Job छूट जानें पर कैसे रखें खुद को stress free

Job का छुटना गुस्सा ,आक्रोश और शर्म की बात कही और मानी जाती है और ऐसे समय में जो खुद को संभाल पता है वही उठ कर बहुत आगे जाने के लायक बनता है । हम सब जानते हैं कहना हमेशा आसान होता है पर कर पाना बेहद मुश्किल ।अगर इसे फिल्मी अंदाज़ में कहा जाए तो “ हार कर जितने वाले को ही बाज़ीगर कहते हैं” सार बस इतना है के कैसे खुद को इस समस्या के stress से दूर रखना है ताकि दोबारा अपना stand लिया जा सके।

आइए हम बताते हैं क्या करना सही होता है और यह कैसे आपकी मदद कर सकता है खुद को re-establish करने में।
1. सबसे पहले अपने डर को face करे :- job ना होना बहुत बड़ा डर होता है। लोग क्या कहेगे, बेकार की बातें करेंगे, घर वालों पर भी ऊँगली उठ सकती है इस तरह के बहुत से डर आप के मन में जगह बना रहे होंगे पर आप यह सब किसी को बोल नहीं पा रहे होंगे। पर अगर आप ये सब किसी को कहेंगे नहीं तो आप खुद को सब भूल कर नई शुरुवात करने के लिए तैयार नहीं कर पाओगे।
किसी परिवार के सदस्य या मित्र से बात करें :- अपनी उल्झन इनके साथ बांटे, उनको कोई सलाह या सुझाव देने की ज़रूरत नहीं है बस वे धैर्य बना कर आपकी बात सुन लें। आपके मान का सारा बोझ खत्म हो जाए तो आपको आगे बढ़ने में कोई समस्या नहीं होगी।
अपनी सोच को लिखें :- कुछ बातें और feelings बोल कर व्यक्त नहीं की जा सकती उसके लिए ज़रूरी है उन्हें लिख लिया जाए। आपको इसके लिए कोई लेखक होने की ज़रूरत नहीं है , बस जो मान को बेचैन कर रहा है उसे paper पर उतार दें।
सचाई को स्वीकार करें :- “ हमारे ऑफिस में तो ऐसा होता है , वैसा होता है….” ये सारी बातें आपको सच्चाई स्वीकार नहीं करने देगी। पर आपको यह सब भूल कर उसे स्वीकार करना होगा जो वास्तविक्ता है। सच्चाई को स्वीकार करने से आप कमज़ोर नहीं हो जाएगे। थोडा strong बने और जो सच है उसे स्वीकार कर लें।
इस सब के लिए खुद को सज़ा ना दें :- जो भी हुआ वह आपके हाथ में नहीं था और आप चाह कर भी इसे बदल नहीं सकते थे इसलिए खुद को ऐसी किसी बात के लिए सज़ा न दें । यह समय खुद को आगे बढ़ाने का है खुद को सबसे पीछे करने का नहीं, इस बात को याद रखें। खुद को भी वही बात बताएं जो सच हैं इसे लिख लें “ मैंने अपनी job company के बंद होने के चलते गवाई, मैं अपने काम में best था और मुझे अपनी job पसंद भी थी”।
सौ बुराइयों में एक अच्छाई ढूंढे :- रोज़गार का छिन जाना अच्छी बात नहीं है पर इन सब में कुछ तो अच्छा भी होगा ही उसे खोजने की कोशिश करें। “ job की वजह से मैं अपने परिवार को समय नहीं दे पा रहा था , पर अब ऐसा नहीं होगा” या “ job के लिए मुझे दूसरे शहर जाना पड़ा था अब नई job अपने शहर में ही ढुंढूगा अपने परिवार के पास” । यही नहीं आप हो सकता है कुछ ऐसा करना चाह रहे हों जो इस job की वजह से पूरा नहीं कर पा रहे हों , जैसे कहीं घूमने जाने की इच्छा हो जो job की वजह से पूरी नहीं हो पा रही हो। ढूंढने पर तो भगवान भी मिलता है यह तो केवल एक अच्छी बात है job छुटने की।
2. अपनी पहुँच को बढ़ाए और खोजें नए sources :- दूसरे लोगों और आपके सहयोगियों को कम न आंके। अपने सभी मित्र दोस्तों से बात करना शुरू करें। यह बातें आपके job तलाश को लेकर हो सकती हैं या फिर वो सब करने के लिए जो job के चलते आप कर नहीं पा रहे थे। job खोने को लेकर सकारात्मक बने और लोगों को जान लेने दें के आप job की तलाश कर रहे हैं। देखें शयद कुछ अच्छा सामने आ जाए।
अपने विश्वसनीय लोगों से बात करें :- आप अपनी job खो बैठे हैं यह अपने सबसे विश्वसनीय लोगों से ना छुपाए, बल्कि उनसे बात करें उन्हें दूसरी job के बारे में पूछे हो सकता है वे आपको कोई अच्छी सलाह या कोई job ही बता दें । किसी की दया का पात्र ना बने केवल काम के लिए ही बात करें। मदद करने की चाहत होगी तो सब आपके लिए job ढूंढने में आपकी मदद कर देंगे ।
