ऑफिस में काम करते समय खुश (Happy)रहने के लिए अपनाये ये टिप्स.

Office में काम करते समय stress में रहने से आपकी performance पर नेगेटिव असर पड़ता है. इसलिए हम आज आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप सीख सकें “How to Stay Happy in office.”

आप अगर एक Successful Professional बनना चाहते है तो आपको आपका हर काम परफेक्ट तरीके से करना आना चाहिए  समय समय पर होने वाली विभिन्न रिसर्च से ये फैक्ट भी सामने आया है कि आप जितने खुश होंगे उतना ही अच्छा रिजल्ट produce करेंगे.

ऐसे में किसी भी प्रोफेशनल के लिए काम के समय खुश रहना भी बहुत जरूरी है. इसलिए आपको उन टेक्निक्स के विषय में पता होना कहिये जिनसे आप काम करते समय भी खुश (Stay Happy in office) रह सकते है.

  • Be Positive to Stay Happy in office.

आप अपनी job को पसंद करते हो या नहीं. या फिर आपके बॉस अच्छे हैं या बुरे इससे फर्क नहीं पड़ता. फर्क पड़ता है आपकी सोच से. आप जो कुछ भी कर रहे है उससे आपको एक चीज हासिल हो रही है और वो है तजुर्बा यानि Experience. इसलिए अपनी learning पर फोकस रखें.

  • Be Your Master to Stay Happy in office

आपकी ख़ुशी सिर्फ आपके ऊपर ही निर्भर करती है.  हो सकता है ऑफिस में आपको किसी सीनियर से कुछ सुनना पड़े. अब ये आपके ऊपर depend करता है कि आप सिर्फ कुछ मिनटों के लिए अपने दिन के कितने घंटे खराब करते है.

  • Keep Personal problems at Home

Life एक roller coaster राइड की तरह होती है. आपका हर दिन खुशियों से भरा हो ये जरूरी नहीं है. लेकिन अगर आप वोर्किंग है, तो आपको हर दिन ऑफिस आना ही है. इए में अपनी personal इश्यूज़ को ऑफिस में ज्यादा टाइम ने दें. ऐसा करने से आपका काम hamper होगा. और आपकी एक गलती आपकी काफी दिनों की मेहनत को बेकार कर सकती है.

0f9d41a

Image Credit: Linkdin

  • You cant change Others

आप सिर्फ खुद को ही बदल सकते है. अगर आप सोच रहे है कि आप अपने behave के कारण किसी दुसरें को बदल देंगे तो ये आपकी गलती है. किसी भी व्यक्ति में बदलाव तभी संभव है जब वः खुद ऐसा चाहता हो. अपने किसी सहकर्मी को बदलने के चक्कर में आप उसके साथ इतना इन्वोल्वे हो जाते है कि उसके व्यवहार का आपके काम पर असर दिखने लगता है. तो ऐसा सोचना भी बेकार है कि आप किसी को बदल सकते हैं. इस सोच को अगर आप फॉलो करते है तो आप अपने ऊपर ही प्रेशर बनायेंगे.

  • Ask For Feedback

ये जरूरी नहीं कि आपको आपका फीडबैक केवल अप्प्रिसल के दौरान ही मिलें. आप अपने मेनेजर से आपके काम के बारे में उनकी राय समय समय पर जान सकते है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि अगर आप कहीं कोई गलती कर रहे हैं तो आप उसे सुधार सकते है. और अगर आपकी परफॉरमेंस अच्छी है तो आपको अप्प्रिकिअतिओन भी टाइम टाइम पर मिलता रहेगा.

  • Be better day by day

अगर आपको अपने स्किल्स डेवेलोप करने है तो भेड़ चाल से अलग रहे. आपकी किसी ट्रेनिंग या कांफ्रेंस के दौरान अपने विचार रखें. दुसरो से सीखने की इच्छा को बनाये रखें. कुछ अलग सीख कर या तरी कर के देख्ने. ऐसा करने से आपको अपने अन्दर अलग तरह की एनर्जी महसूस होगी.

  • Avoid Negativity

जब आप अपने ऑफिस में खुश रहने का इरादा कर रहे है तो किसी भी प्रकार की gossip या bitching से दूर रहें. साथ ही अगर आपकी प्रोफेशनल या पर्सनल लाइफ में अगर ऐसा कोई  व्यक्ति है जिसकी सोच नकारात्मक है. या जो अधिकतर आपके बुरे समय के विषय में बात करता है. उससे दूरी बना लें.  Negativity आपके आस पास की खुशी को खत्म कर देती है.

  • Have a friend circle

अगर आप लो फील कर रहे है तो आपका सबसे बड़ा सपोर्ट आपके फ्रेंड्स होते है. हालाँकि ऑफिस में काम करने वाले अपने सहकर्मियों को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाना बहुत समझदारी भरा फैसला नहीं मन जाता. लेकिन ऑफिस में आपके आस पास एक सपोर्ट सिस्टम का होना बहुत जरूरी है. आपका ये सपोर्ट सिस्टम आपके low moments में भी आपको खुश रखेगा. ऐसे लोगों को भी अपनी फ्रेंड लिस्ट में सामिल करे जिनका लाइफ style आपसे मिलता जुलता हो. ऐसे लोग आपको दूसरों के मुकाबले आसानी से समझेंगे.

Image Credit: Keyword Suggestions

सिर्फ 2 मिनट में ऐसे रिफ्रेश करें अपना मूड.

अपने आज के दिन को अपने लिए नया दिन समझे. बाकी के दिनों से मिली negative एनर्जी को भूल कर अपने ऑफिस व सहकर्मियों  को अलग नजरिये से देखना शुरू करने की देर है. आप खुद ही अपने अन्दर आये बदलाव को महसूस करेंगे.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message