बनना चाहते हो एक सफल Entrepreneur तो तुरंत छोड़ें ये आदतें.

सफल entrepreneur बनना सभी entrepreneurs का सपना होता है. लेकिन फिर भी प्रत्येक start up successful नहीं हो पाता. किसी भी व्यक्ति के लिए सफल होने की पहली शर्त है “Don’t Quit.”

सफल और successful होने के लिए कुछ आदतें होना बहुत जरूरी है जैसे अपने कामों को सही  प्राथमिकता देना, अपना daily routine मैनेज करना, goal set करना. लेकिन इस आर्टिकल में हम आपसे शेयर करना चाहते है कि सफल entrepreneur बनने के लिए क्या न करें.
  • आलोचना स्वीकार न कर पाना :

    आप कितने भी अनुभवी हो जाएँ आप कभी न कभी गलती कर सकते है. या हो सकता है कि आपका कोई निर्णय आपकी आशाओं के विपरीत चला गया हो, ऐसे में अपनी आलोचना सुनना और स्वीकार करना बहुत जरूरी हो जाता है. अगर आप अपनी आलोचना नहीं सुन पाते तो भविष्य में बहुत से अच्छे suggestions से आप खुद को दूर कर लेंगे. खुद की आलोचना सुनना किसी को भी अच्छा नहीं लगता लेकिन healthy criticism आपके भीतर improvement लाते है.

 

  • Excuse देना :

    यदि आप किसी काम के लिए ऐसा स्टेटमेंट देते है कि “ मैं भूल गया” इसका मतलब है कि आपने उस काम को प्राथमिकता नहीं दी. एक बिलकुल सीधी सी बात है अगर आप successful entrepreneur बनना चाहते है तो आपको सभी excuses छोड़ने पड़ेंगे. आप ईमानदारी से अपने गलती स्वीकार कर सकते है. excuse देना झूठ बोलने जैसा ही होता है. इसी विषय पर एक बार George Washington Carver ने कहा था, “Ninety-nine percent of the failures come from people who have the habit of making excuses.”

 

  • Self Focus होना :

    Entrepreneurship एक लम्बी journey है जिसमें कि हो सकता है कि आपको शुरु के कुछ बर्षों तक आशा के अनुरूप revenue न मिलें. एक बार Start Up के successful होने के कुछ entrepreneurs अपना फोकस खुद को मिलने वाले फ़ायदे की और लगा लेते है लेकिन अन्य entrepreneur सोचते है कि वो कैसे अपने customers को दी जाने वाली सुविधाओं में इजाफा करें, कैसे अपने customers का satisfaction लेवल बढ़ाएं, और यही ही फर्क बन जाता है successful और unsuccessful entrepreneur में.

 

  • आसानी से Negative हो जाना :

    किसी भी सफल बिज़नस की सफलता के पीछे केवल सही निर्णय ही नहीं होते. कुछ गलत निर्णय से मिली सीख भी Start Up की सफलता में योगदान देती है. एक बार Conrad Hilton ने जो कि Hilton group of Hotels के founder है कहा था, “ अचिवेमेंट एक्शन से जुडी हुई होती है. सफल व्यक्ति आजे बढ़ते रहते है. वो गलतियां करते है लेकिन quit नहीं करते.” आपके प्रयास भी तभी रंग लायेंगे जब आप एक Positive Approach के साथ आगे बढेंगे.

 

सारांश में अगर हम लिखे तो आपको अगर सफल entrepreneur बनना है तो आपको अपने हर गलत निर्णय से सकारात्मक बातें सीखनी है, एक बार सफल होने के बाद दूर की सोचते हुए कस्टमर की सहूलियत पर अधिक ध्यान देना है. अपनी आलोचना स्वीकार करनी है और हर गलती का blame लेना है excuse तो looser के लिए होते है.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message