New Year में खुद को बदलने को करें ये 6 काम.

वैसे तो हर दिन आपकी लाइफ में नयी संभावनाएं लेकर आता हैं लेकिन New Year की बात कुछ अधिक स्पेशल होती हैं. नये साल से आपको बहुत सी नयी उम्मीदें भी होंगी. आप नए resolution अपनाना चाह रहे होंगे. लेकिन ये बात आप और हम दोनों ही जानते हैं कि कोई भी बदलाव सिर्फ सोचने से ही नहीं आता है. उसके लिए आपको एक action plan तैयार करना होता हैं.

अगर आपको अपने व्यक्तित्व में कुछ सकारात्मक बदलाव करने हैं तो आपको पहले कुछ छोटे छोटे changes को अपनाना होगा. अपने इन छोटे बदलावों से आप इन नये वर्ष में अपने व्यक्तित्व को और अधिक बेहतर बना सकते हैं.

  • 6.Change your Mind set.

आपके व्यक्तित्व की पहचान बुरी परिस्थितियों में ही होती हैं. नये साल से खुद को स्ट्रोंग बनाने की शुरुआत इन्ही बुरी परिस्थियों से करें. एक बात हम जानते है लेकिन अक्सर भूल जाते हैं और वो ये हैं कि हर बात और घटना के पीछे अगर कुछ नकारात्मक होता हैं तो कुछ सकारात्मक. इसलिए किसी भी नकारात्मक परिस्थिति में फंसने पर उसके पीछे की सकारात्मक बातों को जरुर लिखें. इन्ही सकारात्मक बातों को ध्यान में रखते हुए इस  परिस्थिति को फेस करें.

  • 5.Be Fearless

आपके लिए सबसे अधिक घातक आपका comfort zone हैं. आप अपने comfort zone से बाहर निकल कर कुछ नया करने से डरते हैं. अपने इसी डर से इस बार खुद को दूर रखने की कोशिश करें. आपकी सफलता की और उठने वाले आपके पहले कदम को सिर्फ डर ही रोकता हैं. इसी डर को छोड़ें.

  • 4.Keep Techonology far

अपने बिजी sechdule से कुछ समय नेचर के लिए भी निकालें. खुद को केवल अपने ऑफिस तक सीमित ही न रखें. कभी कुछ ऐसी जगह भी घुमने के प्लान निकालें जहाँ आप कुछ समय नेचुरल ब्यूटी के साथ भी गुजारें. ऐसे समय में अपने फ़ोन और लैपटॉप जैसी चीजों को खुद से दूर ही रखें. तेजी से भागती जिन्दगी में कुछ समय केवल अपने लिए भी निकालें.

  • 3.Make note on every single penney

आप अपने हर छोटे बड़े खर्चे को लिखने की आदत डालें. ऐसा करने से आपको ये आसानी से पता चल जायेगा कि आप कहाँ फिजूलखर्ची कर रहें है या आपको कौन सी बुरी आदत आपकी जेब पर भारी पड़ रही हैं.

  • 2.Find Your Strenghts

अपनी लाइफ की अभी तक की सबसे बड़ी सफलता को याद करें और उसके आधार पर खुद का विश्लेष्ण करें और आपकी वे खूबियाँ जो आपको आपकी strenghts लगती हों उन्हें अपनी डायरी पर लिख लें. अपनी इन्ही खूबियों को समय समय पर पढ़ते रहे. ये आपको सकारात्मक बनाने में आपकी मदद करेंगी.

  • 1.Find your Happiness

अपनी डायरी में ऐसी 5 बातें लिखें जिनसे आपको ख़ुशी मिलती हों. अगर आपको कुछ पढने में ख़ुशी मिलती हैं तो अपने डेली रूटीन में किताब पढने को भी शामिल करें.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message