कोई job searching club join करें :- आज कल job पाने का एक अच्छा विकल्प होते हैं job clubs. आप भी ऐसे ही किसी club का हिस्सा बन सकते हैं। job इन clubs में विज्ञापन के तौर पर निकलती हैं , हो सकता है आपकी किस्मत खुल जाए और पुरानी से बेहतर और ज़्यादा अच्छी job आपको मिल जाए।
अपने network से जुड़े रहें :- पुराने दोस्त या सहकर्मीयों से संपर्क बनाए रहे । अगर आपका contact network अच्छा होगा तो आपको ज़्यादा सोचने या परेशान होने की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी। आपको job ढूंढने की ज़रूरत नहीं होगी, job आपको खुद ढूंढती हुई आएगी।
3. परिवार को साथ ले कर चलें :- आप के सुख दुःख सब का असर आपके परिवार पर पड़ना लाज़मी है ऐसे में अपने परिवार को साथ ले कर चलना बेहद ज़रूरी है। आप क्या कर रहे हैं और क्या करना चाह रहे हैं यह सब आपके परिवार को भी पता होना ज़रूरी है। पूरा परिवार एक जुट रहे तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।
परिवार से साँझा करे अपने future plans :- आप क्या करना चाह रहे हैं और जो भी चाह रहे हैं उसे कैसे पूरा कर पाएगे यह सब परिवार के साथ साँझा करें। आपके परिवार का support अगर आपके साथ होगा तो वे आपको कभी विफल नहीं होने देंगे।
उनकी बात भी सुनें :- आप क्या करने वाले हैं यह तो आपने बता दिया अब समय है उनकी बात सुनने का। हो सकता है उनके पास भी कुछ विचार हों जो आपके लिए लाभदायक हों।
परिवार के साथ मस्ती मज़ा भी करें :- यह समय जब आप पर काम का बोझ नहीं है तब अपने परिवार के साथ कुछ मस्ती भी करें। आपका परिवार आपके साथ यह समय बताने के लिए इंतज़ार करता होगा। और अब अगर वक़्त है तो सबकी सारी नाराज़गियां दूर करने का यही सही वक़्त है।
4. खुद पर भी ध्यान दें :- काम न होना एक परेशानी की बात है और ऐसे में अपना ख्याल नहीं रहता । job नहीं होने का बोझ आपको शायद खुद का ध्यान ही न आने दे लेकिन ऐसा करना गलत है। job आपको अभी भी ढूंढनी है काम करना आपके लिए ज़रूरी है और यही कारण है के आपको खुद का ख्याल रखना ही होगा।
Exercise करें :- अगर आपके पास समय है तो उसे इस्तेमाल करें और थोड़ी exercise या morning walk ज़रूर करें। ताकि आप अपनी फॉर्म में रहें।
जीवन में संतुलन बनाए रखें :- job ढूंढने की कोशिश में आप कही अपनी life को ही ना भूल जाए। याद रखें job ढूंढने के साथ आप के लिए और भी बहुत कुछ है जो उतना ही ज़रूरी है जितना job का मिलना।
पूरी नींद लें :- कभी कभी परेशानी में नींद नहीं आना आम बात हो जाती है लेकिन आपको अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए 7-8 घंटे की नींद लेनी ज़रूरी है। किसी भी वजह से अपनी नींद का त्याग ना करें।
5. Job search करते हुए plan करना भी ज़रूरी है :- आप बहुत शिददत से एक job पाना चाहते है लेकिन इसे पाने के लिए आपको कुछ मेहनत करनी होगी आपको चाहिए कुछ planning जो आपको हर interview के लिए तैयार रखे।
अपनी खूबियों को लिख लें :- आप में क्या अच्छा है और क्या बहुत अच्छा उसे लिख लें और याद रखें आपकी यही खूबियाँ आपको एक अच्छी job पाने में मदतगर साबित होंगे।
Job search का plan बनाए :- आप कहाँ से शुरुवात करने वाले हैं और कहाँ तक जाने वाले हैं इस सब का एक plan बना लें । और यह plan हर रोज़ के लिए बना लें ताकि आपको कोई समस्या नहीं हो।
आप जो कर सकते हैं उस पर ज़ोर दें :- अगर आप accounting करते हैं तो उसी पर ज़ोर दें। काम ढूंढते हुए भी इसी बात का ख्याल रखें। आपके पास job नहीं है तो आपको हर काम में समझोता करने की ज़रूरत नहीं है। आप जिस काम में best हैं उसी के लिए कोशिश करें।

Job ना होना कोई गुनाह नहीं है और आपको इसी बात को ध्यान में रखना ही होगा। कोशिश करते रहने वाले की कभी हार नहीं होती और आपको इस बात को याद भर रखने की ज़रूरत है।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message