500 व 1000 के नोटों पर लगे बेन से सीखे ये 6 बड़े सबक

अचानक से 500 व 1000 के नोटों पर ban लगने को लेकर हर भारतीय स्तब्ध रह गया. पहले पहल लोगों की समझ में आया कि अब तो घर पर रखा सारा पैसा waste हो गया. फिर न्यूज़ चैनल्स व विभिन्न blogs के माध्यम से समझ आया कि सिर्फ उन लोगों का पैसा बेकार हुआ है जिन्होंने अपनी आय में इसका ब्योरा नहीं दिया.

कहते है कि कोई भी बात आपके अनुकूल हो या प्रतिकूल आपको कुछ न कुछ सीख ही देती है. ऐसी ही कुछ बातें मोदी जी द्वारा काले धन के खिलाफ की गयी इस कार्यवाही ने हमें सीखायी.

जानते है कि क्या lessons सीख सकते है हम इस black मनी पर किये गये surgical strike.

  • बचत के ट्रेडिशनल तरीके छोड़े : 500 व 1000 के नोट बंद होने की खबर आते ही सबसे पहला प्रभाव उन महिलाओं पर पड़ा की अब गृहणियों द्वारा बचाएं गये पैसों का पता चल जायेगा. वास्तविकता भी ये है कि गृहणियां अपने पास कुछ पैसा छिपा कर रखती है. लेकिन क्यूँ न ये गृहणी भी अपने लिए बैंक में अकाउंट खुलवा लें और शायद बहुत सी गृहणियों के पास खाते की सुविधा होगी भी. बैंक में खाता खुलते समय ही ATM भी दिया जाता है जिसे चलाना बहुत मुश्किल नहीं है. इसलिए बेहतर है अपनी सेविंग्स समय समय पर बैंक में जमा कराती रहें और बैंक आपको इस पर ब्याज भी देंगे.
  • ऑनलाइन बैंकिंग बेहतर : भारत में ऑनलाइन शौपिंग का क्रेज बढ़ा है. लेकिन अभी भी अधिकतर लोग COD यानि कैश ऑन डिलीवरी के आप्शन से ही पेमेंट करना पसंद करते है. जबकि ऑनलाइन पेमेंट करने से आपके COD के एक्स्ट्रा पैसे भी नहीं लगते. साथ ही बैंक में अपने नंबर के इन्तजार में समय भी खराब नहीं होता. और ऑनलाइन की जाने वाली सभी पेमेंट या दुसरे अकाउंट में पैसा भेजने की प्रक्रिया बिल्कुल सुरक्षित है.

Image Credit: SiliconIndia

  • प्लास्टिक मनी बेहतर है : मोदी जी ने कहा था कि 500 व 1000 के नोट अन कागज़ के टुकड़े है. आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड को ऐसा नहीं बोल सकता. आपका एटीएम ही अपका डेबिट कार्ड भी है. और कार्ड से पेमेंट करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आपको खुल्ले पैसे न होने पर 1 रूपये वाली टॉफी भी नहीं लेनी पड़ेगी, साथ ही आपने कहाँ, कब और कितना खर्च किया है सारी जानकारी आपके बैंक स्टेटमेंट से आपको मिल जायेगी, आप एटीएम से मिनी स्टेटमेंट आसानी से निकलवा सकते है.
  • ITR जरुर भरें : आपको अपनी इनकम डिक्लेअर करना बहुत जरूरी है. इससे आपको लोन जैसी सुविधा भी आसानी से मिल सकती है. आप इनकम टैक्स की सीमा में आये या न आयें अपना ITR जरुर फाइल करें. ऑनलाइन ITR फाइल करना बहुत आसन है और इसके लिए आपको किसी CA की भी आवश्यता नहीं है.

Image Credit: My Wealthy Advisor

  • गुल्लक बड़े काम की चीज है. ऐसे में जब लोगों के पास अधिकतर नोट 500 व 1000 के थे उन्होंने अपने बच्चों की गुल्लक तोड़कर पैसे निकाले. अपने घर में भी एक गुल्लक रखें. एक तो इससे आपके बच्चों को बचत की आदत पड़ेगी दूसरा घर में चिल्लर से लेकर 100 व 500 के नोट आसानी से मिल जायेंगे.
  • सबसे अच्छा व्यवहार रखें: आप ये न सोचें कि ये कहाँ से आ गया. कब किसे किसकी जरूरत पड़ जाएँ कह नहीं सकते. इसलिए अपने आस पास के राशन वाले, सब्जी वाले से अच्छा व्यवहार बना कर रखें. पैसा ही सब कुछ नहीं होता और कभी कभी तो कुछ नहीं होता.

और सबसे बड़ी सीख काले धन से दूर रहें. ईमानदार बने और देश की प्रगति में सहयोग करे, जब हम अपने बच्चों को समझाते है कि चोरे करना गलत है तो खुद क्र चोरी क्यूँ करें.

इस विषय में अपने विचार हमें कमेंट्स के जरिये बताएं.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message