Cash less होने की स्थिति में ऐसे बनाये रखें Cash flow

500 व 1000 के ban के बाद हर किसी पास cash less होने जैसी स्थिति आ गयी है. इस ban  के बाद भले ही बैंक आम जनता की काफी मदद कर रहे हों लेकिन Cash की समस्या से आपको अभी कुछ दिनों तक जूझना ही पड़ेगा.

ऐसे में आपके पास कुछ ऐसे आपके पास कुछ ऐसे तरीके होने ही चाहिए जिससे आप ऐसे समय में अपना काम आसानी से चला सकें. इनमें से कुछ बातें ऐसी है जिन्हें अगर आप लम्बे समय तक अपनाएंगे तो अपना समय भी बचा पाएंगे और अपने काम भी आसानी से पूरे कर लेंगे.

  • अगर आपको अपने house rent के लिए या Online Shopping के लिए अगर cash चाहिए या फिर कहीं आपको पैसे भेजने है तो 100-100 के नोट इकठ्ठे करने की जगह नेट बैंकिंग से मनी transaction करें या फिर चेक से पेमेंट करें.
  • अगले कुछ दिनों तक हर छोटी बड़ी शौपिंग बड़े रिटेल आउटलेट से करें. ऐसे शौपिंग आउटलेट से आपको रोजमर्रा की सब्जियां, दूध जैसी जरूरी चीज़े मिल जायेंगी. और आपके पास आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का भी आप्शन होगा. थोड़े थोड़े सामान की जगह अपने पुरे हफ्ते के जरूरी सामान की लिस्ट बना लें और अपने week off में सारा सामान ले आयें.

Image Credit: Emirates NBD

  • अगर आपको किसी एटीएम में काश निकलने की सुविधा मिल जाती है तो 500 या 2000 रुपए निकलने की जगह 400-400 करके पैसे निकालें. इससे आपके पास cash flow बना रहेगा.
  • अगर आप बैंक से पैसे बदलवाने जा रहे है या चेक से काश लेने जा रहे है तो 100 से कम अमाउंट के काफी नोट ले लें. इससे आपको बस का फेयर जैसे खर्चे करने में आसानी रहेगी.
  • लिक्विड Cash रखने की जगह e-wallet का अधिक use करना शुरू कर दीजिये. इससे आप आसानी से खाने की होम डिलीवरी, कैब सर्विसेज व ग्रोसरीस आदि का पेमेंट कर सकते है.
  • आप जिस बैंक खाते का ऑनलाइन बैंकिंग में use करते है और जिस बैंक से आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड issued है उनकी app अपने फ़ोन में जरुर इनस्टॉल कर लें. इससे आप अपनी हर money transaction का रिकॉर्ड चेक कर सकते है.

Cashless transaction बहुत देशों में प्रचलन में है और इससे आपका फायदा ही है. तो क्यूँ न अभी से Cashless रहने की आदत डालना शुरू कर दें ..


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message