आपकी खराब आदतें जो आपको Interview में सफल नहीं होने देती.

हम Interview पर जाने से पहले बहुत मेहनत करते है. अपनी ड्रेस फाइनल करना. अपने रिज्यूमे को बार बार पढ़ना उसमें नयी बातें add करना. Interview में success कैसे मिलेगे इस बारे में सोचना और पढना. ये तो हम जानते ही हैं कि अगर आप अपने प्रोफाइल के विषय में सब कुछ जानते है तो आपके जॉब मिलने के चांस बढ़ जाते है.

लेकिन बहुत बार आप अपनी कुछ आदतों के कारण सब कुछ ठीक होने के बाद भी जॉब नहीं पा पाते. आपकी ये आदतें आपको Interview में unprofessional दिखाती हैं. बताते है ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जो कि आपके अन्दर है और आपको पता भी नही है.

इसके लिए सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि पहले और अब के समय में hiring करने के तरीके बदले है. पहले एम्प्लायर सोचते थे कि किसी ऐसे व्यक्ति को अपनी कंपनी में रखों जिसे सब कुछ आता हो भले ही उसकी personality में थोड़े बहुत नेगेटिव पॉइंट हों लेकिन आज employer का mind set ये है कि एम्प्लोयी की प्रोफेशनल habits बदली जा सकती है, पर्सनल हैबिट्स नहीं. आज हम ऐसी ही Personal habits के विषय में बात करेंगे.

  1. बार बार टोकना ( Interrupting) : अच्छा श्रोता (listener) बनना बहुत मुश्किल काम है. और बहुत कम लोगो में ये खूबी होती है. लेकिन किसी की पूरी बात सुने बिना ही उसे टोक देना या अपना जवाब देना शुरू कर देना, सामने वाले व्यक्ति को बहुत irritate कर देता है. इससे आपका इम्प्रैशन नेगेटिव तो बनता ही है, साथ ही लोग आपसे बात करने से बचते भी है. और अगर आपके सहकर्मी आपसे बात करने से बचने लगेंगे मतलब आपके पास “lack of ideas” होना तय है.

Interview के दौरान भी अगर आप interviewer को बीच बीच में interrupt करते रहेंगे. तो आपको जॉब न मिलना तो तय है. 6 सवाल जो आपको Interview के अंत में पूछने चाहिए

 

  1. अपनी तारीफ करना (Praising yourself) : भले ही आप अपनी पिछली कंपनी के स्टार एम्प्लोयी रहे हों. लेकिन बार बार अपनी तारीफ करके आप खुद को इस नयी जॉब से दूर कर रहे हैं. आपको अपनी उपलब्धियां जरुर बतानी चाहिए ऐसे आप interviewer को इम्प्रेस कर सकते है लेकिन उनका इतना बखान न करें कि आप खुद को One man Army के रूप में साबित करने लगें.

सभी employer ऐसे व्यक्ति को hire करना चाहते है जो Team Player हो.

Image Credit: news.com

 

  1. कुछ शब्दों का बार बार use करना (Over Using Words) : हम सभी बात करते समय एक पैटर्न को follow करते है जैसे हम कुछ शब्दो का बात करते समय बार use करते है. ऐसा ही एक बहुत common शब्द है किसे English में बात करते समय अधिकतर लोग बहुत बार use करते है और ये है “Like”. या किसी sentence को शुरू करते समय “umm” या “you know” का बहुत लोग बार- बार use करते है.

ऐसे शब्दों का बार बार use करना आपके low confidence को show करता है. किसी प्रशन का उत्तर देते समय सिर्फ अपने answer पर फोकस करें. अगर आपका ज्यादा ध्यान interviewer को impress करने में लगा रहेगा तो आप ऐसी ही गलतियाँ करेंगे और ये आपके लिए negative भी हो सकता है. इंटरव्यू के दौरान इस बातों को बताने से परहेज करें, आसानी से मिल जायेगी JOb

 

  1. बिना तैयारी के Interview देना (Facing Interview without Homework) : जब आप किसी कंपनी में आप Interview देने जाते है तो पहला rule है कि उस कम्पनी की website को अच्छे से स्टडी के लें. साथ ही आप जिस जॉब के लिए जा रहे है उसका डिस्क्रिप्शन भी ठीक से पढ़ लें. आज कल Interview में एक common सा question आपके सामने आ सकता है कि “क्या आपको idea है कि आपका work profile क्या हैं ?”

अगर आप ने अपने JD को स्टडी नहीं किया है तो आप यहाँ फँस सकते है. ध्यान रखें आप पिछली कम्पनी में क्या करते थे उससे ज्यादा इफ़ेक्ट इस बात का पड़ता है कि आप नयी कंपनी में क्या कर सकते है.

 

जब भी आप Interview के लिए जाते है आपका लक्ष्य ये ही होना चाहिए कि आपको वो जॉब मिल जायेगी, सभी छोटी छोटी कमियों को दूर करके आप अपने इस लक्ष्य को आसानी से पा सकते है.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message