इन 3 कारणों से जानें Office Politics अवॉयड करना आपके लिए बेस्ट है.

कुछ लोगों के लिए ऑफिस पॉलिटिक्स (Office Politics)आसानी से खुद को और अपने काम को बॉस की नज़र में लाने का माध्यम है. इसके लिए वो दो रस्ते अपनाते है.

पहला  : बॉस की तारीफ, उनके हर डिसिशन की तारीफ़ करना.

दुसरा : अपने colleges की बुराई करना, उनके काम में कमियाँ निकलना.

इस तरके से Create किये गये Negative Atmosphere में अच्छे एम्प्लोयी परफॉर्म नहीं कर पातें. और धीरे धीरे खुद इस पॉलिटिक्स का हिस्सा बन जाते है.

इसलिए हम आपको बता रहे है कि क्यूँ आपको Office Politics  को अवॉयड करना चाहिए.

  • आप जितना ऑफिस पॉलिटिक्स (Office Politics) से जुड़ेंगे उतना ज्यादा आप दूसरों को या अपने बॉस को खुश करने की कोशिश करेंगे. इसका सीधा प्रभाव आपके काम पर पड़ेगा. आखिरकार ऑफिस में आपको काम करने के लिए ही रखा गया है. हर किसी को अपनी तारीफ अच्छी लगती है. आपके बॉस भी इसमें शामिल है, लेकिन अगर आप अपना काम ठीक से नहीं करेंगे तो आपके बॉस ही आपको नापसंद करना शुरू कर देंगे.

always avoid office politics for better career health

image : linkedin

 

  • ऑफिस में केवल आपका बॉस ही नहीं बल्कि अन्य लोग भी काम करते है. आप अगर ऑफिस पॉलिटिक्स (Office Politics) में इन्वोल्व होकर अपने सहकर्मियों की बुराई बॉस के साथ करने में अधिक समय व्यतीत करंगे तो आपके सहकर्मी भी धीरे धीरे आपकी रेस्पेक्ट करना बंद केर देंगे. और आप कितने भी क्वालिफाइड क्यूँ न हो लेकिन आप सिर्फ मजाक का पात्र बनकर रह जायेंगे.

 

ऑफिस पॉलिटिक्स अमूमन सभी ऑफिस  में चलती है, और ये एक ऐसा प्रोसेस है कि अगर इसे ठीक से हैंडल न किया जाएँ तो एम्प्लायर को अपने बहुत अच्छे एम्प्लोयी को खोना भी पड़ सकता है. एम्प्लायर को तो अपने ऑफिस की पॉलिटिक्स के बारें में सचेत रहना ही है. लेकिन अगर आप प्रोफेशनल है तो आपकी भलाई भी इससे दूर रहने में ही है.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message