बदलने जा रहा है आपका Ration card , देखिये कैसा होगा नया Ration card

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में डिजिटल क्रांति  लाने के पक्षधर है.इसके लिए पहला कदम cash less होकर प्लास्टिक मनी को बढ़ावा देकर उठा ही चुके है. और अगले कदम में देश में राशन कार्ड का हुलिया बदलने वाला है. जल्दी ही आपका राशन कार्ड (Ration card ) स्मार्ट कार्ड में बदलने वाला है. और ये स्मार्ट राशन कार्ड ( Smart Ration card ) सबसे पहले हिमाचल के लोगों को मिलने शुरू होंगे. कुछ ऐसा दिख सकता है  आपका Smart Ration card.

Image Credit : India Help 

प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को हिमाचल प्रदेश सबसे पहले साकार करने जा रहा है. हिमाचल प्रदेश की सरकार यह सुनिश्चित करने में लगी है कि हिमाचल राज्य के  राशनकार्ड धारकों को मार्च महीने से राशन स्मार्ट कार्ड पर ही मिले.

हिमाचल की सरकार ने स्मार्ट राशन कार्ड (Ration card ) बनाने का काम निजी कंपनियों को सौंपा है.  इन राशन कार्डो को चलाने के लिए हर राशन की दुकान में पॉस मशीन स्थापित की जानी है. इन मशीनों को भी निजी कंपनियां ही लगाएंगी.  राशन की 4400 दुकानों में यह मशीनें स्थापित की जानी है. जिनके  रख रखाव का जिम्मा भी प्राइवेट कंपनियों के पास रहेगा.

इतना ही नहीं अब राशन कार्डो (Ration card )का फर्जीवाड़ा भी खत्म  होगा. खाद्य व आपूर्ति विभाग ने प्रदेश के राशन कार्डों की छंटनी का काम शुरू किया है। इसमें जो भी राशनकार्ड (Ration card ) एक ही एड्रेस के पाए जाएंगे, उन सभी को खत्म किया जाएगा. आपको आप के स्मार्ट राशन कार्ड ( Smart Ration card ) का ब्योरा जल्दी ही वेबसाइट पर भी मिल जायेगा.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message