Successful लोगों की डिक्शनरी में नहीं नहीं होते ये 5 वाक्य

आपको सफल (Successful) होने के मौके अचानक से मिल सकते हैं, लेकिन सफलता आपको कभी अचानक नहीं मिलती. हर सफलता के पीछे सालों की मेहनत और सोच का हाथ होता हैं. जितनी पॉजिटिव आपकी सोच होगी उतना ही आप अपने hard work को भी enjoy करेंगे.

इसलिए आज हम ऐसे कुछ वाक्यों की बात करेंगे जो आपकी सोच को नेगेटिव बना सकते है. और सबसे interesting बात ये है कि इन वाक्यों को सफल व्यक्ति use करना पसंद नहीं करते.

I have no choice

आपने सुना ही होगा “जहाँ चाह वहां राह”. आपके पास आप्शन हमेशा होते है. आपने जो रास्ता चुना है या आप जिस रास्ते पर है उसे ही अपने लिए अवसरों का मार्ग बना लें.

successful लोगों का अन्द्दाज़ ही निराला है , वो फालतू की बातें नहीं करते

image : entrepreneur.com

 

That’s not my job

भले ही आपको दिया गया काम आपकी वोर्किंग प्रोफाइल को सूट नहीं करता लेकिन “ये मेरा काम नहीं है.” बोलकर आप एक अवसर को गवां रहे है. हो सकता है कि ये काम आपको कुछ नया सीखा दें. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि सफल व्यक्ति अपने सहकर्मियों की मदद करने से पहले ये नहीं सोचते कि ये काम उनका है या नहीं उनकी प्राथमिकता काम समय से पूरा करना होती है.

It’s Impossible

Impossible तो कुछ होता ही नहीं बल्कि Impossible को आप ऐसे पढ़े I m possible. आप अपनी मुश्किलों को एक चैलेंज की तरह लें. आपको वो मुश्किलें अगर आसान नहीं लगेंगी तो बहुत मुश्किल भी नहीं लगेंगी.

I hate my job.

अपनी जॉब को नापसंद करने के बारे में सोचने की जगह क्यों न आप ये सोचें कि आपको आपकी जॉब में पसंद क्या हैं? या कैसे आप उन फैक्टर्स को दूर कर सकते हैं जो आपको परेशान कर सकते है. अगर आपको किसी दुसरी फील्ड में करियर बनाना है तो उस और कोशिश कीजिये. लेकिन बार बार खुद से ये सेंटेंस कह कर खुद को नेगेटिव न फील कराएं. कहते हैं ना.” Either change the situation or accept it. Don’t complain.”

यह भी पढ़े >>        

                                 सभी Successful लोगों में होती है यें Common आदतें

कामयाब (successful) होने के लिए इन पांच श्रेणी के लोगों से दुरी बनाए रखें

बनना चाहते हो एक सफल Entrepreneur तो तुरंत छोड़ें ये आदतें

That’s not fair.

आपके साथ अगर कुछ बुरा हुआ है तो उसे accept करें. ना सिर्फ उसे स्वीकार करें बल्कि उससे सीख भी लें. कोई भी सफल (Successful)व्यक्ति किसी भी प्रकार की खराब सिचुएशन को fair और अनफेयर की category में नहीं बाटंता.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message