सफलता(Success) प्राप्त करने के लिए New Year में करें खुद से यें 5 वायदें

एक सफल व्यक्ति (Successful Person ) में और असफल व्यक्ति में एक अंतर होता है. और वह हैं कि सफल व्यक्ति को हमेशा  से पता होता हैं कि वो अपने लक्ष्य को पाने में सफल होगा और असफल व्यक्ति अधिकंश समय असमंजस की स्थिति में होते हैं. उस व्यक्ति के असफल होने के चांस ज्यादा होते हैं जो अपने निर्णय पर संदेह करते हैं.

इसलिए ऐसा कहा जाता हैं कि “आप अपनी सोच का परिणाम हैं.” आपको केवल स्वयं पर विश्वास करने की आवश्यता हैं. और ये भी सत्य है कि खुद पर विश्वास करना आसान काम नहीं हैं. क्यूंकि जब आप किसी मुश्किल काम को करना शुरू करते हैं तो आपके आस पास के सभी लोग आपको हत्सोहित करना शुरू कर देंगे.

इसलिए इस नये वर्ष को और अधिक सफल (Success) बनाने के लिए आप खुद से कुछ वायदें करें, इन्हें पूरे वर्ष दोहराते रहें और खुद देखें कि आप कैसे सफलता प्राप्त करते हैं.

  1. Limitation lives only in our minds. But if we use our imaginations, our possibilities become limitless.

आपको अगर ये लगता हैं कि आप किसी कार्य को कर पाएंगे या नहीं तो अपनी क्षमताओं को कम आंकने की जगह अपनी कल्पना शक्ति का प्रयोग करें. ऐसा करने पर आपके द्वारा किसी कार्य के होने की सम्भावना किसी भी सीमा से परे होगी. इस आने वाले साल में ये प्रण लें कि आप खुद की क्षमताओं को किसी भी सीमा में नहीं बाधेंगे.

  1. The only person who can pull me down is “MYSELF”. And I am not going to let myself to pull me down.

आपके आसपास बहुत से लोग आपके विषय में कुछ नकारात्मक सोच रख सकते हैं. लेकिन अगर आप हर किसी की बुरी बात से प्रभावित होंगे तो आप आगे नहीं बढ़ पाएंगे. इसलिए ये बात कभी न भूलें कि सिर्फ आप ही स्वयं बुरा महसूस करा सकते हैं. तो इस नये वर्ष से खुद से ही ये वायदा कीजिये कि किसी की कही हुई गलत या नकारात्मक बात का खुद पर प्रभाव नहीं पड़ने देंगे.

  1. Encourage yourself, believe in yourself, and love yourself. Never doubt who you are.

किसी भी अन्य व्यक्ति से अधिक आपका खुद को प्रोत्साहित करना ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. किसी भी कार्य को प्रारम्भ करने से पहले खुद पर विश्वास होना भी जरूरी हैं. अगर आप खुद ही अपनी क्षमताओं पर अविश्वास करेंगे तो आपको सफलता कैसे मिलेगी? इसलिए इस नूतन वर्ष से किसी भी कार्य को प्रारंभ करने से पहले व उसके दौरान बीच बीच में खुद को प्रोत्साहित भी करते रहे. हर सफलता की बधाई खुद को दें और साथ सी हर असफलता से सीख भी लें.

  1. Two roads diverged in a wood, and I-I took the one less travelled by, and that has made all the difference.

अधिकांश समय हमारे पास दो आप्शन होते हैं. जिनमे से एक ऐसा होता हैं जिसे अधिकतर लोग पिक करते हैं जाना पहचाना सा., जिसके सफल होने के चांस काफी होते हैं और दूसरा आप्शन वो होता हैं जिसे कुछ ही लोगों ने तरी किया होता हैं. तो क्यूँ न नये वर्ष में जैसा सब करते हैं वाली भेड़ चाल को छोड़ कर कुछ अपने में से किया जाएँ.

  1. And, when you want something, all the universe conspires in helping you to achieve it.

ये शाहरुख़ खान की फिल्म का डायलॉग नहीं बल्कि सच्चाई हैं. अगर आप पूरी शिद्दत से कुछ पाना चांहे तो पुरी कायनात आपको उससे मिलाने में लेग जाती हैं. लेकिन वो शिद्दत भी आपको अपने भीतर पैदा करनी हैं. खुद पर भरोसा करके, खुद को प्रोत्साहित करके. एक बार अगर आप ठान लें तो मुश्किल क्या हैं ? क्या इंसान का हवाई सफ़र मुमकिन हो पाता अगर किसी को इस बात का विश्वास नहीं होता कि ऐसा मुमकिन हैं. इस साल अगर आप कुछ पाने की सोचें तो ऐसे कि आप उस चीज़ को पाने में सफल ही हों.

यह भी पढ़ें :

5 आसान क़दमों से कैसे बनाये अपना नए वर्ष का Realistic Resolution

नये साल में अपनाएं ये 8 Resolutions और बदलें अपना जीवन

कैसा रहा आपका पिछला साल इन 5 आसान सवालों से खुद को परखें

 

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message