क्या है सफलता (Success) : जाने सफलता से जुड़े myths and facts

एक बार आप सफल हो जाएँ तो आपकी लाइफ में सब ठीक हो जायेगा. आपने भी ऐसा कुछ सुना होगा या सोचा होगा. बस कुछ दिनों की मेहनत और फिर आराम ही आराम. क्या सच में ऐसा होता है ? सफलता (Success) क्या है ये आपकी सोच पर निर्भर करता है. कुछ लोगों के लिए जो सफलता (Success) है वो दूसरों के लिए परेशानी भी हो सकती है.

आज जानते है सफलता के पीछे के myths और facts के बारें में.

  • Its all about Money :

न जाने ऐसा क्यूँ समझा जाता है कि जिसके पास जितने पैसे हैं वो उतना सफल है. शायद ऐसा इसलिए समझा जाता है क्यूंकि वो पैसा ही तो है जिससे आप सारी जरूरत का सामान खरीद सकते हैं. मगर आप थोडा गहराई से सोचें तो पैसे success नहीं  है. बल्कि आपकी success का एक प्रोडक्ट भर है. अगर आप अपनी सफलता को अपने बैंक बैलेंस से आकने लगेंगे तो आप अपनी capabilities को कम समझ रहे है. उदाहरण के लिए अपनी सफलता को सीईओ के पद तक ले जाना चाहेंगे या सैलरी के एक अमाउंट तक. अब आप समझ गये होंगे सफलता का मतलब सिर्फ  पैसे नहीं उससे बहुत कुछ ऊपर है.

  • Success has a finish line :

बहुत लोग कहते है बस कुछ साल और मेहनत केर लें. फिर बिज़नस सेट हो जायेगा. लेकिन ऐसा क्या सच में हो पाता है ? Success एक कभी ना रुकने वाली journey है. अगर आपको साल डॉ साल खुद को सफलता के शीर्ष पर देखना है तो वास्तव में साल दर साल आपको पहले से ज्यादा मेहनत करनी होगी. क्यूंकि हर बीतते समय के साथ competition बढ़ता जायेगा.

28ae5ec

Image Source : Danny Kennedy Fitness

  • Once you are successful everything will be fine :

आपने सुना ही होगा कि सफल होने के लिए suffer तो करना ही पड़ता है. अक्सर जल्दी से जल्दी सफल होने की जुगत में हम बहुत सी बातें ignore कर देते है. जैसे अपनी पर्सनल रिलेशनशिप या फॅमिली को काम की वजह से टाइम न दे पाना, या अपनी नींद के घंटों में कटोती कर लेना, अपनी हेल्थ को ignore कर देना.  लेकिन कभी कभी कुछ ऐसे loss भी हो जाते है जो आपको आपकी सफलता (Success)के मिलने के बाद भी बने रहते है.

  • Change Yourself :

सफल व्यक्ति बनने के लिए आपको खुद को बदलना होगा. ये सिर्फ और सिर्फ एक मिथ है. हाँ आप खुद को इम्प्रूव करते रहे. लेकिन खुद को बदलने का मतलब है कि आप अपनी values या principles को छोड़ दें तो ये success पाने के लिए जरूरी नहीं है. आपके वैल्यूज आपकी पर्सनालिटी को ग्रूम करते है. उन्हें छोड़कर आप कैसी success पाना चाहेंगे ? Stick to your morals.

  • Success is when everyone start accepting you :

हर किसी के सोचने, समझने का तरीका अलग होता है. एक व्यक्ति कभी भी सभी को खुश नहीं रख सकता. और अगर आपकी लिए सफलता के मायने ये है की सभी आपको पसंद करना शुरू कर दें तो आप गलत ट्रैक पर हैं. ज्यों ज्यों आप सफलता प्राप्त करते जायेंगे वैसे ही आपसे बहुत से लोग नाखुश रहना भी शुरू कर देंगे. इसका मतलब ये भी नहीं कि आप “One Man Army” बनने की कोशिश करें. बस अपने लिए सफल होने के मायने बदल लें.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message