ALERT!!! नोट बदलने के लिए बार बार लाइन में लगने वाले सावधान

काले धन के खिलाफ हुई नोट बंदी ( Ban on currency) में सरकार रोज़ कुछ न कुछ बदलाव कर रही है. ऐसे  में आपको अपडेट रहना जरूरी है. अभी कुछ देर पहले हुई प्रेस कांफ्रेंस में कुछ नई बातें बताई गयी है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

प्रेस कांफ्रेंस में  सरकार के वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने बताया कि  नोटबंदी (Ban on currency) के बाद बार-बार बैंक में पैसा बदलवाने के लिए पहुंच रहे लोगों के खिलाफ अब सरकार ने कार्रवाई करने का फैसला किया है.

  • शक्तिकांत दास ने आज मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकों से नोट बदलने एवं कैश लेने पर अब इंक मार्क लगाया जाएगा। जैसे वोट डालने के बाद इंक लगाए जाते हैं, वैसे ही नोट बदलने पर अब निशान लगाए जाएंगे।
  • ऐसा देखा जा रहा है कि कुछ लोग बैंक में बार बार नोट बदलने के लिए आ रहे हैं। बार-बार नोट बदलने वालों की वजह से कतारें लंबी हो रही हैं। साथ ही उन्‍होंने यह भी कहा कि बैंकों के पास पर्याप्‍त मात्रा में नकदी उपलब्‍ध है।
  • शक्तिकांत दास ने यह अपील की कि जनधन वाले अपने खातों में दूसरों का पैसा जमा नहीं होने दें।
  • सरकार ने अपील र्धार्मिक संस्‍थाओं से अपील की है कि वे छोट नोटों को बैंकों के पास जमा कराएं.
  • यदि 2000 के नोट से रंग न उतरे तो वो नकली है। नोट से अगर थोड़ा रंग न उतरे तो समझिए कि वो नकली है।
  • एसबीआई जल्द ही अपने एटीएम से 20 और 50 रुपये के नोट निकालने की सुविधा देने जा रहा है.
  • आज से एटीएम पर लोगों को 2000 के नए नोट मिल सकेंगे.

 

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा की सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें फ़ैल रही है. ऐसी किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें, न ही देश में नमक की कमी है और न ही बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं.

काले धन वालो पर शिकंजा कसने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सभी ज्वेलर्स से ऐसे लोगो का ब्यौरा माँगा है जिन्होंने 8 नवम्बर की रात को या उसके बाद सोना खरीदा है.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message