अगर आप Fresher है तो ऐसे हैंडल करें Interviews को.

आप कितने भी experienced हो, Interview फेस करना बहुत ही मुश्किल होता है. ऐसे में अगर आप Freshers है और अपनी लाइफ का पहला या दूसरा जॉब Interview फेस करने जा रहे है तो आपका दुसरे लोगों से अधिक नर्वस होना स्वाभाविक है.

अगर आप भी Fresher है और अपना करियर शुरू करने वाले है तो ये आर्टिकल आपके लिए परफेक्ट है. अगर आप Interview के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों के पीछे का उद्देश्य समझ जायेंगे तो आपके लिए Interview को हैंडल करना आसान होगा.

जानिए Freshers कैसे हैंडल करें करियर के शुरुआती दौर के Interviews को.

अपने बारे में कुछ बताएं .

ये प्रश्न आपके करियर के शुरू के दिन से आपका पीछा करना शुरू कर देता है और अगले कुछ सालों तक आपका खुद से सामना करवाता रहता है. इस प्रश्न को पूछने का मुख्य उद्देश्य होता है कि कैंडिडेट थोडा रिलैक्स हो जाएँ और interviewer के पास बातें शुरू करने का और कोई बेहतर प्रश्न होता भी नहीं है. इस प्रश्न का उत्तर देते समय बहुत ज्यादा comfortable न हो जाएँ. अपने बारे में कम से कम शब्दों में बताने की कोशिश करें क्यूंकि आपके answers के base पर interviewer आपसे दूसरा question पूछेंगे.

  इंटरव्यू का सबसे पहला सवाल  : अपने बारे में बताएं ? कैसे दे इस सवाल का जवाब। 

आपकी strength और weakness क्या है ?

freshers के लिए ये बहुत ही tricky question है. आपको आपकी ताकत और कमजोरी ऐसी चुननी जिस पर आपसे  कुम से कम cross question पूछे जा सकें. आपको अपनी ताकत ओर कमजोरी दोनों ही ऐसे बताने है जो कि आपकी official life से  रिलेटेड न हो . अगर आप short tempered है तो भूल कर भी honest न बनें. आप अपनी weakness में कुछ casual बोलेंगे तो बेहतर होगा जैसे आप अपनी weakness बताते समय बोल सकते है कि  you are a foody person या ऐसा ही कुछ और.

Image Credit: biocareers.com

आपके goals क्या है ?

इस प्रश्न को पूछने के पीछे interviewer का उद्देश्य ये होता है कि वो जान सके कि आप (Freshers) कितने ambitious है, और साथ में उसे ये भी पता चल सके कि आपके करियर की planning क्या है. इस प्रश्न का  उत्तर देते समय आपको बहुत सजग रहना होगा. अगर technical प्रोफाइल के लिए Interview दें रहे है लेकिन आपका मन मैनेजमेंट प्रोफाइल में जाने का है तो आप आप कह सकते है कि कुछ समय बाद आप इतने capable बनना चाहते है कि अपनी टीम को technical support देने के साथ साथ उसे मैनेज भी कर सकें.

5 साल बाद आप खुद को कहाँ देखते है? Interview में कैसे जवाब दे इस सवाल का

आप जॉब के साथ साथ अपनी पढाई भी आगे बढ़ाएंगे ?

ये पूछकर interviewer (Freshers) से ये कन्फर्म कर लेना चाहता है कि आप जॉब को लेकर कितने सीरियस है. आपके आपकी स्टडीज को लेकर चाहे जो भी प्लान हो उन्हें Interview में न ओपन करें. आप कह सकते है कि अभी आपकी प्राथमिकता आपकी job है, हाँ अगर आपका इरादा तुरंत ही higher studies में busy होने का है भले ही वो distance learning के माध्यम से  हो तो interview के दौरान इसे न छिपाएं. अगर आप fresher हैं तो interview पर जाने से पहले करें ये तैयारियां

आपकी सैलरी expectation क्या है ?

अब जबकि आपके पास कोई अनुभव नहीं है, कंपनी आपको आपकी expectation के अनुसार सैलरी नहीं देगी. इस प्रश्न को पूछने का कारण ये है कि कहीं आप salary amount को लेकर बहुत particular तो नहीं है. आप अभी सिर्फ कॉलेज पास आउट है और ऐसे मैं आपकी पहली प्राथमिकता जॉब ही है तो इस प्रश्न के जवाब में सैलरी की figure देने से बचें. अगर salary discussion के दौरान आपको salary कम लगती है तो आप अपना पॉइंट रख सकते है.Freshers के लिये Interview के इस स्टेप पर आपके लिए “as per company standard” को ही दोहराना उचित होगा.

Freshers के लिए Interview का pressure बहुत मुश्किल होता है, हमें आशा है कि ये कुछ सुझाव आपके काम आयेंगे.

कैसे करें अपने ऑफिस ड्रेस का चयन ? आपकी मदद करेंगे हमारे ये 10 शानदार टिप्स


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message