7 झूठे वादे जो एम्प्लायर अक्सर इंटरव्यू (Interview) के दौरान Candidate से करते हैं.

जब आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जाते हैं तो आपसे कुछ बातें कही जाती हैं. जिनसे आप इम्प्रेस होकर या तो कंपनी ज्वाइन कर लेते हैं. या सोचते है कि लास्ट इंटरव्यू  (Interview) राउंड में आप ऑफर लैटर accept कर लेंगे.

लकिन क्या आपको पता है इन बातों में कितनी सच्चाई होती है. आज आपको ये ही बता रहे है कि इंटरव्यू  (Interview) के दौरान एम्प्लायर आपसे किन बातों पर झूठ बोल सकते हैं.

1. We will inform you about the feed back through call :

अधिकतर मामलों में जब कैंडिडेट को कहा जाता है कि उन्हें इंटरव्यू  (Interview) का फीड बेक फ़ोन पर बताया जायेगा तो उसका मतलब होता है कि उनके पास कॉल नहीं आएगा. विशेषकर स्टार्ट अप में जब कैंडिडेट को सेलेक्ट करना होता है तो उन्हें on the spot ही बता दिया जाता हैं. लेकिन 100% ये सही हो ऐसा भी जरूरी नहीं हैं.

2. We will keep you in mind for future opportunities :

अगर आपको इंटरव्यू  (Interview) के बाद ये  कहा जाएँ कि आपको कंपनी से भविष्य में आने वाले अवसरों के लिए आपको बुलाएँगे तो समझ जाएँ कि आपके पास कोई काल नहीं आने वाली. ये आपको जॉब के लिए रिजेक्ट करने की इनफार्मेशन देने का तरीका हैं. बस आप इससे निराश होने की बजाय अगली जॉब सर्च करें.

3. We aren’t finished interview yet:

ये स्टेटमेंट कंपनी दो तरह की कंडीशन में देती है. पहली, आलरेडी एक कैंडिडेट सेलेक्ट किया जा चूका है. क्यूंकि आप कंपनी का विज्ञापन या कंसलटेंट के माध्यम से आयें है तो आपको मना नहीं किया जा सकता क्यूंकि ऐसा करने से कंपनी का नाम खराब हो सकता है. दूसरा कारण ये हो सकता है कि जिस जॉब के लिए आपने इंटरव्यू दिया है उसके लिए कोई और सेलेक्ट कर लिया गया हो लेकिन कंपनी आपको भी नहीं छोड़ना चाहती हो. और उन्हें इस पर विचार करने के लिए कुछ समय चाहिए.

4. We will give you training :

अगर आपसे ऐसा कोई वायदा किया जा रहा है तो उसके सच होने के चांस बहुत कम हैं. ऐसा इसलिए है कि जब आपके एम्प्लायर को लगा कि आप दी गयी जॉब के लिए परफेक्ट हैं तभी आपको hire किया गया. औरओए अगर आपको किसी सॉफ्टवेर को ऑपरेट करने की ट्रेनिंग चाहिए भी तो वो भी आपको काम के बीच में ही दी जायेगी. आपके लिये अलग से कोई ट्रेनिग session होगा ऐसी उम्मीद न करें.

Image Credit: Entrepreneur

5. If you need some additional help, we will give you :

अगर आप अपनी नयी जॉब में किसी पॉइंट पर अटक गयें और आपको अपने बॉस से हेल्प चाहिए तो अपने बॉस के प्रश्नों से बचने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार कर लें. भले ही इंटरव्यू के दौरान आपसे खा गया हो कि “we will be available to help you.” लेकिन वास्तव में आपसे बॉस की उम्मीद यहीं रहती है कि आपको सब कुछ आता हों.

6. You will have right to take right decision :

इंटरव्यू के दौरान आपसे ये तब कहा  जाता है जब आपको ये न्यूज़ या तो मिल चुकी होती है या मिलने वाली होती है कि आप सेलेक्ट कर लिए गये हैं. लेकिन इस वाक्य का मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप जॉब ज्वाइन करने के बाद independently डिसिशन ले सकते हैं. बल्कि थोडा बहुत सुपर विज़न तो हर पोस्ट के लिए जरूरी हैं.

7. We will double your salary :

आपकी सैलरी सिर्फ एक ही शर्त पर बढ़ सकती है अगर आप अच्छा काम करें. भले ही एम्प्लायर ने आपसे वादा किया हो कि इतने समेत में आपकी सैलरी बढ़ जायेगी लेकिन अगर आपकी परफॉरमेंस अच्छी नहीं हुई तो सैलरी बढ़ना तो दूर की बात है आपकी जॉब भी जाते देर नहीं लगेगी.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message