क्या आप अपने Social Media अकाउंट का सही प्रयोग करते है ?

भारत का जॉब बाजार बदल रहा है है , एक वक़्त था जब नियोक्ता ( Employer) और कैंडिडेट ( Candidate) दोनों जॉब पोर्टल (Job Portals) पर निर्भर थे ,पर आज सोशल मीडिया(Social Media) ने बाजार की तस्वीर बदल कर रख दी है, 

पहले  कैंडिडेट Job Portal को  जब कुछ  ज्यादा पैसे देते थे , तो उन्हें वो कुछ विशेष सुविधाएं देकर उनके Resume को Employer द्वारा की जाने वाली Search में टॉप पर रखते थे , जिससे जब एम्प्लायर Candidate को ढूंढने के लिए सर्च करता तो उन्हें सबसे पहले वो स्पेशल कैंडिडेट (Special Candidate) नजर आते। या फिर लोगो को Local Consultants  पर आश्रित होना पड़ता था। जिससे जॉब सर्च या कैंडिडेट सर्च का दायरा और छोटा हो जाता था।

पर अब जमाना बदल रहा है , आज Information Technology का युग है , लिंक्ड इन , फेसबुक और व्हाट्सप्प जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज इस जॉब सर्च में बड़ी भूमिका निभा रहें है। आज हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर एक्टिव है। 2015 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार भारत 125 मिलियन लोग फेसबुक इस्तेमाल करते है। दुनिया का हर्र सात में एक आदमी अपने परिवार मित्रो और सहयोगियों से जुड़ने के लिए व्हाट्सप्प की सेवा का इस्तेमाल करता है। और इसी प्रकार लिंक्ड इन पर भी 24 मिलियन (2014 ) लोग है।

व्हाट्सप्प  (whatsapp) और फेसबुक (Facebook) ने सुचना के प्रसार में क्रांति ला कर रख दी है , आज आप लिंक्ड इन (linked in) पर या फेसबुक (Facebook)  पर किसी भी व्यक्ति से आसानी से जुड़ कर अपने नेटवर्क को बढ़ा सकते है।

कैसे करे सोशल मीडिया को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल :

आज कल लिंक्ड इन (linked in) पर लोग अपना प्रोफाइल बना कर स्वयं को प्रोफेशनल्स की कम्युनिटी में जोड़ सकते है , यहाँ पर बहुत सारे एम्प्लॉयर्स अपनी जॉब पोस्टिंग डालते है और लोग फेसबुक की तरह ही अपने स्टेटस में भी जॉब पोस्ट कर सकते है , आप अपनी ड्रीम कंपनी के किसी भी व्यक्ति से संपर्क कर सकते है जो आपको जॉब दिलवाने में सहायक सिद्ध हो सकता है। लिंक्ड इन पर हजारो विषयों पर ग्रुप डिस्कशन होता रहता है जिससे आप अपनी जानकारी को रिफ्रेश रख सकते है रो इन चर्चाओं का हिस्सा भी बन सकते है।

फेसबुक (Facebook) पर आपका प्रोफाइल है तो उसमे आप अपने सहयोगियों अपने फ्रेंड्स आदि से एक साथ जुड़ सकते है , आजकल कंपनी किसी व्यक्ति को हायर करने से पहले उसके सोशल मीडिया अकाउंट की भी जाँच करती है तो आप अपने फेस बुक अकाउंट को एक दम साफ सुथरा रखिए। फेसबुक पर भी हजारो कंपनी कंसलटेंट्स और कुछ वोलेंटियर्स अपने ग्रुप्स और पेज बना रखे है जिसमे नए नए जॉब ओपनिंग्स आते रहते है जो आपको नयी जॉब्स की जानकरी देते रहते है . हमारे पेज से जुड़ने के लिए इस लिंक को क्लिक करें .

व्हाट्स ऐप (whatsapp) एक क्रन्तिकारी एप्लीकेशन है इस पर बहुत सारे ग्रुप बने हुए है लोग अक्सर ओपनिंग्स और भी बहुत तरह की जानकारिया इन ग्रुप्स में शेयर करते है। और व्हाट्सप्प से जानकारी का प्रसार सबसे तेजी से होता है , अपना व्हाट्सप्प का स्टेटस अपने प्रोफाइल के हिसाब से रखिये , उल जुलूल प्रोफाइल पिक्चर न लगाएं और केवल सुथरे ग्रुप्स को ज्वाइन करें।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message