जानिए कैसे पाए अपनी dream job जिसके लिए आप under Qualified हैं।

 Interview room से बाहर निकल कर दुखी और उदास होते आपने बहुत लोगो को देखा होगा। शायद आप भी इन में से एक हों। क्या वजह है इस तरह interview में rejection की? यह हम सब जानना चाहते हैं।

 

ज्यादातर लोग अपनी dream  job पाने के लिए उस   interview पर भी जाते हैं जहाँ ज़्यादा qualified person की requirement होती है

आइए पहले जान लें हम JD में mentioned  requirement को किस तरह समझते हैं  :-

सभी JD में कुछ requirements mention होती हैं ,सभी qualifications जो  organization को चाहिए।पर हमारी समझ कुछ ऐसी रहती है  :-

 

JD  Requirement  :- 4 -5 साल का अनुभव web development में , software handling और नए software की जानकारी।

हमारी Observation :-  मुझे 1-2 साल का अनुभव है।तो  क्या हुआ अनुभव है तो।

JD  Requirement  :- अच्छा communication skill हो ,नए  clients को handle कर सके।

हमारी Observation :- ये सभी काबिलियत  हैं मुझमें।वाह मज़ा आ गया !!!

JD  Requirement :- नए software update करने की पूरी जानकारी और उनमें काम करना आता हो।

हमारी Observation :- इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है। 🙁

JD  Requirement  :-  मेहनती ,चहुमुखीप्रतिभा ,महत्वकांक्षी होना चाहिए।

हमारी Observation :- वाह मैं भी तो ऐसा ही हूँ। 🙂

यानी 4 में से 2 इतना भी ख़राब नहीं। ..हैना !!!

ख़राब नहीं बहुत ख़राब। इस job के लिए कितने लोग लाइन में लगे हैं , कितने लोग होंगे जिनकी qualification आप से ज़्यादा होगे फिर आपको ये job क्यों मिलेगी।खुद को समझा लें – आपको दूसरी job तलाश करनी चाहिए अगर आप खुद को नहीं समझा पा रहे तो ये job पाने के लिए कमर कस लें और जी-जान लगा दें। जाने कैसे …..

 

अगर आप इस job को पाने की कोशिश करना चाहते हैं और आप  पीछे नहीं हटने वाले-तो आपको follow करने हैं ये 3 steps

 

Step1   कोशिश करें खोजने की।आप जिस organization में अपनी जगह पक्की करना चाहते हो वहां के किसी higher authority का mail ID पता करें।अगर आपको पता है कहाँ जाना है तो रास्ता पूछने में शरम कैसी।अगर आप organization के किसी known का email ID भी जान गए हैं तो अंधेरे में एक तीर ज़रूर चलाए।अगर आपको जो Contact ID मिली है वो है — john@XYZcompanyaccount तो आपको जिस ID की ज़रूरत है वो हो सकती है devika@XYZcompanywebdeveloper . हो सकता है तीर निशाने पर लग जाए।

बिना वक़्त गवाए एक official mail लिखे जो आपकी काबिलियत और इस organization के प्रति आपके dedication को बयां करे।ऐसे बहुत से contact निकालें और mail  करे।हो सकता है आप को कोई reply मिल जाए या आप जो opportunity चाह रहे हैं वो ही मिल जाए अगर ऐसा नहीं होता  हैतब भी कोई link और reference मिल सकता है ।

 

Step 2   अब आपको plan करना है अगला step आपके पास है सही reference और आपके पास है सही इन्सान का address जिससे आपको बात करनी है।अब आप को बेहतरीन mail create करनी है सभी point proving information के साथ।जिससे आपको interview के 1st round तक पहुचने का अवसर मिल जाए।Mail  कुछ ऐसी हो  :-

1st Paragraph: स्पष्ट करें आपके पास एक reference हैं।

2nd Paragraph:आप इस job के लिए क्यों औ रकैसे eligible हैं ये mention करें।

3rd Paragraph: आप company के लिए क्या क्या कर सकते हैं ज़रूर लिखें।

Last Paragraph: इस बात को साफ़ करें के आप इस organization से जुड़ने के लिए प्रयतनशील हो।

साथ ही ये भी mention कर  देंके आप फ़ोन पर interview देने के लिए भी उप्लब्द्ध हो।अपना contact  Number और उपलब्ध समय भी बता दें।

 

Step 3   इन्कार  को स्वीकार न करें।अगर आपको सामने से इन्कार में जवाब मिलता है तो भी दिल छोटा न करें और इन्कार को स्वीकार न करते हुए मेल का जवाब ज़रूर दें और इस बात को स्पष्ट कर दें के आप इन्कार के बाद भी इस job के लायक हो और मौका मिलने पर आप ये साबित कर सकते हो ।उन्हे mail करके जवाब देने के लिए शुक्रिया ज़रूर कहे।

अपनी mail में ये स्पष्ट करें के आप को इस job और उससे जुडी सभी बातों की पूरी जानकारी है और उन्हे आपको ये मौका नहीं देकर एक अच्छा employee  गवाना नहीं चाहिए।

आपका mail soft होना चाहिए कभी ये ना जताए के आपको ख़राब लग रहा है।

 

हमेशा याद रखें अगर आपकी कोशिश में कोई कमी नहीं है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message