कैसे करें job की तलाश की आपके Boss व सहकर्मियों को भी खबर न लगे

आज कल हम सब को हमेशा  “कुछ ज़्यादा” की तलाश रहती है और यही कारण है के हम अपनी organization और job से कभी satisfied नहीं हो पाते। इसीलिए हम नए अवसर तलाशते रहते हैं और जब कभी मौका मिलता है job change के लिए भी तैयार रहते हैं। पर job search करना भी एक टेढ़ी खीर जैसा ही है।  हम चाहते तो हैं की बेहतर job मिल जाए पर हम job search  कर रहे हैं यह बात अपने boss या सह कर्मियों  को पता न चले इसके लिए भी परेशान रहते हैं।

 

वैसे तो हमारे हाव -भाव और काम करने का तरीका और सलीका जब बदलता है तब हमारी चोरी पकड़ी ही जाती है। जैसे नई job ढूंढते हुए हम अक्सर बीमार पड़ने लगते हैं या फिर डॉक्टर से ज़रूरी appointment निकल आती है। साथ ही हमारा लंच टाइम बढ़ जाता है और काम खत्म करने में कोई दिलचस्पी नहीं रह जाती इसी लिए हम office से जल्दी निकलने को तत्पर रहते हैं।  हमारी दिनचर्या में आया यह बदलाव इस बात की और संकेत कर देता है के हम कुछ छुपा  रहे हैं।

लेकिन ऐसा है क्यों ? यहाँ सोचने का विषय है। आप क्यों अपनी तलाश को गुप्त रखना चाहते हैं ? इस सवाल का जवाब पाने के लिए आपको खुद से कुछ सवाल पूछने होंगे।  क्या आपसे पहले भी किसी को खुद के लिए job search करते हुए पकड़ा गया था? अगर हाँ तो उसके साथ क्या हुआ था ? क्या उसे job से निकल देय गया था ? या फिर  इस employee को रोकने के लिए employeer ने उसकी salary बढ़ा दी थी? हो सकता है कभी किसी employee की salary बढ़ा दी गई हो पर ज़रूरी नहीं के आपके साथ भी यही हो, सभी संभावनाओं को ध्यान में रखें और  सावधान रहे। इसके लिए अपनाए ये तरीके।

 

  • Office समय पर job न ढूंढे :- यह सबसे अच्छा और safe तरीका है।अगर आपको job search करनी है और आप चाहते हैं किसी को खबर न हो तो अपने office के बाद के समय में अपने खुद के system पर यह काम करें।  आजकल कुछ organizations office में खुलने वाली सभी sites का record रखती हैं ये आपके लिए मुसीबत बन सकता है तो ख्याल रखें।

 

  • अपनी personal Email Id का इस्तेमाल करें :- ये बेहद ज़रूरी है।  Official Id का track रखा जा सकता है इसी लिए अपनी personal Id का इस्तेमाल सबसे अच्छा है साथ ही अगर आपको कोई reply भी मिलना होगा तो आपकी Id फायदे का सौदा हो सकती है।

 

  • सुरक्षा का ध्यान रखें :- यदि आप job के लिए apply कर रहे तो ख्याल रखे के job-site आपके द्वारा की गई posting  गुप्त रहे ।  हो सकता है आपका boss आपके post को search करने  कोशिश करे।

 

  • बीमारी का बहाना कर interview पर न जाएं :- अगर आपने बीमारी के चलते छुट्टी ले है तो उस दिन interview पर न जाए बल्कि working days में lunch  पर interview देने में ज़्यादा समझदारी है।  आपकी बीमारी को cross check भी किया जा सकता है।  और अगर आप बीमार नहीं होंगे तो आप जवाब देना में मुश्किल हो सकती है।  साथ ही office में  तैयार होकर बार बार न आए यह भी शक पैदा कर सकता है।

 

हम सभी आगे बढ़ाना चाहते हैं और ऐसा करने के लिए कोशिश करना कोई गलत बात नहीं है।

Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message