एक सफल मैनेजर बनने के लिए लीडरशिप की ये क्वालिटी होना बहुत जरुरी है

हमे हमेशा से एक Leader और एक Manager में बहुत फर्क लगता है। एक Leader सबका हितैशी और एक Manager ज़ालिम शासक सा लगता रहा है। पर यह सही नहीं है। Manager का कड़क होना किसी भी Organization के लिए बेहद ज़रूरी होता है और यही कारण है के Manager को सख्त रवैया अपनाना पड़ता है। मैनेजर का उठाया एक गलत कदम Organization के हर level को affect करता है और सब काम सही से हो इसी लिए manager को organization के सभी लोगों की प्रताड़ना सहन करनी पड़ती है। एक अच्छा Manager ये सब सहन करता है और कारण केवल इतना के किसी भी कर्मचारी को किसी सुविधा से वंचित ना रहना पड़े। और इस सब के बदले में Manager पाता है सबकी नाराज़गी। एक पुरानी कहावत है “जिस तन लागे सो तन जाने ” इतना सब करने के बाद सब सहन करना Manager की Quality ही मानी जा सकती है।

हम हमेशा Manager और Leader में Comparison करते हैं आइए आज करते हैं उन गुणों की जो Leaders को बेहतरीन Manager बना सकते हैं।

कुछ नया खोजने की कोशिश :
एक मैनेजर चीज़ो को कामों को ढंग व्यवस्थित करता है पर एक लीडर उसमे नया करने की कोशिश करता है , तो मैनेजर चाहिए की वो अपनी सीमा के अंदर रहते हुए भी कुछ नया करने की कोशिश करता रहे।

लोगो का ख्याल रखिये :

मैनेजर पर अक्सर परफॉर्मेंस देने का दबाव होता है सो वह नियमों को सख्ती से लागू करने व उनका पालन करवाने पर जोर रखता है ,पर ऐसा करने से आप के नीचे काम करने वाले लोग आपसे नफरत करना शुरू कर देते है , जिससे आज नहीं तो कल परफॉरमेंस भी निचे गिरेगी , दूसरी तरफ लीडर अपने से नीचे वाले लोगो की परेशानियों का ध्यान रखते हुए उन्हें काम में मदद करता है , इसलिए एक सफल मैनेजर वही है जो अपनी टीम की जरूरतों और कंपनी की जरूरतों समन्वय बिठा सके।

टीम में विश्वाश रखिये :

आपकी टीम आपकी ताकत होती है , मैनेजर अक्सर अपने नीचे वालो को नियंत्रण में रखने की कोशिश करते है वो चाहते है हर काम उनकी अनुमति से हो क्योंकि उन्हें कहीं न कहीं गलती लगने का खतरा होता है , और लीडर अपनी टीम पर विश्वाश रखते हुए उन्हें जिम्मेदारियां सोंपता है , जिससे उसका काम का बोझ भी कम होता है और टीम भी अच्छा परफॉर्म करती है। इसलिए एक सफल मैनेजर को भी अपनी टीम में विश्वास जाताना चाहिए और जो काम नीचे वाले लोगो को दिए जा सकते है दे देने चाहिए।

सिखने और सिखाने की कोशिश :

हम में से कोई भी पूर्ण ज्ञानी नहीं होता है , एक सफल मैनेजर को लीडर का गन अपनाते हुए अपनी टीम की ट्रेनिंग पर जोर देना चाहिए , और अगर आपके जूनियर के पास आपको सीखने लिए कुछ नया है तो सीखने में हिच -किचाना नहीं चाहिए।

लीडर की तरह टीम को लीड करना :

एक सफल मैनेजर वही होता है जो अपनी टीम का एक नेता की तरह नेतृत्व करे , टीम में हर तरह के लोग होते है , सफल मैनेजर उनके गुणों अवगुणो को पहचान कर उन्हें उनकी जरुरत और योगयता के अंदर पर काम का आबंटन करता है और खुद साथ खड़ा रह कर उनकी परफॉरमेंस को सुधरने की कोशिश करता है और काम श्रेय खुद न लेकर पूरी टीम को देता है


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message