Exit Interview के समय पूछे जाने वाले 5 सवाल और उनके जवाब

Exit Interview आजकल सभी कंपनियां कंडक्ट कराती हैं. इसके पीछे कंपनियों का मुख्य उद्देश्य अपने यहाँ के Work environment को बेहतर बनाना होता हैं. Exit Interview employee से उसके लास्ट working day पर कंडक्ट किया जाता हैं. Exit Interview भले ही कंपनियों के लिए आसान प्रोसेस हो लेकिन employee के लिए exit interview खासे मुश्किल भरे हो सकते हैं.

आपके लिए notice period के दिन स्ट्रेस फुल रहे उसके बाद आपको पता चलता हैं कि आपका exit interview होने वाला हैं. जहाँ अगर आप सच बोलेन यो सहकर्मियों व बॉस के बुरे बन जायेंगे और अगर झूठ बोले तो आसानी से पकड़ा जायेगा. ऐसे में हम आपकी कुछ मदद कर सकते हैं. हमने ऐसे कुछ कॉमन questions इकट्ठे किये हैं जो exit interview में पूछे जाते हैं. साथ ही उनके answer भी दिए गये हैं जो आपको आपके exit interview को आसानी से हैंडल करने में गाइड करेंगे.

1.Question : Why Are You Leaving Your Current Company?

ये ऐसा प्रश्न हैं जो आपसे exit interview में सबसे पहले पूछा जायेगा. भले ही आपको आपके बॉस से दिक्कत हो लेकिन आप ऐसा exit interview में नहीं बोल सकते क्यूंकि आप अपनी वर्तमान कंपनी से अपने रिश्तें खराब नहीं करना चाहेंगे. ऐसे में सबसे कॉमन आंसर to look for more opportunities सबसे ज्यादा इस्तमाल होने वाला आंसर हैं. इस प्रश्न का उत्तर देते समय ये भी ध्यान रखने की आवश्यकता हैं कि आपे वर्तमान नियोक्ता आपको कैसे भी retain करना चाहते होंगे तो ऐसे उत्तर दें जिससे आपके retain होने के सभी रास्ते भी बंद हो जाएँ और आपके आपकी कंपनी के अधिकारियों से अच्छे सम्बन्ध भी बने रहें.

2.Question : Would you recommend this as a great place for a friend to work?

इस प्रश्न को पूछने  के पीछे दो वजहें हैं एक तो क्या वास्तव में आपके लिए कंपनी इतनी अच्छी साबित हुई हैं कि आप किसी और को उ=यहाँ जॉब करने के लिए कहें दूसरा कि क्या आप कंपनी की नीतियों और काम करने के तरीके से संतुष्ट रहे हैं या नहीं. हालाँकि भविष्य में भी अपने लिए पुरानी कंपनी में सम्भावना बनाएं रखने लिए इस प्रश्न का उत्तर हाँ में देना ही ठीक हैं.

3.Question : What Was Your Relationship With Your Manager Like?

सबसे मुश्किल रिलेशन को लेकर सबसे मुश्किल सवाल. लेकिन इस सवाल का जवाब देते हुए आपको थोडा सा तो honest बनना ही  पड़ेगा. अगर आपको लगता हैं कि आपके job छोड़ने के पीछे का एक कारण आपके बॉस का व्यवहार रहा हैं तो इसे जरुर मेंशन करें ऐसा करने से शायद आपकी टीम के अन्य सदस्यों का कुछ अच्छा हो जायें और HR डिपार्टमेंट आपके boss को अपने काम करने के तरीके में बदलाव लेन के लिए कहें.

4.Question : Did you feel that the work you were doing aligned with your personal goals and interests?

हर व्यक्ति अपने लिए प्रोफेशनल goals प्लान करता हैं. इस अगर आपको काम करते समय ऐसा लगता हैं कि आपको दी गयी जिम्मेदारियां आपके उस पर्सनल goal को प्राप्त करने में हेल्प कर रही हैं तो आप शायद  जॉब छोड़ने की सोचें ही नहीं. लेकिन अगर आपको लगता हैं कि ऐसा नहीं हो पा रहा तो आपको इस प्रश्न का उत्तर देने एन भी ईमानदारी बरतनी चाहिए.

5.Question : What Did You Dislike Most About Your Job?

इस प्रश्न के उत्तर में आप केवल सच बोलें, हो सकता हैं कि आपको मंथली मीटिंग बोर लगती हो या फिर ऑफिस में लास्ट मोमेंट पर आने वाले काम सबकी लिस्ट लिख डालिए.आपके साथ जो हुआ सो हुआ  जो हुआ सो हुआ लेकिन बचे हुए स्टाफ का तो कुछ अच्छा हो जाएँ.

इन प्रश्नों के अलावा भी अगर आपको exit इंटरव्यू के दौरान ऐसा कोई प्रश्न फंसा हो जिसका उत्तर देना आपके लिए मुश्किल हो तो हमें कमेंट सेक्शन में लिख भेजिए. हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे.

Also Read on this Blog :

Exit Interview tips : कैसे सामना करें एग्जिट इंटरव्यू के सवालों 

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message