नये ऑफिस में कैसे घुले मिले अपने नयें सहकर्मियों (colleague) से.

ऑफिस में पहला दिन usually बहुत मुश्किल होता है. जॉब पहली और पांचवी पहले दिन की हिचकिचाहट  same ही होती है. नये colleague के साथ बातचीत शुरू करना शुरू शुरू में बहुत मुश्किल सा लगता है.

एक तो नये ऑफिस में खुद को prove करना टेंशन है. उस पर ऑफिस के वोर्किंग environment के बारें में कुछ नहीं पता. Working environment के बारें में आपको सिर्फ साथ करने वाले लोगों से बात करके पता चल सकता है. लेकिब आप नये है उनसे कैसे बात शुरू करें.

आपकी इन्ही प्रॉब्लम का सलूशन है हमारे पास. आज हम आपको बताते है ऐसे 4 तरीके जिन्हें अपनाकर आप नये ऑफिस में जल्दी ही सभी से घुल मिल जायेंगे.

Introduce yourself

इस बात का वेट किये बिना कि आपको HRD से कोई आकर आपके नये colleague से introduce कराएगा. आप खुद से ये चार्ज लें. अपने बराबर की सीट से अपे नये colleague से बात करनी शुरू करें. और धीरे धीरे सभी को जान लें.

50103718

Image Credit : Times of India

Share your lunch

लंच टाइम अपने नये college के साथ ही करें. अपना लंच सके साथ शेयर करें. हमारे यहाँ कहते है कि खाना साथ कहने से प्यार बढ़ता है, इसका तो पता नहीं लेकिन जान पहचान जरुर बढ़ती है. Actually लंच टाइम एक ऐसा औसा समय होता है जब आप अपने नये colleagues से ज्यादा बातचीत कर सकते है.

Listen Others

जब  भी आप किसी से बातचीत करें तो केवल अपनी ही न सुनाएँ. अपने colleague की बात भी सुने. और ध्यान से सुने. जितना अधिक ध्यान से और इंटरेस्ट लेकर आप दुसरो की बातें सुनेगें उतना ही बड़ा फेन वो व्यक्ति आपका हो जायेगा.

Give Compliments

अगले दिन आप अपने किसी new colleague को नयी ड्रेस में देखें, उसे compliment देना न भूलें. झूठी तारीफ़ न करें लेकिन जहाँ आपको जेन्युइन लेगें दुसरे को जरुर compliment करें. आपको अगर आपके subordinate की प्रेजेंटेशन में कुछ खूबियाँ दिख रही और कुछ गलतियाँ पेले पॉजिटिव पॉइंट्स बता कर तारीफ़ करें फिर गलतियों को point out करें.

Coffee with co-worker

अपने new colleague को आप coffee पर invite करें. ऑफिस में ही आप अगर उनके साथ coffee या स्मोकिंग ब्रेक पर जाएँ तो आसानी से अपने नये ऑफिस के colleague और environment के साथ घुल मिल सकेंगे. अगर पॉसिबल हो तो आप वीकेंड पर मिलने का और hang out करने का प्लान भी बना सकते हैं.

अगर आप हमेशा सोचेंगे कि आपके नये colleague आपसे बात करने की पहल करें तो आप नये ऑफिस के क=माहोल में ढलने में ज्यादा वक़्त ले लेंगे. इससे बेहतर ये  है कि आप अपनी ईगो साइड में रखकर खुद से ही पहल करें.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message