EPFO की बड़ी पहल : अब इस प्रक्रिया से आप अपना PF आसानी से निकाल पाएंगे

लोगो को ऐसा लगता है कि PF से पैसे निकलना एक जटिल प्रक्रिया है. ऐसा इसलियी भी है क्यूंकि इस पुरे प्रोसेस में बहुत से forms और  पुराने एंप्‍लॉयर के signature ये सभी इसे काम्प्लेक्स बनाते है.

लेकिन अब PF से पैसे निकलना बहुत सरल होता जा रहा है.  इसे एंप्‍लॉयी फ्रेंडली बनाने के लिए सबसे पहला कदम एम्प्लोयी को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) देकर उठाया गया. अब जिन लोगों के पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) उनके लिए EPFO ने एक नया फॉर्म जारी किया है। इस फॉर्म पर  PF के ट्रांसफर या निकासी के लिए एंप्‍लॉयर से किसी तरह का प्रमाण या मंजूरी लेने की जरूरत नहीं होगी।

ऐसे निकल सकते है बिना एम्प्लायर के हस्ताक्षर के अपना PF अमाउंट

अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) की सहायता से बिना पिछले  एंप्‍लॉयर की मंजूरी के ऐसे आप अपने  PF के पैसे निकलवा सकते है.

अपना PF का धन निकलवाने के लिए EPFO द्वारा जारी UAN आधारित फॉर्म 19 को भरना होगा. इस फॉर्म पर आपको आपके पिछले एंप्‍लॉयर के सिग्‍नेचर की आवश्‍यकता नहीं होगी. लेकिन ये सुविधा उन्‍हीं लोगों के लिए है जिनके UAN सक्रिय हैं, बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक्‍ड है और जिनकी  केवाईसी पूरी हो चुकी है.

अभी इस फॉर्म को ऑफलाइन ही जमा करना है लेकिन EPFO इस पुरे प्रोसेस को जल्दी ही ऑनलाइन करने की प्लानिंग कर रहा है.

आप अब www.epfindia.com पर जाकर Our services सेक्शन से ये EPFO एप्प भी डाउनलोड कर सकते है.एप्प के अलावा  EPFO ने खाता धारकों से जुड़ी दो और सुविधाएँ शुरू की है जिनमें मिस्‍ड कॉल और एसएमएस शामिल है. इनकी मदद से आप अपना EPF बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको UAN नंबर की आवश्यता होगी.

ये है UAN से जुडी अन्य सुविधाएँ

 ईपीएफओ ने UAN सभी कर्मचारियों को दिया हुआ है आप अपने नियोक्ता से इसे ले सकते हैं. UAN प्राप्त होने के बाद आपको इसे एक्टिवेट करना होगा. आप सीधे वेबसाइट से भी इसे एक्टिवेट कर सकते हैं. ऐप पर, यूएएन एक्टिव का विकल्‍प चुनिए और ऐप आपसे कुछ जानकारी जैसे आपको रीजनल पीएफ ऑफिस, पीएफ नंबर और UAN पूछेगा.

एक्टिवेशन के जरिए ईपीएफओ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर कर लेता है ताकि आपसे सीधे संपर्क कर सकें. मोबाइल ऐप को लॉन्च करने के पीछे मुख्य उद्देश्य मेंबर्स का UAN एक्टिवेट करना था. हालांकि इस पर बाद में बैलेस जानकारी भी दी जाने लगी.

अगर आपका UAN एक्टिवेट नहीं हुआ है तो आप 77382-99899 पर एसएमएस कर सकते हैं. टाइप करें EPFOHO स्पेस देकर ACT, UAN, आपका 22 अंकों का पीएफ नंबर। एक्टिवेट होने के बाद इसी नंबर पर आप एसएमएस भेजकर अपना एकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं. आप इस एसएमएस को 10 भारतीय भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं.

 

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message