क्या होता है Infographic Resume ? इस नए अंदाज़ में कैसे बनाये अपना Resume

Infographic Resume के बारे में अगर आपने नहीं सुना है तो आप अपने Resume को attractive resume में convert करने में दूसरों से पीछे रह सकते है.

आज के समय में Job Portals पर हजारों  की संख्या में Resumes अवेलेबल है और Recruiters भी किसी एक Resume को देखने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगाते. एक सर्वे के अनुसार आपके Resume पर Recruiter औसतन सिर्फ 6 सेकंड्स लगाते है. ऐसे में आपका Resume impressive तो होंना ही चाहिए साथ ही आपकी सारी इनफार्मेशन भी एक ही जगह अवेलेबल भी होनी चाहिए.

इसी के चलते आजकल “Infographic Resume बहुत प्रचलन में है. TheLadders द्वारा किये गये सर्वे के अनुसार 80% job recruiters सिर्फ कुछ मुख्य बातों पर ही ध्यान देते है जो कि ये है.

  • कैंडिडेट का नाम
  • कैंडिडेट की वर्तमान कंपनी
  • पिछली कंपनी
  • पिछली कम्पनी में काम करने की duration
  • एजुकेशनल बैकग्राउंड

अगर आपकी ये सभी इनफार्मेशन सिर्फ एक ही पेज पर दे देंगे तो recruiter आसानी  से आपके विषय में सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे.  लेकिन Infographic Resume को बनाते समय अगर कुछ बैटन पे ध्यान न दिया जाएँ तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है . Infographic Resume बनाते समय इस 4 rules को फॉलो करें और पायें attractive Infographic Resume.

Rule 1. Make It Simple :  अपने रिज्यूमे को Infographic बनाने का मतलब ये नहीं है कि आप उसमे बहुत ज्यादा ग्राफ़िक्स use करें. Resume बनाने के बेसिक रूल फॉलो करे जैसे कि आपका नाम, आपकी contact डिटेल्स आपकी वोर्किंग summery  अपने Infographic Resume के टॉप पर ही रहने दें जिससे आपका resume देखते समय सबसे पहले recruiter आपके बारें में ये सभी बेसिक जानकारी प्राप्त कर सकें.

Image Credit: nfographic Resume

Rule 2. Right color at right place : अपने Infographic Resume में बहुत ज्यादा warm colors का use न करें. वैसे कलर्स का use आपकी क्रिएटिविटी पर भी निर्भर करता है. Red, Orange जैसे colors बहुत प्रोफेशनल इम्प्रैशन नहीं डालते. आप black, gray brown ऐसे colors का अधिक उपयोग करके आपके Infographic Resume को इम्प्रेससिवे बना सकते है.

Rule 3. Tell a Story : अपने Infographic resume में अपने प्रोफेशनल एक्सपीरियंस को एक स्टोरी की तरह शो कर सकते है. ये वो ही इनफार्मेशन है जो आप अपने नोर्मल रिज्यूमे में bullets का use करके एम्प्लायर को show करते है बस आपको Infographic Resume में थोड़ी सी क्रिएटिविटी दिखानी है और अपने अचिवेमेंट्स या एक्सपीरियंस को इस तरह से दिखा  सकते है  कि एक साथ आपकी करियर हिस्ट्री भी रेक्रुइटर को दिख जाएँ और आपकी करियर प्रोग्रेस से भी वो इम्प्रेससिवे हो जाएँ.

आसानी से Impressive infographic resume बनाने के लिए ये वेबसाइट आपकी हेल्प कर सकती है.

Rule 4: Don’t Cover Up : अपने Infographic Resume में ग्राफ़िक्स के जरिये अपने करियर के weak points को कवर up करने की कोशिश न करें. आपकी ऐसी कोशिश आसानी से hiring manager पकड़ सकते है.

इसके अलावा आप अपने फोटो को भी अपने रिज्यूमे में add कर सकते है, और अगर आपके पास आपके कस्टमर्स या आपके बॉस के written appreciations  है तो आप उन्हें भी अपने Infographic Resume में add करके उसे और आकर्षक बना सकते है.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message