अगर इंटरव्यू के बीच में लगे आपका इंटरव्यू ख़राब जा रहा है , तो कैसे सुधारे अपना बिगड़ता Interview ?

आप इंटरव्यू में हायरिंग मैनेजर के सामने बैठे है , अचानक आपको लगने लगे की आप का प्रदर्शन सही नहीं जा रहा , जैसे आपसे जो सवाल पूछे जा रहे है ,

आप उनका जवाब जानते हुए भी दे नहीं पा रहे , तो हो सकता है आप एक अच्छा मौका न चाहते हुए भी गंवा सकते है।

Interview हमारी Life का एक ज़रूरी सा हिस्सा हो गया है।आज हम जितना आगे बढ़ाना चाहते हैं, उतना ही interviews को face करते हैं ।एक interview   हमें ज़मीन से उठाकर फलक तक पंहुचा सकता है पर कभी कभी interview में हम blank हो जाते हैं कुछ समझ नहीं आता , हम सब जानते हैं और फिर भी कुछ समझ नहीं पाते ऐसे में क्या करें और कैसे low जाते हुए interview को up करें ये एक challenge सा हो जाता है।जानते ऐसे में क्या करना सही है  :-

 

1. अपने आप का ज्यादा  विश्लेषण करना  बंद करें  :- आमतौर पर जब कुछ गलत हो रहा होता है तो हम खुद पर ध्यान देने लगते है।सोच सिर्फ़ इतनी है के शायद हम सही से बैठे नहीं हैं या हमारा बात करने का तरीका सही नहीं है या फिर कुछ और।  Interview रूम में enter होने से पहले एक नज़र खुद पर डाल लें और निश्चिंत होकर  ही interview room  में enter करें।  chair पर बैठने के बाद केवल सवालों के जवाबों पर ही ध्यान दें और कही नहीं , खुद पर भी नहीं।

 

2. समय की नज़ाकत को समझें  :- आप interview room  में हैं तो वहीं ध्यान दें , किसी तरह की disturbance पर नहीं।आप interviewer के सवाल पर अपना ध्यान एकत्र करें और कोशिश यही रखें के जवाब सही और related हों।

 

3. मिनी ब्रेक ले  : आपको लगता है आपके गलत जवाब या हायरिंग मैनेजर की बॉडी लैंग्वेज या किसी और कारण से आप नर्वस हो रहे है तो छोटा सा ब्रेक ले , हायरिंग मैनेजर भी आपकी तरह ही इंसान है , वो भी समझता है की लोग नर्वस हो जाते है , तो आप उसे कहे की आप १-२  मिनट की ब्रेक चाहते है , और ऐसे में अपने सांसो पर ध्यान केंद्रित करें आप फ्रेश महसूस करेंगे।

 

4. Interviewer के व्यवहार को दिल पे ना लें  :- आपके कुछ अटपटे जवाबों के कारण हो सकता है interviewer नाराज़ हो जाए और गुस्सा करने लगे , आप इन सब बातों को personally न लें।  interviewer तो आपको जानता ही नहीं यह समझें, वो केवल आपके दिए जवाबों से झल्लाया हुआ हो सकता है।

 

5. धन्यवाद ज़रूर करें  :- Interview चाहे जैसा भी हुआ हो धन्यवाद ज़रूर कहें।आपका विनम्र व्यवहार आपको यहाँ नहीं तो किसे दूसरे interview में मदद्गार हो सकती है।

 

6. इससे सीख लें  :- Interview में आपसे जो गलती हुए है या आपको लगा के आपसे गलती हुई है इससे सीख ज़रूर लें येआपको आगेआने वाले interview के लिए तैयार  करेगा।

 

इंसान गलतियों का पुतला है – एक कहावत है जो इस बात को prove करती है के हम सब कभी ना कभी कोई न कोई गलती कर सकते हैं ,पर इससे सीख लेना ही हमे दुसरो से कुछ अलग बनाता है। हो सकता है आप उस इंटरव्यू में आप अच्छा न कर पाएं पर आपको आगे  के लिए सीख जरूर मिलेगी , और आपका इम्प्रैशन जो बहुत ख़राब हो सकता था वो उतना ख़राब नहीं होगा


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message