कैसे पूरे साल साल निभाएं New Year Resolution.

हर नये साल के साथ हम में से अधिकतर लोग एक नया resolution लेते हैं. लेकिन साल के अंत तक हमे इन resolution को भूल जाते हैं. कितना अच्छा हो साल के शुरू में किया गया प्रण जब साल के आखिर तक आप निभाते रहें. एक बार अगर आप ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो आप खुद अपने अन्दर positive change देखेंगे.

अब जानते हैं कि कैसे आप अपने new year resolution को पूरे साल तक निभा सकते हैं.

Proper Planning

अधिकतर लोग सिर्फ नाम के लिए resolution बना लेते हैं. बहुत से लोग तो नये साल के पहले दिन ही अपना resolution follow नहीं कर पातें. अगर आप किसी बात को new year resolution बना रहे हैं तो उसके लिए पूरी तैयारी करना बहुत जरूरी हैं. जैसे अगर आपने मन बनाया है कि अगले साल से आप किताबें पढना शुरू करेंगे. तो अपनी पसंदीदा किताबों की लिस्ट बना लें, अगर आपको किताबें बाहर से खरीदनी हैं तो आर्डर भी कर दें.

Time Management

new year resolution का मतलब है कि अब एक काम को आप अपनी दिन चर्या में शामिल करने वाले हैं. इसके लिए आपको अपने time management को भी दुरुस्त करना होगा. जैसा आपका new year resolution हैं वजन कम करना तो उसके लिए आपको सुबह जल्दी उठकर जॉगिंग या जिम जाने का समय निकालना होगा.

Image Credit: CNBC.com

Don’t give up

हम आसानी से हार मान लेते हैं. और अगर हम कोई नया काम शुरू कर रहे हैं जिसमें कि हमें कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं तो हम में से अधिकतर लोग “बाद में कर लेंगे” वाले आप्शन को पिक करना अधिक पसंद करते हैं. लेकिन new year resolution का मतलब है आपका खुद से प्रॉमिस. इसलिए हार न माने और कोशिश करते रहें. अगर आप अपने resolution से चिपके रहे तो साल के अंत में आपका लक्ष्य जरुर पूरा होगा.

Praise yourself

कभी कभी आपको अपनी खुद की प्रंशसा भी करनी चाहिए. हर हफ्ते एक बार अपने resolution का मूल्यांकन जरुर करें. आपने अगर अच्छा काम किया जैसे अगर आप रोज़ जिम गये अपनी डाइट ठीक से follow की तो खुद की तारीफ़ जरुर करें. अगर आप ऐसा नहीं कर पायें तो फिर खुद से प्रॉमिस करें कि नेक्स्ट वीक आप ऐसा जरुर कर पाएंगे.

Belive in you

आप तब तक अपने लक्ष्य में सफल नहीं हो सकते जब तक आपको खुद पर विश्वास नहीं हो. जैसे अगर आपने सोचा कि आपको वजन कम करना हैं या इस साल और अच्छे नंबर लाने है या कुछ भी, तो सबसे पहले ये सोच लें कि आपके अन्दर ऐसा करने की क्षमता हैं. अगर आपने एक बार भी ये सोचा कि “पता नहीं मैं ये कर पाऊंगा या नहीं” तो यकीं मानिये आप अपने resolution को पूरा नहीं कर पाएंगे. इसलिए खुद से कहें “मैं ऐसा कर सकता हूँ.”

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message