नये वर्ष में सिर्फ कैलेंडर ही न बदलें. खुद को पुरे वर्ष motivated भी रखें.

नया साल शुरू होने में केवल कुछ ही घंटे शेष हैं. आप सोचें कि पुराने साल की रात में और नये साल की शुरुआत में फिजिकली कोई बहुर अधिक अंतर नहीं होता. अंतर होता हों केवल हमारी सोच का. नयी शुरुआत हमें आकर्षित और उत्साहित करती हैं.  नया साल शुरू करने का इससे बेहतर तरीका क्या होगा कि आप ऐसी कोट्स को अपने खुद को Motivated करें जो आपकी लाइफ में पॉजिटिव एनर्जी से भर दें.

Think Big And Don’t Listen To People Who Tell You It Can’t Be Done. Life’s Too Short To Think Small.”- Tim Ferriss

बड़े सपने देखे और उन्हें पूरा करने की कोशिश भी करें. इस प्रोसेस में बहुत से लोग आपको ये भी कहेंगे कि आप इतने बड़े काम को पूरा नहीं कर सकते, ऐसी बातों का भी खुद पर असर न होने दें. आपकी लाइफ कुछ भी छोटा या साधारण करने के लिए बहुत छोटी हैं.

“The Person Who Says It Cannot Be Done Should Not Interrupt The Person Who Is Doing It.” – Chinese Proverb

जब कोई व्यक्ति किसे कार्य को पूरा करने  में अपनी जी जान लगा रहा हों तो ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को लगता हैं कि वो काम पूरा नहीं हो सकता उसे दुसरे व्यक्ति के काम में हस्तक्षेप भी नहीं करना चाहिए.

“Success Is Getting What You Want, Happiness Is Wanting What You Get.” – W. P. Kinsella

हम लाइफ में किसी चीज को पाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं और जैसे ही हम उसे प् लेते हैं हम सफल हो जाते हैं. ये ही तो सफलता हैं. लेकिन किसी चीज को हासिल करने के बाद भी उसे चाहते रहना ही ख़ुशी हैं. आप चाहे तो इस ख़ुशी को संतुष्टि का नाम भी दें सकते हैं. एक सच ये भी हैं कि इस भावना को महसूस करते रहना आसान भी नहीं हैं.

“Think Continually About What You Want, Not About The Things You Fear.” – Brian Tracy

आप जिस लक्ष्य को पाना चाहते हैं सिर्फ उसके विषय में हर वक़्त सोचते रहें, इससे आपक मनोबल बढेगा. ना की उन बातों के विषय में जिनसे आपको डर लगता है. जैसे आप किसी दुसरे शहर में जाकर अपना करियर बनाना चाहते हैं तो सिर्फ और सिर्फ अपनी जॉब के विषय में सोचें. आप अकेले दुसरे अनजान शहर में कैसे रहेंगे, इस विषय पर सोचने से आप अपने निर्णय को कमज़ोर करेंगे.

“The Only Place Where Success Come Before Work Is In The Dictionary.”- Vidal Sassoon

छोटी से छोटी सफलता के पीछे बड़ी मेहनत लगती हैं. सिर्फ Dictionary ही एक ऐसी जगह हैं जहाँ सुकेस पहले आता हैं और वर्क बाद में. Practical लाइफ में बिना काम और मेहनत के सफल हो पाना असम्भव हैं.

“Move Out Of Your Comfort Zone. You Can Only Grow If You Are Willing To Feel Awkward And Uncomfortable When You Try Something New.”- Brian Tracy

जब तक आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर नहीं निकलेंगे तब तक आप अपनी क्षमताओं का ठीक से आंकलन भी नहीं कर सकेंगे. अपे कम्फर्ट जोने में रहते हुए आप कुछ नया try करने की इच्छा भी नहीं कर पाएंगे. इसके लिए ये अपने कम्फर्ट जोने से बहार निकलना बहुत जरूरी हैं. खुद को नई चुनोतियों से परिचित कृते रहने में अलग ही आनंद मिलता हैं.

 “Success Does Not Consist In Never Making Mistakes, But In Never Making The Same One A Second Time.” – George Bernard Shaw

सफल होने का मतलब ये नहीं हैं कि आपसे कभी कोई गलती न हों. अपनी गलतियों को अपनी असफलता मान लेना जीवन की सबसे बड़ी भूल बन सकता हैं. लेकिन ये जरुर सत्य है कि एक ही गलती को बार बार दोहराना आपकी असफलता है. एक ही गलती का दोहराव यह दिखता हैं कि आप अपनी ही गलतियों से सीख नहीं ले रहें हैं.

नये वर्ष को केवल कैलेंडर बदलने तक सीमित न रखें. नये वर्ष पर अपनी सोच और दिन चर्या को भी बदलें. और नये वर्ष में अपने लक्ष्य निर्धारित करें व और अधिक जोश के साथ अपने लक्ष्य की प्राप्ति में लग जाएँ.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message