इंटरव्यू टिप्स : जब आपसे पूछा जाये -क्या कहीं और भी Apply किया है ? कैसे जवाब दें

अच्छी job पाना हम सब की चाहत होती है और किसी अच्छी company का नाम साथ हो तो “सोने पे सुहागा” और यही कारण है के हम अधिक से अधिक interviews पर जाते हैं और job पाने की चाह रखते हैं । पर कभी कभी कुछ ऐसे प्रश्न हमसे पूछ लिए जाते हैं जिनका उत्तर हम देना नहीं चाहते या कहें तो किसी को पता नहीं लगने देना चाहते।

ऐसे ही सवालों में से के सवाल है :- “ क्या आपने किसी दूसरी कंपनी में भी job के लिए apply किया है ?”
आइए जानते हैं क्या करे और क्या जवाब दें जब आपसे कोई यह सवाल करे।

1. इस सवाल का जवाब पहले ही सोच लें :-

जब भी आप किसी interview पर जाते हैं तो कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखें ताकि आप recruiter के सामने कुछ भी गड़बड़ ना कर दें। कुछ सवाल ज़्यादातर interviews में common होते हैं और आप किसी जवाब में उलझ ना जाएं इसी लिए जवाब को हर interview में बदलते ना रहें । और “ क्या आपने कही और भी job के लिए apply किया है ?” इस सवाल का जवाब सोच लें और उसी पर कायम रहें।

2. सब कुछ पूरी तरह झूठ ना कहें :-

आप को इस बात का ख्याल रखते हुए जवाब देना है के हो सकता है वे सभी companies जहाँ आपने job के लिए apply किया है किसी तरह एक – दूसरे से संपर्क में हो और आपका झूठ पकड़ा गया तो कहीं भी job नहीं मिल पाएगी इसी लिए सचाई को भी साथ रखें।

3. एक शब्द का उत्तर दें :-

यह समझने वाली बात है के आपको कहाँ तक जाकर जवाब देना है, आप अपना कारण बता कर इस सवाल का जवाब देना पसंद करेगे या केवल जवाब देना सही है ; इस सवाल का सीधा जवाब देना ही सही है । उत्तर हाँ या ना में ही दें और विस्तार में तभी कुछ कहें जब आपसे पूछा जाए ।

4. इस जवाब के लिए ख़राब feel ना करें :-

हम सब आगे बढ़ना चाहते हैं और इस के लिए अच्छी options को कभी छोड़ना नहीं । तो यदि आपने किसी दूसरी organization में apply किया है तो इसे गलत न समझे और positive रहें ।

5. यह job पाने की इच्छा ज़रूर उजागर करें :-

यह job आपके लिए कितनी ज़रूरी है और आप इस company से जुड़ना चाहते हैं यह बात भी बताना ज़रूरी है । recruiter को आपकी preference की वजह और उस से जुड़े कुछ तथ्य ज़रूर बताएं।

6. हाँ कहने के नुक्सान :-

यदि आप हाँ कहते हो तो हो सकता है के recruiter को लगे के आपको खुद पर बरोसा नहीं है या उनको लगे के आप जानते ही नहीं के आप करना क्या चाहते हैं । अपना जवाब देते हुए इस बात को स्पष्ठ कर लेना ही सही है।

यह भी पढ़े >>

              इंटरव्यू का सवाल :अगर आपको कंपनी के लिए झूठ बोलना पड़े तो आप क्या करोगे ?

             7 झूठे वादे जो एम्प्लायर अक्सर इंटरव्यू (Interview) के दौरान Candidate से करते हैं.

7. ना कहने के नुक्सान :-

अगर आप ना कहते हैं तो हो सकता है recruiter आपको सुस्तऔर नाकाबिल समझें। इसी लिए सब सोच समझ कर ही कुछ करने की सोचना ।

8. अपने जवाब को स्पष्ठ रखें :-

अपने जवाब को थोडा diplomatic बनाते हुए केवल इतना कहें के आप सभी टॉप की company में इसी post के लिए interview दे रहे हैं या आपके सामने जो भी opportunity आती है आप उसे आजमाना चाहते हो और यही कारण है के आप दूसरे interviews दे रहे हैं ।

9. इस सवाल को ज़्यादा अहमियत न दें :-

इस सवाल को interview के दूसरे सवालों जैसा ही समझे और ज़्यादा बढ़ाने की कोशिश ना करें।

10. करें वही जो आपको सबसे बेहतर लगे :-

आपने जवाब के लिए किसी की सलाह मानने से बेहतर हैं आप अपनी स्तिथि को ध्यान में रख कर जवाब दें ।

आप जब interview में जाते हैं तो आप के लिए यह बेहद ज़रूरी पल रहते हैं अतः जवाब अपने मान और होश से दीजिए और अगर आपका काम आपके लिए कहता है तो और भी मज़ा है, ऐसी स्तिथि मैं आपको कुछ prove करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और आप यह job पा लेगे ।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message