26 वर्षीय Uppma का सफ़र “chai walli’ से Business Women of the year तक.

आप अपने हुनर से अपनी अलग पहचान बना सकते है, ये बात तो आपने बहुतों से सुनी होगी लेकिन ये कभी नहीं सुना होगा कि अगर आपके हाथों में अच्छी Chai बनाने का हुनर है तो आप Business अपनी कंपनी भी खडी कर सकते है.

भारत में Chai के प्रति लोगों को विशेष लगाव होता है. Chai के प्रति अपने आकर्षण के चलते 26 वर्षीय Uppma Virdi ने न सिर्फ एक कंपनी खड़ी की बल्कि ऑस्ट्रेलिया की “Business Woman Of the Year” का खिताब भी हासिल किया.  Uppma को वर्ष 2016 की  Indian Australian Business and Community Awards (IABCA) द्वारा सिडनी में ये खिताब मिला.

Uppma Virdi एक Indian-Australian वकील है. इन्होने ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले भारतीयों तक अच्छी quality की Chai पहुचने के लिए “ Chai Walli” के नाम से एक कंपनी खोली. ये कंपनी उन्होंने अपनी लॉ फर्म में काम करते करते ही शुरू कर दी थी. Uppma Virdi बताती है कि उनके grand father एक आयुर्वेदिक डॉक्टर थे जिनसे Uppma ने हर्बल टी बनाना सीखा. जिसकी वजह से आज पूरा ऑस्ट्रेलिया Uppma को जानता है.

उपमा ने बताया कि चंडीगढ़ में उसके दादा जी देसी दवाएं बेचते थे। उसने कहा कि मैंने अपने दादा जी से ही शिक्षा ली कि हमें चाय में कौन से मसालों की कितनी मात्रा डालनी चाहिए। इसके साथ यह भी जाना कि गर्मियों और सर्दियों में चाय के लिए अलग-अलग मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं।

आस्ट्रेलिया में हुए ‘टी फेस्टिवल’ में उपमा को विशेष तौर पर बुलाया गया था। यहां उन्होंने मीडिया के जरिए कहा कि मैं आस्ट्रेलिया के लोगों को बताना चाहती हूं कि भारतीय चाय का स्वाद दुनिया के बाकी देशों की चाय से अलग है, क्योंकि हम भारतीय चाय को और स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें इलायची, लौंग तथा कई तरह की बूटियों व अलग अलग मसालों  का प्रयोग करते हैं।

Image Credit: patrika.com

Uppma ने अपने बारे में बताया, “ मैं जहाँ भी जाती हूँ, Chai बनाती हूँ.. मेरे पेरेंट्स की पहली रिक्वेस्ट ये ही होती है कि Uppma थोड़ी Chai बना देना. जब मेरे भाई की शादी तो मैंने सोचा कि अब मुझे सभी रिश्तेद्दारों के लिए हजारों कप Chai बनानी पड़ेगी. Infact जब में स्कालरशिप से ऑस्ट्रिया गयी तब भी मैं सभी के लिए ची बनाती रहती थी. लोगों को करीब लाने के लिए Chai एक अच्छा बहाना है.

Uppma कण आज ऑनलाइन tea store है जहाँ वो अलग अलग variety की Chai व Chai से जुड़े अन्य प्रोडक्ट्स जैसे केटल्स और स्ट्रेनेर्स व Chai से बनी चोकलेट जैसी चीजे sell करती है. इनमे से कुछ चीजे तो बहुत ही पापुलर हो गयी है.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message