इन 7 गुणों को अपना कर आप बन सकते है असली Team Leader.

Team Leader या Boss बनने से ज्यादा मुश्किल खुद को Leader prove करना है. भले ही आपके पास CEO. HOD की designation हो, लेकिन सही मायनों में आप लीडर तभी माने जा सकते है जब आपकी टीम आपको इस लायक समझे. लीडरशिप (Leadership) का आपके टाइटल या देसिग्नतिओन से कोई सम्बन्ध नहीं है. लीडरशिप आपके attitude और actions के साथ connected है.

लीडर (Leader ) कैसे बनें

आज हम आपको ऐसी कुछ Qualities के बारे में बताते है जो आपको आपकी टीम के बीच में एक लीडर बना सकती है.

  • 1.Team comes before

किसी भी अच्छे  Leader के लिए Team उससे पहले आती है. office में किसी urgent काम को करने में अगर पूरी टीम जी जान से जुटी है. ऐसे में अच्छा लीडर घर जाना prefer करेगा या पूरी टीम के लिये डिनर का arrangement करना. सिर्फ ये एक choice आपको on papers टीम लीडर से actual टीम leader बनाती है.

  • 2.Share the Credit

Team Leader के पास responsibility भले ही टीम मेम्बेर्स से ज्यादा हो लेकिन क्रेडिट हमेशा टीम को ही दिया जाना चाहिए. अगर आप अधिक से अधिक क्रेडिट लेना चाहते है तो कभी भी Actual Team Leader नहीं बन सकते.

  • 3.Help the Team

किसी crucial stage पर आपकी टीम का कोई मेम्बर  परफॉर्म नहीं कर पाया. आपका reaction क्या होगा ? शयद आप उस मेम्बर पर shout करेंगे या उसे रेप्लास करने का सोचंगे. लेकिन एक्चुअल Team Leader ऐसे में प्लान करते है अपनी टीम को training देने का. अपनी टीम का monthly training schedule और अपने Team Members का responsibility लेवल बढ़ा कर on Papers Team Leader से actual टीम लीडर बना जा सकता है .

  • 4.Value Every Team Member

कुछ टीम मेम्बेर्स दूसरों से ज्यादा experienced होते है इसलिए बाकी team members से ज्यादा उनकी वैल्यू भी होती है. लेकिन Team Leader के ;लिए अपने नये टीम मेम्बर को भी उतनी ही इन्पोर्तांस देना जरूरी है जितनी कि वो पुराने टीम मेम्बेर्स को देते है.

7 मुख्य गुण जो एक leader में होते है

image : slodive.com

  • 5.Face the failure

अगर आपकी team आप अपना goal achieve नहीं कर पायी तो सिर्फ अपनी team को blame करना ही leadership नहीं है. ऐसे में सबसे मुख्य leadership quality सामने आती है. आपकी team की गलतियों को उनके साथ साझा करें लेकिन in privet.

  • 6.Be A Person with Character

कोई भी team ऐसे Team लीडर के साथ honest नहीं हो सकती जो dishonest, sneaky  और  unethical हो. Actual टीम leader बनने के लिए आपको अपने लिए high standards बनाने पड़ेंगे.

  • 7. Honesty is the best policy

    सबसे अंत में पर सबसे जरुरी , हमेशा इमानदार रहें और अपने टीम के सदस्यों को भी इमानदार रहने की सीख दें

क्या आपमें है ये 11 बाते जो आपको एक कामयाब लीडर बनाती है

अगर आपमें भी है ये 5 काबिलियत तो आप शुरू कर सकते है अपना बिज़नेस

कामयाबी चाहिए तो बनिए Smart Worker

 

आपकी टीम अगर सिर्फ आपकी designation की respect करती है तो आप कभी भी replace किया जा सकते है. लेकिन अगर आपकी team आपकी respect करती है तो सभी आपके साथ और आपके लिए काम करना चाहेंगे.

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message