नोटबंदी से जुडी एक और खबर आ रहा है नया 1000 का नोट ?

पुराने 500 व 1000 के नोटों को बंद हुए काफी दिन हो गए है लेकिन अभी भी बैंकों के सामने की भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही. लोगों का कहना  है कि  500 के  नोट बाज़ार में कम है और  2000 के नोट खुल्ले भी आसानी से नहीं मिल रहे. इन परेशानियों के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर 1000 रुपए का नया नोट वायरल हो रहा है। लोग जानना चाहते हैं कि यह वास्तव में सही है या गलत.

जिनको भी यह तस्वीर मिल या दिख रही है, वे बिना यह जाने कि यह असली है या नकली, उसे सोशल मीडिया पर जोरों-शोरों से शेयर कर रहे हैं. सबसे अधिक इस नोट की तस्वीर को watsapp से शेयर किया जा रहा है. आम जनता भी 1000 रुपए के नए नोट की काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कुछ ऐसी leaked photo आ रही है 1000 के नोट की.

new-fake-1000-rupees-note-going-viral-on-websites

Image Source: Twitter

कुछ दिनों पहले ये अफवाह भी थी कि जल्द ही RBI 1000 का नोट भी launch करेगा. जो नोट शेयर किया जा रहा है, उस पर ‘नमूना’ छपा है। इस नोट का रंग काफी कुछ नये 500 के नोट जैसा है. साथ ही साथ इस नोट का आकार भी पुराने 1000 रुपए के नोट से छोटा दिख रहा है। हालांकि, इस नोट का केवल सामने वाला भाग दिखाया गया है।

इस नोट के असली या नकली होने के पीछे लोगों के अलग अलग विचार है. कुछ लोग इस नए नोट की खबर से बहुत खुश है. उन्हें लगता है कि जल्द ही मार्केट में यह नया इस्तेमाल के लिए आ सकता है. वहीं दुसरें कई लोग  इसे फर्जी बताकर सिरे से खारिज कर रहे हैं।

किसी नोट के launch से पहले उस नोट की तस्वीर वायरल होना पहली बार नहीं है. इससे पहले 2000 रुपए के नए नोट की तस्वीर  भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी थी. सोशल साइट्स और watsapp के माध्यम से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट को बंद किए जाने के फैसले के पहले ही 2000 रुपए के नए नोट की फोटो  लोगो तक पहुँच गयी थी. कुछ लोगों ने तो ये अफवाह तक उड़ा दी कि सरकार ने 2000 के नए नोट की तस्वीर के वायरल होने के बाद ही नोटबंदी का फैसला जल्दबाजी में लिया.
अब इस खबर के पीछे की सच्चाई तो कुछ समय के बाद सामने आ ही जायेगी लेकिन फिलहाल तो ये नोट सोशल साइट्स पर चर्चा का विषय बना हुआ है.

Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message