर Interview को सक्सेसफुल बनाना चाहते है, तो interview को बोझिल न होने दें.  अगर आप सिर्फ interviewer के पर्श्नो के उत्तर देते रहेंगे. और खुद कुछ भी नहीं पूछेंगे तो आपका बोरिंग हो सकता है. लेकिन अगर आप इंटरव्यू के दौरान कुछ पूछें तो भी अच्छे से सोच समझ लें. आपका एक गलत प्रश्न आपके और आपको मिलने वाली जॉब के बीच में आ सकता है.

ऐसे ही कुछ प्रश्नों को हमने यहाँ compile किया. जिससे आप जान सके कि इंटरव्यू के दौरान किन प्रश्नों को नहीं पूछना चाहिए.

Image Credit:job Interview
“ What will be my benefit package ?”

एम्प्लायर हमेशा ऐसे लोगों को अपनी कंपनी में रखना चाहते है जो काम के प्रति पैशनेट हो, ऐसे में अगर आप ये प्रश्न पहले इंटरव्यू राउंड में ही पूछ लेते है तो आपका इम्प्रैशन कुछ खराब हो जाता है. हालाँकि ये बहुत ही fair प्रश्न है. अगर आप कहीं इंटरव्यू देने जा रहे है तो आपको मिलने वाले पैकेज के विषय में पता होना चाहिए. लेकिन ये बात आपको एक बार टेलीफोनिक इंटरव्यू के दौरान बता दी जाती है. साथ ही आपको मिलने वाले leave व दुसरे benefits के विषय में खुद से न पूछें. आप अपने सारे doubts salary नेगसिअतिओन के दौरान क्लियर कर सकते है.

इंटरव्यू में जब पूछें जाये उटपटांग से सवाल तो ऐसे दे जवाब 

“Do you do back ground verification ?”

आपने चोर की दाढ़ी में तिनका वाले कहावत तो सुनी ही होगी. आपका ये प्रश्न उसी कहावत को सिद्ध कर सकता है. अगर आप ऐसा कुछ पूछेंगे तो interviewer को लगेगा कि आपने कुछ तो उससे छिपाया है. और आपके job मिलने के chance बहुत कम हो जायेंगे.

 

“Who is your target customer ?”

याद रखें कभी भी stupid प्रश्न किसी से न पूछें. और interview में तो बिलकुल नहीं. जो बात आपको आसानी से कम्पनी के वेबसाइट के माध्यम से पता चल सकती है उसे पूछना अवॉयड करें. ये ऐसा ही एक प्रश्न है कि आपकी कंपनी में कितने employee काम करते है या आपके competitor companies  कौन सी है ? ये सभी जानकारी आप आसानी से इन्टरनेट की सहायता से प्राप्त कर सकते है. इन प्रश्नों को पूछने का मतलब है की आप कंपनी के विषय में पूरा होमवर्क करके नहीं आये है.

इंटरव्यू में आप पूछ सकते है ये सवाल जो आपके लिए फायदेमंद हैं 

“How soon can I expect a promotion?”

इंटरव्यू के दौरान आप promotion की बात अवॉयड करें तो ज्यादा बेहतर है. हालाँकि आप salary discussion के दौरान इस विषय पर बात कर सकते है लेकिन first round interview इस विषय पर बात करना आपका इम्प्रैशन “Money minded” वाला बना देगा.

 

“ Can i Work from Home ?”

Flexible Work schedule जैसा आप्शन अगर employer आपको देना चाहते है तो जॉब पोस्टिंग में इस बात को मेंशन कर देते है. कोई भी employer किसी employee को hire करते समय ये सोचते है कि new employee उनकी टीम का पार्ट बनेगें. अगर आप ऐसा कोई प्रश्न employer की आपसे expectation को कम कर सकता है.

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message