कैसे चुनें सही राह विदेश (abroad) जाने की ?

विदेश (abroad) में काम करना आज के वक़्त में केवल कमाई का एक साधन नहीं बल्कि social status भी हो गया है।

हम अपने घर में चाहे अपना Glass भी न धोते हों पर बाहर जाने पर Hotel में waiter का काम भी हमें रास आ जाता है।
ज़रूरी नहीं सबके साथ ऐसा ही कुछ हो, इसके लिए planning करने बेहद ज़रूरी है। साथ ही विदेश जाने के सब options को review करना भी ज़रूरी है। कैसे आप जा सकते हैं विदेश कमाने के लिए और की है सही तारिका विदेशों में काम करने और काम पाने का? इन सब सवालों का जवाब आज हम आपको देने वाले हैं :-
पहले जान लें कौन से देशों में काम करना अच्छा है।
1. USA ( United States of America ) :- professionals को सिखने का और अपनी lifestyle को बेहतर बनाने का सुनहरा अवसर देने वाला देश है।
2. Dubai और middle east :- यहाँ Professionals की बहुत मांग रहती हैं। Technical skill’s वाले लोगों को अच्छी कमाई करने के बहुत अवसर देता है दुनिया का यह हिस्सा।
3. Australia :- यह देश व्यापारियों को बेहतरीन अवसर देता है । यहाँ का infrastructure बहुत अच्छा माना जाता है।
4. Thailand :- account’s में और technical field में अच्छी जानकारी यहाँ सफलता की सीढ़ी बन सकती है।
व्विदेश में काम पाने और विदेश जाने से पहले इन कुछ बातों पर ज़रूर ध्यान दें :-
1. विदेश (abroad )में काम देने वाली company का type और size :- सुनने में शायद अजीब लगे और आप सोचेंगे के ऐसी company कहाँ से लाये, पर आपको इन सब का ख्याल रखना ही होगा। Company Multi National हो तो बेहद अच्छा है। ऐसी companies की policies एकदम सही होती हैं साथ ही कुछ भी नकली या गलत होने के chances खत्म हो जाते हैं।
2. Assignment का समय (duration) :- कुछ देशों में काम कुछ समय के लिए ही दिया जाता है और काम खत्म होने पर आपको वापस भेज दिया जाता है। इसी लिए इन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। अगर आप ऐसे ही किसी काम के चलते बाहर गए हैं तो वापस आने पर काम मिलेगा इसके भी इंतज़ाम रखें।
3. बचत के साधन :- हम सब बाहर(abroad) जाते हैं ताकी अच्छा काम कर कुछ बचत कर सकें लेकिन अगर ऐसा नहीं हो पाता तो बाहर जाने का कोई फ़ायदा नहीं रह जाता। यह बात विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में एक state से दूसरे में जा कर काम कर रहे सभी लोगों पर लागू होती है।
कुछ companies आपको बचत करने के बेहतरीन मौके दे सकती है। आपके रहने, खाने, आने और जाने का पुरा खर्च खुद उठा कर। कहीं भी join करने से पहले इन बातों को अच्छी तरह जान लें अगर आपको यह सुविधाएं नहीं मिल रही हैं तो आप बचत कैसे कर सकते हैं?
ध्यान रखने वाली बातें बस इतनी हैं के आप कहीं रेत को पानी तो नहीं समझ रहे। हर चीज़ को दो बार ज़रूर मदे- नज़र रखते हुऐ ही विदेश जाने के बारे में फैसला लें। आज भारत में education का स्तर इतना बढ़ गया है के आज विदेशों में भारत से पढ़े लोगों की बहुत demand हो रही है। पर इतने सारे options में सही और गलत का फैसला मुश्किल जान पड़ती है और यहीं हमारी सहायता कर सकते हैं consultants . विदेश(abroad) में कोई भी job पाने के लिए consultants का सहारा लेना अच्छा है क्योंकि उनके पास company से जुडी सभी जानकारियां आपको आसानी से मिल जाएगी और डरने या घबराने वाली सभी संभावनाए खत्म हो जाएगी।
अपने कल को सब बेहतर से बेहतरीन बनाना चाहते हैं और सही राह पकड़ लें तो यह कोई टेढ़ी खीर नहीं है।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message