ये सफल Entrepreneurs रह चुके है कॉलेज Dropouts.

 Entrepreneurship ये केवल एक शब्द नहीं है बल्कि ये आपके किये संभावनाओ का असीमित भंडार बन सकता है . आप सभी ने स्टीव जॉब्स, मार्क जकरबर्ग, बिल गेट्स  जैसे  entrepreneurs के नाम सुने ही होंगे.  इन सभी में एक समानता है और वो ये है की ये सभी कॉलेज Dropouts है.

हालाँकि मेरा मानना है की आपके जीवन में पढाई बहुत महत्त्व रखती है और कोई भी दुसरी चीज आपके ज्ञान व शिक्षा को रिप्लेस नहीं कर सकती लेकिन क्या पढाई सिर्फ स्कूल या कॉलेज के syllabus तक ही सीमित है, इस बात पर आप विचार करें. तब तक कुछ और कॉलेज Dropouts entrepreneurs से हम आपको मिलवाते है.

  1. Kailash Katkar : महाराष्ट्र के  छोटे से गाँव में जनम लेने वाले कैलाश आज 200 करोड़ का बिज़नस करने वाली कंपनी के CEO है. इनकी ये अचिवेमेंट इसलिए भी स्पेशल है क्यूंकि इन्होने कोई फॉर्मल शिक्षा ग्रहण नहीं की. Quickheal technologies के जनम के  पीछे का एक चेहरा ये भी है. एक रेडियो और calculator रिपेयरिंग शॉप से इनका सफ़र शुरू हुआ. 1993 में इन्होने CAT computer services के नाम से अपना computer बिज़नस शुरू किया. इसी वर्ष तक इनके छोटे भाई संजय भी computers के लिए anti virus एप्लीकेशन का बेसिक मॉडल बना चुके थे. इसी को 2007 में Quick heal Technology  का नाम दिया गया.
Kailash Katkar

Kailash Katkar

Image Credit : mid-day.com

  1. Kunal Shah : Cashless Economy के चर्चे आज कल बहुत है. ऐसे में इसी Cashless Economy को सपोर्ट करने के लिए एक वेबसाइट है जो धीरे धीरे आगे बढ़ रही है और वो है Freecharge.com. हालाँकि अब इस कंपनी को Snap dealने acquire कर लिया है. लेकिन ये कम्पनी कुनाल और संदीप दोनों के दिमाग की उपज थी. कुनाल शाह ने B.A. के बाद MBA में दाखिला तो लिया अपनी पढाई बीच में ही छोड़ कर बन गये entrepreneur.
Kunal Shah

Kunal Shah

Image Credit: Best Media Info
  1. Varun Shoor : मात्र 13 वर्ष की आयु में बिना किसी formal गाइडेंस के ये web designer बन चुके थे. 2001 में वरुण ने वेब बेस्ड ticket सपोर्ट सिस्टम की जरूरत महसूस की और ऐसे ही एक नयी कंपनी शुरू हुई जिसका  नाम था Kayako. मात्र 17 वर्ष की आयु में वरुण ने अपनी कंपनी शुरू की जिसका ऑफिस जालंधर में था. इसी उम्र में वरुण entrepreneur बनने के साथ कॉलेज Dropout भी बन चुके थे.
Varun Shoor

Varun Shoor

Image Credit : pn.ispirt.in

ये सिर्फ 3 examples है, ऐसे बहुत से लोग है जो पढाई की boundaries में बंध कर नहीं रहे. उन्होंने कुछ अलग सोचा और अपनी अलग पह्च्जान बनाने में कामयाब भी हुए. आप में ऐसा कुछ करने की क्षमता है बस आपको अपनी सोच को थोडा विस्तार देने की आवश्यता है.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message